30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Kanpur AQI Today: दिवाली पर धुएं के गुबार से जहरीली हुई शहर की आबोहवा, आतिशबाजी से एक्यूआई 443 के पार

सीपीसीबी के नेहरू नगर सेंटर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 81 था लेकिन शाम चार बजे यह 183 हो गया. दिन में हवा की दिशा बदलने के बाद रात में फिर उत्तर पश्चिमी हो गई. हवा के एक ही झोंके से ‘ग्रीन’ हो गई हवा फिर धीरे-धीरे प्रदूषण की ओर बढ़ने लगी है.

Kanpur News: दिवाली के बाद यूपी की ओबाहवा एक बार फिर खराब हो गई है. बीते दिनों मौसम में बदलाव से जो राहत मिली थी, दिवाली की आतिशबाजी के कारण उसका असर एक बार फिर खत्म हो गया है. स्थिति ये रही दिवाली की रात आसमान में हर तरफ धुएं का गुबार नजर आ रहा था. ऐसी स्थिति में रात 10 बजे एक्यूआई 443 पहुंच गया. सीपीसीबी के नेहरू नगर सेंटर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 81 था लेकिन शाम चार बजे यह 183 हो गया. दिन में हवा की दिशा बदलने के बाद रात में फिर उत्तर पश्चिमी हो गई. हवा के एक ही झोंके से ‘ग्रीन’ हो गई हवा फिर धीरे-धीरे प्रदूषण की ओर बढ़ने लगी है. सोमवार शाम से फिर धुंध छाने की संभावना है. बीते दिनों कहीं-कहीं तूफानी तेज हवाओं और बूंदाबांदी के चलते बेहद खतरनाक स्तर पर पहुंची हवा की गुणवत्ता मे मौसम का मिजाज बदलने पर अचानक सुधार देखने को मिला था. अब स्थिति फिर खराब हो रही है. औद्योगिक प्रतिष्ठान बंद हो जाने और सार्वजनिक यातायात के त्योहारी माहौल के कारण ठहर जाने से स्थानीय स्तर पर प्रदूषण फिलहाल सीमाओं में है. लेकिन, सुस्त उत्तर पश्चिमी हवाएं फिर धीरे-धीरे धुंध बढ़ा सकती हैं. इसका असर सोमवार शाम तक दिखने लगेगा.

एनसीआर में प्रदूषण में इजाफा

कानपुर के अलावा अन्य शहरों की बात करें तो सोमवार 13 नवंबर सुबह छह बजे गाजियाबाद के लोनी इलाके का एक्यूआई लेवल बढ़कर 276 तक पहुंच गया और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई जबकि शनिवार को बारिश के बाद यहां का एक्यूआई 179 तक गिर गया था. नोएडा में भी दिवाली के बाद हवा में प्रदूषण की बढ़ गया और एक्यूआई 276 दर्ज किया गया वहीं ग्रेटर नोएडा का एक्यूआई 209 रहा और हवा की गुणवत्ता खराब श्रेणी में दर्ज की गई.

Also Read: Kanpur News: देश का दूसरा स्कूल ऑफ सस्टेनेबल एनर्जी शहर में, आईआईटी कानपुर में होगी पढ़ाई, जानें क्यों है खास
सुबह से शाम में हो गया बदलाव

सामान्य स्थितियां होने के बाद भी सुबह 06 बजे, 12 बजे और शाम 04 बजे के एक्यूआई में फर्क आया.नेहरू नगर में एक्यूआई सुबह 81, दोपहर में 90 और शाम को 183 हो गया. रात 02 बजे यह 65 तक आ गया था. एनएसआई में सुबह 88, दोपहर में 90 और शाम को 91 पहुंचा. इसी तरह किदवई नगर में सुबह 87, दोपहर में 94 और शाम को 93 रहा. शाम को चल रहीं तेज हवाओं के कारण इसके कम होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें