31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पीएम ने स्थापना दिवस के मौके पर संथाल परगना को दिया तोहफा, देवघर-बासुकीनाथ और हंसडीहा- महागामा में फोर लेन

सांसद डॉ निशिकांत दुबे की पहल पर पीएम ने झारखंड स्थापना दिवस पर दिया तोहफा दिया है. डेढ़ वर्ष में बनकर तैयार होगा देवघर-बासुकिनाथ फोरलेन. महागामा के आगे फोरलेन मेहरमा से बढ़कर पीरपैंती होते हुए कहलगांव के पास फोर लेन से जुड़कर रास्ता भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार होते हुए आगे बढ़ जायेगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खूंटी से जिस देवघर-बासुकीनाथ फोरलेन का शिलान्यास किया गया है वह फोरलेन डेढ़ वर्ष में तैयार हो जायेगा. पीएम मोदी ने झारखंड सथपना दिवस पर श्रद्धालुओं के लिए देवघर-बासुकिनाथ फोरलेन का तोहफा दिया है. फोरलेन के साथ-साथ कांवरियों के लिए पैदल पथ भी बनेगा. कांवरियों की सुविधा के लिए फोरलेन के समानांतर देवघर से बासुकीनाथ के बीच 35 किमी का कांवरिया पथ का भी निर्माण कराया जायेगा. यह कांवरिया पथ 3.5 चौड़ा होगा. पथ में जगह-जगह कुर्सियां लगायी जायेंगी, जिससे पैदल यात्रा कर रहे कांवरिये बैठकर अपनी थकान दूर कर पायेंगे. साथ ही स्ट्रीट लाइट, शौचालय, शेड व पीने के पानी की सुविधा भी रहेगी. यह फोरलेन रोड देवघर रिंग रोड को जोड़ते हुए हिंडोलावरण से निकलेगा.देवघर-बासुकिनाथ फोरलेन की लंबाई 45 किलोमीटर होगी. इस फोरलेन में 50 फीसदी ग्रीन फील्ड सड़क बनेगी. इसमें घोरमारा, तालझारी, सहारा व जरमुंडी बाजार का बाइपास बनेगा.इस फोरलेन के निर्माण पर 999 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. इस प्रोजेक्ट में 400 करोड़ रुपये भूमि अधिग्रहण पर खर्च किये जायेंगे. देवघर व दुमका में भूमि अधिग्रहण का काम 80 फीसदी तक पूरा कर लिया गया है. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्रालय इस प्रोजेक्ट की क्लोज मॉनिटरिंग कर रही है. मुख्य सड़क के चौड़ीकरण का काम 50 फीसदी तक पूरा कर लेने का निर्देश दिया गया है, ताकि चौड़ी सड़क पर आवागमन शुरू हो जाये, उसके बाद बाइपास का काम चालू किया जायेगा.पंजाब की कंस्ट्रक्शन कंपनी ग्रोवर कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड को दी गयी है.


हंसडीहा से महागामा तक 980 करोड़ से होगा फोरलेन का निर्माण

गोड्डा सांसद डॉ निशिकांत दुबे की पहल पर छह वर्ष पहले हंसडीहा से मेहरमा एनएच 133 की स्वीकृति मिली थी. आज यह फोर लेन में तब्दील हो रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रांची से हंसडीहा-महागामा फोर लेन सड़क का विधिवत शिलान्यास किया है. सड़क के बन जाने से जिलों के साथ बिहार से लेकर बंगाल व नेपाल तक के लोगों के आवागमन में सुविधा होगी.

50.8 किमी मार्ग पर तीन बायपास : इस सड़क के निर्माण में कुल 980 करोड़ रुपये खर्च होंगे. कुल 50.8 किमी लंबी इस सड़क में तीन स्थानाें में बायपास का निर्माण किया जा रहा है. इस सड़क के बनने से बड़े वाहन गोड्डा शहर में प्रवेश किये बिना ही बायपास होकर सीधे महागामा तक पहुंच जायेंगे. सड़क 2024 तक बनकर तैयार हो जाने का लक्ष्य रखा गया है. सड़क निर्माण के क्रम में गोड्डा काॅलेज से पहले बायपास बनाया जा रहा है, जो सीधे पथरगामा बाजार से पहले जुडेगा. पथरगामा व उससे आगे दो अन्य बायपास होगा.

फोरलेन सड़क बन जाने के बाद सुगम होगा यातायात, बढ़ेगी आर्थिक तरक्की

फोरलेन सड़क बन जाने के बाद बिहार व बंगाल के अलावा नेपाल जाने में भी लोगों को काफी सुविधा मिलेगी. समय व रुपये की बचत होगी. यातायात सुदृढ़ होने के बाद कारोबार का दायरा बढ़ेगा. रोजगार के अवसर भी प्राप्त होंगे. महागामा के आगे फोरलेन मेहरमा से बढ़कर पीरपैंती होते हुए कहलगांव के पास फोर लेन से जुड़कर रास्ता भागलपुर, पूर्णिया, कटिहार होते हुए आगे बढ़ जायेगा.

Also Read: BJP ने सांसद निशिकांत दुबे को दी बड़ी जिम्मेदारी, सीएम शिवराज सिंह चौहान के लिए बनाएंगे जीत की रणनीति

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें