29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP News: दीपावली पर 183 लोग पटाखों व अन्य कारणों से जले, 108 एंबुलेंस ने पहुंचाई मदद

दिवाली के दिन बर्न के 183 और 13 नवंबर को 124 मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाया गया. आग लगने या पटाखों के कारण बर्न के सबसे अधिक मामले हरदोई (9), मथुरा (8), गोरखपुर (8), बलिया (7), कानपुर (6), उन्‍नाव (6), रायबरेली (6) के हैं.

लखनऊ: दीपावली के दिन पटाखों या अन्‍य कारणों से जलने और ट्रॉमा केसेज की संख्‍या काफी बढ़ गई. दिवाली के दिन बर्न के कुल 183 मामले आए. जबकि अन्‍य दिनों में औसतन 20 मामले ही आते हैं. वहीं 12 हजार से अधिक लोगों को 108 एंबुलेंस के माध्यम से इमरजेंसी मदद पहुंचाई गयी.

यूपी में संचालित 108 एंबुलेंस सेवा प्रदाता संस्‍था ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के अनुसार दिवाली के दिन इमरजेंसी केस की जानकारी देकर एंबुलेंस की मांग करने की सबसे अधिक कॉल्‍स आई. 12 नवंबर को शाम 5 से रात 12 बजे के बीच इमरजेंसी कॉल्‍स की संख्या काफी अधिक रही. रोड एक्‍सीडेंट, बर्न, शराब पीने के कारण बीमार होने, नॉन व्हीकलर ट्रॉमा केसेज में काफी बढ़ोत्‍तरी हुई.

आंकड़ों के अनुसार दिवाली के दिन रोड एक्‍सीडेंट के 1064 मामलों में मरीजों को सेवाएं सेवा दी गई. सामान्‍य दिनों की तुलना में रोड एक्‍सीडेंट के 13.6 परसेंट मामले अधिक आए. इसके अलावा नॉन व्हीकलर ट्रॉमा केसेज में 102 परसेंट तक बढ़ोत्तरी हुई और 494 मरीजों को सेवा दी गई. जबकि 12 नवंबर को बर्न के 183 और 13 नवंबर को 124 मरीजों को अस्‍पताल पहुंचाया गया. आग लगने या पटाखों के कारण बर्न के सबसे अधिक मामले हरदोई (9), मथुरा (8), गोरखपुर (8), बलिया (7), कानपुर (6), उन्‍नाव (6), रायबरेली (6) के हैं.

ईएमआरआई ग्रीन हेल्‍थ सर्विसेज के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट टीवीएसके रेड्डी ने बताया कि पहले से ही दिवाली को ध्यान में रखते हुए अलर्ट जारी किया गया था. जिसके तहत इतनी बड़ी संख्या में मरीजों को एंबुलेंस सुविधा दी जा सकी. बड़ी संख्‍या में मरीजों को एंबुलेंस में प्राथमिक उपचार दिया गया. यूपी सरकार की ओर से सभी जिलों में 108 सेवा की 2200 एंबुलेंस संचालित की जा रही हैं. किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय 108 नंबर डायल कर नि:शुल्‍क एंबुलेंस की सुविधा प्राप्‍त की जा सकती है.

Also Read: सुब्रत रॉय: यूपी के शो मैन ने खामोशी से कहा अलविदा, अंतिम समय में पत्नी-बेटों का नहीं मिला साथ, ऐसा रहा सफर
लखनऊ में 200 से अधिक पटाखों से हुए घायल

उधर पटाखे जलाने में लापरवाही बरतने पर 10 लोगों को आंख में चोट आयी है. वहीं 100 से अधिक लोगों को हाथ व अन्य अंगों में चोट आयी है. बताया जा रहा है कि लखनऊ में 200 से अधिक लोग केजीएमयू, लोहिया, बलरामपुर और सिविल अस्पताल इलाज के लिये पहुंचे हैं. केजीएमयू में 27 लोग इलाज के लिये दिवाली की रात को पहुंचे. वहीं सिविल अस्पताल में 59 मरीजों का इलाज किया गया. इनमें से नौ गंभीर रूप से जलने के कारण बर्न विभाग में भर्ती कराया गया है. बलरामपुर अस्पताल में 25 लोग इलाज के लिये पहुंचे, इनमें से 2 को हायर सेंटर रेफर किया गया. लोकबंधु अस्पताल में 30 मरीज इलाज के लिये पहुंचे. वहीं महानगर सिविल अस्पताल में 12 मरीज इलाज के लिये पहुंचे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें