28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC TRE 2: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए आज से करें आवेदन, फॉर्म भरने से पहले जरूर पढ़ लें गाइडलाइन

Teacher Vacancy In Bihar: बिहार में शिक्षकों के दूसरे चरण की नियुक्ति होने वाली है. इसके लिए अभ्यर्थी आज से आवेदन कर सकते है. 16 नवंबर से आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरूआत हो चुकी है. फार्म भरने से पहले जरूरी दिशा निर्देश पढ़ना जरूरी है.

Teacher Vacancy In Bihar: बिहार में शिक्षकों के दूसरे चरण की नियुक्ति होने जा रही है. इसके लिए अभ्यर्थी आज से आवेदन कर सकते है. 16 नवंबर से आवेदन करने की प्रक्रिया की शुरूआत हो गई है. अभ्यर्थी 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं. फार्म भरने से पहले जरूरी दिशा निर्देश पढ़ना जरूरी है. बीपीएससी की ओर से दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में प्राथमिक (एक से पांचवीं तक) के लिए आवेदन प्रक्रिया 16 नवंबर से शुरू हो गई है. एक से पांचवीं तक के लिए निबंधन, भुगतान व ऑनलाइन आवेदन 16 से 25 नवंबर तक है. वर्ग एक से पांच में कुल 9431 (सामान्य : 4413, उर्दू : 4932, बांग्ला : 86) पद पहले चरण से बचे हैं. वहीं, अनुसूचित जाति व जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत कक्षा एक से पांच तक के लिए कुल 262 रिक्तियां हैं. अन्य वर्गों के लिए पहले से ही रजिस्ट्रेशन व आवेदन की प्रक्रिया जारी है. रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 17 नवंबर है. इसके बाद स्टूडेंट्स 25 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने से पहले इन बातों का रखें ख्याल

बीपीएससी ने कहा है कि वैसे अभ्यर्थी, जो विज्ञापन संख्या 26/ 2023 शिक्षा विभाग बिहार के अंतर्गत वर्ग- एक से पांच विद्यालय अध्यापक के रिक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह नये सिरे से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. वैसे अभ्यर्थी जिन्होंने विज्ञापन संख्या 27/ 2023 शिक्षा विभाग, बिहार पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग एवं अनुसूचित जाति एवं जनजाति कल्याण विभाग के अंतर्गत पूर्व में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है और वह वर्ग एक से पांचवीं विद्यालय अध्यापक के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो वो पूर्व से प्राप्त यूजर नेम एवं पासवर्ड से लॉगइन कर डैशबोर्ड पर एक से पांचवीं विद्यालय अध्यापक से संबंधित लिंक पर क्लिक करते हुए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. इसके साथ वैसे अभ्यर्थी जिनके द्वारा पूर्व में किसी भी वर्ग के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं किया गया है और वह एक से पांचवीं के साथ-साथ अन्य वर्गों के लिए भी आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले एक से पांचवीं को छोड़कर अन्य वर्गों के लिए रजिस्ट्रेशन, परीक्षा शुल्क का भुगतान एवं अंतिम रूप से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करेंगे. रजिस्ट्रेशन के बाद उपलब्ध मिले यूजर नेम और पासवर्ड से लॉगइन कर डैशबोर्ड पर एक से पांचवीं विद्यालय अध्यापक के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया को पूरा करेंगे.

Also Read: बिहार: दिल्ली से सहरसा जा रही ट्रेन में लगी आग, यूपी के इटावा में 12 घंटे के अंदर दूसरी घटना, कई घायल
नये शिक्षकों को स्कूल हुआ आवंटित

बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा चयनित राज्य के 32 जिलों के नये शिक्षकों को स्कूल आवंटित कर दिया है. शेष छह जिलों के शिक्षकों को स्कूल आवंटित करने की प्रक्रिया शिक्षा विभाग द्वारा की जा रही है. विभाग के पदाधिकारियों ने कहा है कि गुरुवार तक मोतिहारी, मधुबनी समेत सभी 38 जिलों के शिक्षकों को स्कूल आवंटन हो जायेगा. विभाग की वेबसाइट जिलावार आवंटित स्कूलों की सूची उपलब्ध कराई गई है. शिक्षक अपने जिला शिक्षा पदाधिकारी के कार्यायल से नियुक्ति पत्र प्राप्त कर संबंधित स्कूल में योगदान देंगे.

Also Read: बिहार: भारत- नेपाल बॉर्डर से पाकिस्तानी महिला और बेटे की गिरफ्तारी, किशनगंज से कर रही थी प्रवेश, SSB ने दबोचा
नवनियुक्त शिक्षकों को बांटा जाएगा पदस्थापना पत्र

बीपीएससी से नवनियुक्त शिक्षकों को पदस्थापना पत्र बांटा जायेगा. नवनियुक्त शिक्षकों को कक्षा व विषयवार पदस्थापना पत्र बांटा जायेगा. पदस्थापना पत्र बांटने के लिए शहर के पांच स्कूलों को चयनित किया गया है. जिले में कुल 4800 नवनियुक्त शिक्षकों को पदस्थापना पत्र 18 नवंबर तक बांटा जायेगा. जिला शिक्षा पदाधिकारी अमित कुमार ने बताया कि पदस्थापना पत्र वितरण करने के लिए कुल 120 कर्मियों को लगाया गया है. यह कर्मी अलग- अलग केंद्रों पर मौजूद रहेंगे. इनके अलावा पांच अलग- अलग केंद्रों पर पांच पदाधिकारी भी नियुक्त किये गये हैं. नवनियुक्त विद्यालय अध्यापकों को निर्धारित केंद्र पर सुबह 10:30 से शाम चार बजे तक उपस्थित होने का निर्देश दिया गया है. सभी उम्मीदवारों को केंद्र पर काउंसेलिंग सह ओरिएंटेशन पत्र, आधार कार्ड और औपबंधिक पत्र लेकर आना अनिवार्य है.

Also Read: PHOTOS: बिहार में छठ से पहले रेलवे स्टेशनों पर उमड़ी यात्रियों की भीड़,टिकट वाले भी सीट तक पहुंचने में परेशान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें