28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

How To: अपने मॉनिटर को ऐसे करें कैलिब्रेट, मुफ्त में हो जाएगा बेहतर

How to calibrate your monitor to make it better for free ? क्या आपने कभी नया मॉनिटर खरीदा है और सोचा है कि बॉक्स से बाहर निकलने पर यह थोड़ा फीका लग रहा है? आपके मॉनिटर को कैलिब्रेट करने से ये समस्याएं और बहुत कुछ ठीक हो सकता है. यह कैसे करना है यहां बताया गया है.

How to calibrate your monitor to make it better for free ? क्या आपने कभी नया मॉनिटर खरीदा है और सोचा है कि बॉक्स से बाहर निकलने पर यह थोड़ा फीका लग रहा है? आपके मॉनिटर को कैलिब्रेट करने से ये समस्याएं और बहुत कुछ ठीक हो सकता है. यह कैसे करना है यहां बताया गया है.

कैलिब्रेट [Calibrating] के लिए तैयार हो जाइए

इससे पहले कि आप अपने मॉनिटर को कैलिब्रेट करना शुरू करें, यह महत्वपूर्ण है कि आप इसे और इसके आस-पास की जगह को तैयार कर लें.

चरण 1 : कैलिब्रेट से कम से कम आधे घंटे पहले अपने मॉनिटर को चालू करें ताकि यह अपने सामान्य ऑपरेटिंग तापमान और स्थितियों तक गर्म हो सके

चरण 2 : अपने मॉनिटर के रिजॉल्यूशन को उसके मूल, डिफॉल्ट स्क्रीन रिजॉल्यूशन पर सेट करें. विंडोज और मैकओएस पर इसे कैसे करें, यहां बताया गया है

Also Read: iPhone 16 में iOS 18 के साथ मिलेगा यह खास AI फीचर; सैमसंग को इससे टेंशन होगी?

चरण 3 : सुनिश्चित करें कि आप मध्यम परिवेश प्रकाश व्यवस्था वाले कमरे में कैलिब्रेट कर रहे हैं. कमरे को बिल्कुल काला करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप सीधी रोशनी के कारण होने वाली तेज चकाचौंध और रंग-बिरंगी किरणें नहीं चाहेंगे. यदि संदेह हो तो पर्दा खोल दें या लाइट ऑन कर दें

चरण 4 : अपने मॉनिटर के डिस्प्ले नियंत्रणों से स्वयं को परिचित करें. वे मॉनिटर पर, कीबोर्ड पर, या ऑपरेटिंग सिस्टम कंट्रोल पैनल के भीतर स्थित हो सकते हैं. कुछ डिस्प्ले के अपने रिमोट कंट्रोल भी होते हैं. कैलिब्रेट मेनू को नेविगेट करने के तरीके के बारे में अधिक जानने के लिए थोड़ा खेलें या अपने निर्माता की वेबसाइट देखें.

अंतर्निहित विंडोज और मैक टूल्स का उपयोग करके कैलिब्रेट करें

MacOS और Windows दोनों में आपको प्रक्रिया के माध्यम से चरण-दर-चरण मार्गदर्शन करने में मदद करने के लिए अंतर्निहित कैलिब्रेट उपकरण हैं, जो विशेष रूप से सहायक होता है यदि आप कैलिब्रेट की निगरानी करने के लिए नये हैं. यदि आप केवल कैजुअल इमेज के शौकीन हैं या सीमित बजट पर काम कर रहे हैं तो ये मुफ्त टूल आपका पहला पड़ाव होना चाहिए. हालांकि, ध्यान रखें कि समायोजन प्रदर्शन प्रकार और मॉडल द्वारा सीमित होंगे.

मिश्रित शब्द – गामा, सफेद बिंदु, आदि – पहली नजर में थोड़ा कठिन लग सकते हैं, लेकिन प्रत्येक उपयोगिता उन सभी का अर्थ अपेक्षाकृत सरल व्याख्या प्रदान करती है. वास्तविक रूप से, आपको अपने मॉनिटर को कैलिब्रेट करने के लिए शब्दजाल के अंदर और बाहर जानने की आवश्यकता नहीं है.

Also Read: Windows 12 Update: विंडोज के सभी 12 संस्करणों की रैंकिंग, सबसे खराब से सर्वश्रेष्ठ तक

विंडोज डिस्प्ले कैलिब्रेशन टूल

विंडोज के नवीनतम संस्करणों में, रंग कैलिब्रेट उपकरण खोजने का सबसे आसान तरीका विंडोज सर्च बार है.

चरण 1 : विंडोज 11 में, विंडोज सर्च बार में ‘कैलिब्रेट’ टाइप करें और परिणामों से कैलिब्रेट डिस्प्ले कलर चुनें. विंडोज 10 पर, कलर कैलिब्रेशन खोजें और संबंधित परिणाम चुनें.

विंडोज के पुराने संस्करणों में, आप कंट्रोल पैनल के डिस्प्ले अनुभाग में कलर कैलिब्रेशन उपयोगिता पा सकते हैं, जो उपस्थिति और वैयक्तिकरण के अंतर्गत सूचीबद्ध है.

चरण 2 : अब जब आप कैलिब्रेशन टूल में हैं, तो अपने डिस्प्ले की गामा, चमक, कंट्रास्ट और रंग संतुलन सेटिंग्स चुनने के लिए ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें.

आपके मिलान के लिए एक नमूना छवि कई सेटिंग्स के साथ होगी. जितना संभव हो सके नमूने की नकल करने के लिए बस समायोजन करें.

चरण 3 : एक बार कैलिब्रेट विजार्ड पूरा हो जाने पर, वर्तमान कैलिब्रेट चुनना सुनिश्चित करें, या यदि आप परिणामों से असंतुष्ट हैं तो पिछले कैलिब्रेट पर वापस लौटें. नया कैलिब्रेट एक .ics फाइल, या रंग कैलिब्रेट फाइल के रूप में संग्रहित किया जाएगा, और रंग प्रबंधन सेटिंग्स ऐप में एक नये अंतरराष्ट्रीय रंग कंसोर्टियम (आईसीसी) प्रोफाइल के रूप में दिखाई देगा.

चरण 4 : इस ऐप को खोलने का सबसे आसान तरीका खोज बॉक्स में रंग प्रबंधन टाइप करना और पहला परिणाम चुनना है. एक बार यह खुलने के बाद, आप डिवाइस सूची से अपना मॉनिटर चुन सकते हैं और देख सकते हैं कि कौन सी आईसीसी प्रोफाइल उपलब्ध हैं.

Also Read: iPhone से शानदार तस्वीरें लेने में काम आएंगे ये 7 टिप्स

MacOS कैलिब्रेट

MacOS का अपना स्वयं का अंतर्निर्मित कैलिब्रेट उपकरण भी है. अपने मॉनिटर को कैलिब्रेट करने के लिए इसका उपयोग कैसे करें यहां बताया गया है.

चरण 1 : macOS में, डिस्प्ले कैलिब्रेटर असिस्टेंट कलर सेक्शन में डिस्प्ले टैब के अंतर्गत सिस्टम प्राथमिकताओं में स्थित होता है. यदि आपको इसे ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो अपने कंप्यूटर के विभिन्न फोल्डरों और फाइलों को स्कैन करने के लिए स्पॉटलाइट में कैलिब्रेट दर्ज करने का प्रयास करें. परिणामों को सिस्टम प्राथमिकता पैनल में उपयोगिता खोलने का विकल्प दिखाना चाहिए.

चरण 2 : सॉफ्टवेयर उपयोगिता ढूंढने और खोलने के बाद आपके मैक के चरण-दर-चरण निर्देश आपको कैलिब्रेट प्रक्रिया से गुजरेंगे. चुनने के लिए बस ऑन-स्क्रीन निर्देशों का पालन करें:

सफेद बिंदु : अजीब रंग की समस्याओं से बचने के लिए सफेद बिंदु आम तौर पर एक मानक D50 या D65 बिंदु होना चाहिए.

रंग समायोजन : सफेद बिंदु दिया गया है, लेकिन Apple आपके डिस्प्ले का पता लगाने का प्रयास करेगा और इस बिंदु पर कई अन्य रंग कैलिब्रेट की पेशकश करेगा… या यह शेष समायोजन विकल्पों को पूरी तरह से छोड़ सकता है. इस बिंदु पर मूल Apple डिस्प्ले में कम रंग कैलिब्रेट होने की अधिक संभावना हो सकती है (क्योंकि Apple ने उन्हें पहले ही कैलिब्रेट कर दिया है).

एडमिनिस्ट्रेटर पहुंच : केवल तभी महत्वपूर्ण है जब आप दूसरों द्वारा आपकी विशेष रंग प्रोफाइल बदलने के बारे में चिंतित हों.

नाम : प्रोफाइल को कुछ अलग नाम दें ताकि आप भविष्य में इसे जान सकें.

Also Read: Windows 12: नये विंडोज ओएस में मिल सकते हैं ये टॉप फीचर्स

चरण 3 : यह आपके डिस्प्ले के लिए एक नया रंग प्रोफाइल बनाएगा. यदि आप वह समायोजन नहीं कर सके जो आप करना चाहते थे, तो इस नयी प्रोफाइल का चयन करें और प्रोफाइल खोलें चुनें. इससे रंग प्रोफाइल से जुड़े सभी टैग और उनके विवरण के साथ एक नयी विंडो खुलेगी.

चरण 4 : आप प्रत्येक टैग के बारे में अधिक जानकारी देखने के लिए उसे चुन सकते हैं. कुछ टैग केवल मूल रंग डेटा होंगे, लेकिन अन्य टैग को प्रदर्शन के लिए विशिष्ट रंग कारकों को बदलने के लिए बदला जा सकता है.

चरण 5 : यदि आपके पास एक देसी डिस्प्ले है, तो शुरुआत करने के लिए एक अच्छी जगह के रूप में ऐपल डिस्प्ले देशी सूचना टैग देखें. जैसा कि आप देख सकते हैं, यह जल्दी ही तकनीकी बन सकता है, इसलिए इस पद्धति से सटीक परिवर्तन करने के लिए आपको अपने रंग डेटा (फॉस्फोर मान, प्रतिक्रिया वक्र इत्यादि) को जानना होगा.

ऑनलाइन टूल का उपयोग करके कैलिब्रेट करें?

कुछ वेब-आधारित कैलिब्रेट उपकरण हैं जो आपकी मॉनिटर सेटिंग्स को मैन्युअल रूप से समायोजित करने में आपकी सहायता करते हैं. वे अंतर्निर्मित उपयोगिताओं की तुलना में अधिक सटीक, या अधिक अनुकूलित, कैलिब्रेट प्रदान कर सकते हैं.

W4zt स्क्रीन कलर टेस्ट : यह सरल वेबपेज आपको कई कलर ग्रेडिएंट और ग्रेस्केल कलर बॉक्स प्रदान करता है जिनका उपयोग आप त्वरित तुलना के लिए कर सकते हैं, साथ ही एक आसान गामा परीक्षण भी कर सकते हैं जिसे आप चला सकते हैं. एक पृष्ठ पर इतने सारे परीक्षण होना अच्छा है, जिससे यह समाधान तेज और गंदे कैलिब्रेट के लिए बढ़िया हो गया है ताकि आप आगे बढ़ सकें.

फोटो फ्राइडे : आपकी चमक और कंट्रास्ट को समायोजित करने के लिए, फोटो फ्राइडे में एक सरल कैलिब्रेट उपकरण है जो आपको अपने स्वयं के कैलिब्रेट के लिए एक महान संदर्भ देगा. यह आपके लिए ऐसा नहीं करेगा, लेकिन इसमें आपके कंट्रास्ट, गामा और चमक को ठीक से प्राप्त करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी है.

फ्लैटपैनल्स ऑनलाइन मॉनिटर टेस्ट : ऑनलाइन मॉनिटर परीक्षणों की फ्लैटपैनल रेंज बेहद व्यापक है, जिसमें आपके मॉनिटर के कंट्रास्ट, चमक, विभिन्न रंग की ताकत, गामा और बहुत कुछ को कैलिब्रेट करने में मदद करने के लिए गाइड और टूल शामिल हैं.

कलरमीटर हार्डवेयर का उपयोग करके कैलिब्रेट करें

हालांकि वे अधिक अस्थायी समाधान से बेहतर हैं, अंतर्निहित कैलिब्रेट उपयोगिताओं में अभी भी एक बड़ी खामी है. चूंकि वे आपकी विशिष्ट रंग धारणा पर भरोसा करते हैं, जो आपको अच्छा लगता है वह किसी मित्र को अच्छा लग सकता है.

इस समस्या से बचने और यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने मॉनिटर को सही ढंग से कैलिब्रेट करें, एक कैलिब्रेटिंग डिवाइस खरीदना है. सर्वोत्तम नियंत्रण और सटीकता के लिए आपको अच्छी खासी धनराशि खर्च करने की आवश्यकता होगी. फिर भी, आपके सभी मॉनिटरों पर एक समान रंग प्राप्त करने में मदद करने के लिए किफायती विकल्प मौजूद हैं.

यदि आप एक कैलिब्रेट उपकरण की तलाश में हैं, तो हम या तो एक्स-रीट कलरमुंकी स्माइल (₹8500) या स्पाइडर5एलिट (₹17000) की सलाह देते हैं. दोनों उपकरणों में एक पूर्ण-स्पेक्ट्रम, सात-रंग सेंसर है जो मानक और विस्तृत-गेमट डिस्प्ले की एक श्रृंखला को सटीक रूप से प्रदर्शित कर सकता है. यदि आपके पास बड़ा बजट है, तो आप ऐसे उच्च श्रेणी के अंशशोधक की तलाश कर सकते हैं जिनके पास और भी अधिक उन्नत विकल्प हों.

ये डिवाइस उपयोगकर्ता के अनुकूल हैं, जिनमें डिवाइस को आपकी स्क्रीन पर संलग्न करने, इसे यूएसबी पोर्ट में प्लग करने और कैलिब्रेशन सॉफ्टवेयर खोलने की सरल तीन-चरणीय प्रक्रिया शामिल है. जब सॉफ्टवेयर चलना शुरू हो जाए, तो आपको बस सेटअप प्रक्रिया का पालन करना होगा. यह काफी सहज है, लेकिन अगर आपको परेशानी होती है, तो आप ऑनलाइन ऐसे ट्यूटोरियल पा सकते हैं जो आपको इसमें मदद करेंगे.

₹15000 से शुरू होकर, एक्स-राइट का कलर डिस्प्ले प्रो एक और ठोस उपकरण है. स्पाइडर श्रृंखला की तरह, इन तीन विकल्पों में से प्रत्येक को स्वचालित कैलिब्रेट सॉफ्टवेयर के साथ कॉन्फिगर किया गया है. आप जितना अधिक पैसा खर्च करेंगे, आपको डिवाइस से उतनी ही अधिक अतिरिक्त सुविधाएं और अन्य लाभ प्राप्त होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें