24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ

चूंकि सर्दियां धीरे-धीरे अपनी सर्द हवाओं से हमें ठंड के आ जाने का संकेत दे रही है. उसी तरह हमें गरम-गरम खाने की चीजों की इच्छा भी होने लगी है. ठंड का मौसम हो और हम सूप न पीएं, भला ये कैसे संभव है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 10

चूंकि सर्दियां धीरे-धीरे अपनी सर्द हवाओं से हमें ठंड के आ जाने का संकेत दे रही है. उसी तरह हमें गरम-गरम खाने की चीजों की इच्छा भी होने लगी है. ठंड का मौसम हो और हम सूप न पीएं, भला ये कैसे संभव है. सूप न केवल सर्दी में हमें गरमाहट देती है, बल्कि ये हमें कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 11

आज हम आपके कुछ सूप की वैराइटीज लाए हैं, जो न केवल स्वादिष्ट है बल्कि, पोषण से भरपूर भी है. इतना ही नहीं, ये ठंडी में हमें गरमाहट महसूस कराते हैं और तो और इसे बनाना भी बेहद आसान है. तो चलिए जानते हैं इन सूप के बारे में.

Also Read: Chhath Puja Kharna Prasad Recipe: खरना की गुड़ वाली खीर बनाते समय जानिए किन बातों का रखें ध्यान
Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 12
दाल का सूप

प्रोटीन और फाइबर से भरपूर, दाल का सूप न केवल सर्दियों का मुख्य भोजन है, बल्कि पोषण का पावरहाउस भी है. सब्जियों और सुगंधित मसालों से भरपूर, यह स्वाद और पोषण का एकदम सही मिश्रण है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 13
चिकन और सब्जी शोरबा

एक क्लासिक चिकन और सब्जी शोरबा न केवल आपको अंदर से गर्म करता है, बल्कि विटामिन और खनिजों का मिश्रित स्रोत भी प्रदान करता है. सूप उबालने की प्रक्रिया हड्डियों और सब्जियों से पोषक तत्व निकालती है, जिससे ये सूप ठंड के मौसम के लिए एक पौष्टिक अमृत बनता है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 14
टमाटर तुलसी का सूप

टमाटर एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, और जब उसे टमाटर तुलसी सूप में मिलाया जाता है, तो ये एक स्वादिष्ट एवं प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाला उपचार बन जाते हैं. इसमें तुलसी मिलाने से न केवल स्वाद बढ़ता है, बल्कि सूजन-रोधी लाभ भी मिलते हैं.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 15
क्विनोआ और सब्जी का सूप

पोषक तत्वों से भरपूर विकल्प के लिए, आप क्विनोआ और सब्जी का सूप भी ट्राई कर सकते हैं. क्विनोआ संपूर्ण पोषण प्रदान करता है. जबकि सब्जियां सर्दियां में पौष्टिक आनंद के लिए प्रचुर मात्रा में विटामिन और खनिज सुनिश्चित करती है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 16
मशरूम जौ का सूप

मशरूम जौ का सूप एक बेस्ट ऑप्शन है, जो मशरूम की मिट्टी के गुणों को जौ के पोषण संबंधी पावरहाउस के साथ जोड़ता है. फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर, यह सूप ठंडी शामों के लिए एक अच्छा विकल्प है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 17
मसालेदार बटरनट स्क्वैश सूप

सर्दियों का पसंदीदा बटरनट स्क्वैश इस मसालेदार सूप में मुख्य स्थान पर है. गर्म मसालों के मिश्रण के साथ विटामिन ए और सी से भरपूर, यह सूप न केवल आराम देता है बल्कि समग्र प्रतिरक्षा स्वास्थ्य का भी समर्थन करता है.

Undefined
इस सर्दी ट्राई करें ये 7 सूप की वैराइटीज, टेस्ट के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ 18
बीन और केल मिनस्ट्रोन

बीन और केल मिनस्ट्रोन एक मजबूत, सब्जी से भरा सूप है जो ढेर सारे पोषक तत्व प्रदान करता है. बीन्स प्रोटीन और फाइबर प्रदान करते हैं, जबकि केल विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट की एक खुराक जोड़ता है, जिससे सर्दियों में एक पौष्टिक गर्मी पैदा होती है.

Also Read: सर्दियों में फूलों की तरह खिल उठेगा चेहरा, जानिए चमक बढ़ाने के ब्यूटी टिप्स

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें