27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की पहली किस्त के लिए राशि जारी, उद्योग के लिए मिलेंगे लाखों रूपए, जानिए स्कीम

Mukhyamantri Udyami Yojana 2023: मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की पहली किस्त के लिए राशि जारी हो गई है. इसमें लोगों को उद्योग के लिए रूपए दिए जाएंगे. गुरूवार को पटना के बापू सभागार में कार्यक्रम का आयोजन हुआ. इसका उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने किया.

Mukhyamantri Udyami Yojana 2023: बिहार में मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की पहली किस्त के लिए राशि जारी कर दी गई है. इसके अंतर्गत उद्योग के लिए लाखों रूपए दिए जाएंगे. इसके लिए पटना के बापू सभागार में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. सीएम नीतीश कुमार ने समारोह का उद्घाटन किया था. इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि हम सबकी सेवा में काम करते हैं. सभी जाति के लोगों का ख्याल रखा जाता है. अपर कास्ट के लोगों के लिए भी हम काम को करते हैं. लगातार काम कर रहें हैं. लोगों के विकास के लिए काम किया जा रहा है. मुख्यमंत्री ने इस मौके पर विशेष राज्य का दर्जा देने की भी मांग की है.

विशेष राज्य का दर्जा मिलने पर तेजी से होता काम- सीएम

कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा है कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने पर काम तेजी से होगा. आज मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत पहली किस्त वितरण को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस दौरान सीएम ने कहा कि केंद्र से तो हम हमेशा से ही एक ही चीज मांगे हैं और अगर वह दे देते तो कितना काम हो जाता है. इतना काम हम किए हैं और काम हो जाता है. सीएम ने जानकारी दी है कि अगर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा मिल जाता तो जो काम तेजी से हो जाता, जो काम पांच साल में हो रहा है. वह दो साल में ही हो जाता.

Also Read: बिहार: छठ को लेकर ट्रेनों में लोगों की खचाखच भीड़, खिड़की से ही ट्रेन में घुस रहे कई यात्री, देखिए तस्वीरें..
10 लाख तक की सहायता राशि का प्रावधान

वहीं, मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत लाभार्थियों को सीएम ने पहली किस्त दिया है. 2023- 24 के प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को पहली किस्त जारी किया गया है. उद्योग के लिए लोगों को सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाएगी. नए उद्योग के लिए सरकार सहयोग करती है और सात साल में ऋण को चुकाना होता है. इसके 10 लाख तक की सहायता राशि देने का प्रावधान है. इस 10 लाख में से पचास प्रतिशत अनुदान और पचास प्रतिशत सरकार ऋण के तौर पर देती है. ट्रेनिंग के लिए 25 हजार रुपए की राशि उपलब्ध कराई जाती है. वहीं, जिन लोगों को पहली किस्त की राशि दी जाएगी. इनका प्रशिक्षण पूरा हो चुका है. इसके लिए सभी वर्ग की महिलाएं आवेदन कर सकती हैं. सरकार नए उद्योग की स्थापना के लिए जोर दे रही है. उद्योग विभाग के अधिकारियों ने जानकारी साझा की है. उनके अनुसार दूसरे किस्त के आवेदन के लिए अंतिम तिथि 30 नवंबर की है. सरकार की ओर से 10 लाख नौकरी देने का वादा किया गया है. इसको लेकर सरकार लगातार काम कर रही है.

Also Read: Chhath Puja: विदेशों में भी महापर्व की धूम, सात समंदर पार एडिनबर्ग में छठ मनाएंगे 75 प्रवासी बिहारी परिवार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें