28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Geyser Buying Guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें

Geyser Buying Guide: इस विंटर सीजन अगर आप अपने लिए एक नया गीजर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह स्टोरी आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको कुछ ऐसे प्वॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका ध्यान आपको नया गीजर खरीदने से पहले रखना चाहिए.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 9

Geyser Buying Guide: अगर आप भी इस विंटर सीजन अपने लिए एक नया गीजर खरीदने की सोच रहे हैं तो ऐसे में यह खबर आपके लिए काफी काम की साबित होने वाली है. आज हम आपको कुछ ऐसे प्वॉइंट्स के बारे में बताने वाले हैं जिनका ध्यान आपको एक नया गीजर खरीदने से पहले जरूर रखना चाहिए. इन बातों को ध्यान में रख कर आप अपने लिए एक सही गीजर चुन सकेंगे.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 10

सही गीजर का करें चुनाव: आपकी जानकारी के लिए बता दें गीजर दो तरह के होते हैं: स्टोरेज गीजर और इंस्टेंट गीजर. स्टोरेज गीजर पानी को गर्म करते हैं और एक टैंक में स्टोर करते हैं, जबकि इंस्टेंट गीजर जरूरत के अनुसार पानी गर्म करते हैं. इंस्टेंट गीजर स्टोरेज गीजर की तुलना में अधिक एनर्जी -एफिशिएंट होते हैं, लेकिन वे एक बड़े परिवार के लिए पर्याप्त गर्म पानी उपलब्ध कराने में सक्षम नहीं हो सकते हैं.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 11

अपने वाटर हीटिंग जरूरतों को समझें: ध्यान में रखने वावाली पहली बात यह है कि आपको कितने गर्म पानी की जरूरत है. यह आपके परिवार के साइज और आपके घर की पानी के उपयोग की आदतों पर निर्भर करेगा. यदि आपका परिवार बड़ा है या आप बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बड़े कैपेसिटी वाले गीज़र की जरुरत होगी.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 12

अपने वाटर हीटिंग जरूरतों को समझें: ध्यान में रखने वावाली पहली बात यह है कि आपको कितने गर्म पानी की जरूरत है. यह आपके परिवार के साइज और आपके घर की पानी के उपयोग की आदतों पर निर्भर करेगा. अगर आपका परिवार बड़ा है या आप बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको बड़े कैपेसिटी वाले गीज़र की जरुरत होगी. किचन में इस्तेमाल करने के लिए इंस्टेंट गीजर खरीदें, अगर आपके घर में 2 से 3 लोग रहते हैं तो ऐसे में आप 6 लीटर तक का गीजर चुन सकते हैं.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 13

इंस्टॉल करने से पहले डिजाइन का रखें ध्यान: गीजर अलग-अलग शेप और साइज़ में आते हैं. इनमें कॉमन ऑप्शन सिलिंड्रिकल या फिर स्क्वायर होते हैं. आपकी पसंद आपके बाथरूम या रसोई में उपलब्ध जगह पर निर्भर होनी चाहिए. जहां हॉरिजॉन्टल स्पेस लिमिटेड है, वहां सिलिंड्रिकल डिज़ाइन अच्छा है, जबकि रेक्टेंगुलर डिज़ाइन कॉम्पैक्ट है, जो निचली छत की ऊंचाई वाले जगहों के लिए सही ऑप्शन साबित हो सकता है.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 14

एनर्जी सेविंग रेटिंग का रखें ध्यान: एयर कंडीशनर और अन्य इलेक्ट्रिकल इक्विपमेंट्स की तरह, गीजर भी जरुरी अमाउंट में बिजली की खपत करते हैं. ऑपरेटिंग कॉस्ट बचाने के लिए मिनिमम 4-स्टार एनर्जी एफिशिएंट रेटिंग वाले गीजर चुनें. अब, इससे आपका गीजर थोड़ा महंगा हो जाएगा, लेकिन लंबे समय में इससे आपके काफी पैसे बचेंगे.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 15

सही वॉट का करें चुनाव: आपकी जानकारी के लिए बता दें गीजर अलग-अलग वॉट कैपेसिटी रेटिंग के साथ आते हैं. अपनी टैंक कैपेसिटी और हीटिंग स्पीड जरूरतों पर ध्यान दें. अधिक वाट कैपेसिटी वाले गीजर पानी को तेजी से गर्म करते हैं लेकिन बिजली की भी अधिक खपत करते हैं.

Undefined
Geyser buying guide: इस विंटर नया गीजर खरीदने से पहले ध्यान में रखें ये बातें 16

सेफ्टी फीचर्स का रखें ध्यान: सुरक्षा जरुरी है. खरीदने से पहले अपने गीजर में सुरक्षा वाल्व, एक ऑटो-कटऑफ फीचर और फेल-सेफ मैकनिज्म की तलाश कर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें