23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Elon Musk का नया दांव, X पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं

Elon Musk Twitter X Israel Hamas War Update - टेस्ला और स्टारलिंक जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म पर बढ़ते फेक न्यूज की वजह से बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, इजरायल-हमास युद्ध के बाद से X पर फेक न्यूज की मात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Elon Musk Twitter X Update : दुनिया के दिग्गज उद्योगपतियों में शुमार एलन मस्क अपने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म एक्स (X) को लेकर हर रोज नये-नये एक्सपेरिमेंट्स कर रहे हैं. मस्क ने एक्स को लेकर एक बड़ा कदम उठाया है. टेस्ला और स्टारलिंक जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क ने माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लैटफॉर्म पर बढ़ते फेक न्यूज की वजह से बड़ा फैसला लिया है. दरअसल, इजरायल-हमास युद्ध के बाद से X पर फेक न्यूज की मात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिली है.

Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 7

फेक न्यूज फैलाने वालों पर लगेगी लगाम

X ने अपने क्रिएटर मॉनेटाइजेशन प्लान में एक बड़ा बदलाव किया है. इस बदलाव के बाद फेक न्यूज फैलाने वालों पर लगाम लगना तय है. एलन मस्क ने X पर पोस्ट कर घोषणा की है कि अब से जिस भी यूजर के पोस्ट को कम्यूनिटी नोट्स द्वारा मार्क किया जाएगा, उसका पैसा यूजर को नहीं मिलेगा. इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप X पर कोई ऐसा इनफाॅर्मेशन पोस्ट करते हैं, जिसे कम्यूनिटी नोट्स द्वारा गलत ठहराया जा सकता है, तो आपको उस एक पोस्ट का कोई रेवेन्यू नहीं मिलेगा.

Also Read: Twitter X को पूरी तरह Paid Service में बदल देंगे Elon Musk ?
Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 8

सेन्सेशनल नहीं, सटीक इन्फाॅर्मेशन को बढ़ावा

एलन मस्क ने यह जानकारी अपने X अकाउंट के जरिये साझा की. मस्क ने अपने पोस्ट में लिखा कि इस फैसले के पीछे का कारण सेन्सेशनल इन्फाॅर्मेशन देने वालों के बजाय सही और सटीक इन्फाॅर्मेशन देने वालों को बढ़ावा देना है. एलन मस्क ने आगे लिखा कि X ओपन सोर्स है और कोई भी कम्यूनिटी नोट्स को हथियार बना कर किसी को डीमोनेटाइज नहीं कर सकता.

Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 9

X बना फेक न्यूज का अड्डा!

गौरतलब है कि दिन-प्रतिदिन X पर फेक न्यूज की तादाद बढ़ती जा रही है. हाल ही में शुरू हुए इजरायल-हमास युद्ध के बाद इसमें और भी इजाफा आया है. X पर फेक न्यूज को लेकर यूरोपियन यूनियन के इंडस्ट्री चीफ थीयरी ब्रेटोन ने X प्लैटफॉर्म की आलोचना की और कहा की X अपने प्लैटफॉर्म पर इलीगल और मिसइंफॉर्मेशन के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है.

Also Read: Elon Musk अपने दिमाग को आराम कैसे देते हैं? खुद बताया
Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 10

फैक्ट चेकर्स की बढ़ गई परेशानी

न्यूजगार्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कम्यूनिटी नोट्स 250 में से केवल 79 फेक पोस्ट को ही मार्क कर पा रही है. फेक न्यूज फैलाने वाले अकाउंट्स AI की मदद से नकली इमेज जेनरेट कर रहे हैं, जिससे फैक्ट चेकर्स की परेशानी और भी बढ़ गई है. आशा है कि इस नये नियम के बाद X पर फैलायी जा रही फेक इंफॉर्मेशन पर लगाम लगेगी.

Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 11

एक्स को साफ-सुथरा प्लैटफॉर्म बनाने के लिए ऐलन मस्क का बड़ा ऐलान

यूट्यूब की तरह X ने भी लोगों को कमाई करने का बड़ा प्लैटफॉर्म दिया है. एक्स मॉनेटाइजेशन सुविधा के साथ एक्स यूजर्स मोटी कमाई कर सकते हैं. इस सर्विस को हाल ही में शुरू किया गया है, और लोगों ने इसे काफी पसंद किया है. एक्स को एक साफ-सुथरा प्लैटफॉर्म बनाने के लिए ऐलन मस्क ने बड़ा ऐलान किया है. फेक न्यूज से निबटने के लिए मस्क के नये मोनेटाइजेशन प्लान के तहत अगर किसी पोस्ट को कम्यूनिटी नोट्स के जरिये ठीक किया गया है, तो यूजर को उसका पैसा नहीं मिलेगा.

Undefined
Elon musk का नया दांव, x पर फेक न्यूज फैलाने वालों की खैर नहीं 12

कैसे काम करेगा नया नियम?

अगर आपको मॉनेटाइजेशन का फायदा मिलता है तो नया रूल आपके लिए है. मान लीजिए कि आपने कुछ पोस्ट किया लेकिन उसमें कोई फैक्ट गलत है. कम्युनिटी नोट्स आपके पोस्ट के फैक्ट को ठीक करता है. अगर ऐसा हुआ तो इस पोस्ट के इंगेजमेंट से होनेवाली कमाई आपको नहीं मिलेगी. मस्क ने साफ किया है कि कम्युनिटी पोस्ट द्वारा ठीक किये गए पोस्ट के लिए पेमेंट नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें