30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में डेंगू का डंक जारी, एक संक्रमित की मौत, आंकड़ा पहुंचा 8154 के पार

डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिससे लोगों का मौत में लगातार इजाफा हो रहा है. गुरुवार को एक नये मरीज की निजी अस्पताल में मौत हो गयी. प्रखंड में अब तक डेंगू से चार मरीजों की मौत हो चुकी है.

पटना. पटना जिले में डेंगू का डंक जारी है. इसी क्रम में बुधवार को पटना जिले में डेंगू के 54 नये पीड़ित मिले. इसके साथ ही जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 8154 के पार हो गयी है. हालांकि दूसरी ओर डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या में कमी आ रही है. जिससे वार्ड में अब बेड खाली होने लगे हैं. वर्तमान में शहर के चार बड़े अस्पताल पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच और पटना एम्स अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों की कुल संख्या 54 हो गयी है. इसमें सबसे अधिक एम्स में 17, आइजीआइएमएस में 16, एनएमसीएच में 16 और पीएमसीएच में पांच डेंगू मरीज भर्ती हैं. वहीं सिविल सर्जन डॉ श्रवण कुमार ने बताया कि जिले में अब डेंगू पीड़ितों की संख्या में कमी आने लगी है. उन्होंने कहा कि लगातार मेडिकल कॉलेज अस्पतालों व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में फॉगिंग के साथ-साथ संदिग्ध लोगों की जांच करायी जा रही है. जहां किट नहीं है वहां जांच किट का इंतजाम कराया जा रहा है.

सीवान में डेंगू ने ली युवक की जान, मौत का आंकड़ा हुआ चार

सिसवन प्रखंड में डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. जिससे लोगों का मौत में लगातार इजाफा हो रहा है. गुरुवार को एक नये मरीज की निजी अस्पताल में मौत हो गयी. प्रखंड में अब तक डेंगू से चार मरीजों की मौत हो चुकी है. डेंगू से पीड़ित जिस मरीज की मौत हुई है, वह चैनपुर बाजार निवासी प्रेम सोनी के 30 वर्षीय पुत्र दीपक सोनी है. परिजनों ने बताया कि दीपक को चार दिन पहले बुखार आया था. परिवार वालों ने चैनपुर स्थित किसी निजी क्लिनिक में इलाज कराकर दवा दिया था. बुधवार को युवक की हालत बिगड़ने पर परिजन पटना के किसी निजी अस्पताल में उसे भर्ती कराया, जहां डेंगू की पुष्टि हुई. इलाज के दौरान गुरुवार की सुबह युवक की मौत हो गयी.

तीन लोगों की डेंगू से हो चुकी है मौत

डेंगू के फैलने के बाद प्रशासन की खामियां सामने आ रही हैं, जिसने पूरे सिस्टम की पोल खोलकर रख दी है. प्रखंड क्षेत्र में बीते दिनों में जिन तीन लोगों की डेंगू से मौत हुई है, उनमें चैनपुर खलका बजार निवासी शकंर राम के 28 वर्षीय पुत्र रंजीत राम, तुफानी चौधरी की पत्नी गीता देवी व बालेश्वर राम के पुत्र मुन्ना राम शामिल हैं. स्थानीय लोगों का कहना हैं कि चैनपुर अब डेंगू का हब बन चुका है. लगातार हो रही मौतों ने बाजार वासियों को झकझोर कर रख दिया है. एक ही मोहल्ले में चार मौत के कारण लोगों में डेंगू का दहशत व्याप्त हो गया है.

Also Read: बिहार से नेपाल भेजी जायेगी सब्जी, सहकारिता विभाग कर रहा है वेंडर व एजेंट की खोज

छह नये डेंगू के मरीज मिले

भागलपुर शहर में गुरुवार को डेंगू के छह नये मरीज मिले. ये जेएलएनएमसीएच में जांच के बाद मिले. सिविल सर्जन कार्यालय के अनुसार जिले में अबतक सात डेंगू मरीजों की मौत हुई है. इस समय डेंगू के छह गंभीर मरीजों को मेडिसिन विभाग के एचडीयू में भर्ती कर उनका इलाज किया जा रहा है. कुल डेंगू मरीजों की संख्या 1342 हो गयी है. मायागंज अस्पताल में डेंगू के 15 संदिग्ध मरीज भर्ती हुए, वहीं 15 मरीज स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किये गये.

जिले में डेंगू के तीन नये मरीज मिले, संख्या पहुंची 593 पर

बेगूसराय जिले में गुरुवार को भी डेंगू के तीन नये मरीजों की पहचान हुई है. कुल 13 मरीज की जांच में तीन को डेंगू से संक्रमित पाया गया. इस तरह जिले में कुल मरीजों की संख्या 590 से बढ़कर 593 पर पहुंच गयी है. शहरी लोगों से शरीर को ढंका हुआ कपड़े पहनने तथा मच्छरदानी का उपयोग करने साफ जलजमाव वाले स्थान पर जल जमने न देने सहित अन्य सुरक्षा उपायों को अपनाने की अपील की गयी.

डेंगू के नौ नये मरीज मिले, संख्या बढ़ कर 399 हुई

कहलगांव प्रखंड क्षेत्र में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार को नौ डेंगू के मरीज मिले हैं. अब डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 399 हो गयी है, लेकिन स्वास्थ्य महकमा कुछ बड़ा होने का इंतजार कर रहा है. अनुमंडलीय अस्पताल कहलगांव में संक्रमितों को मच्छरदानी में रख कर इलाज करना है, ताकि दूसरे लोग संक्रमित न हो. गुरुवार को अनुमंडल अस्पताल कहलगांव में डेंगू वार्ड खाली रहने के बावजूद डेंगू मरीजों को इमरजेंसी व शल्य कक्ष में रखा गया है. प्रभारी अनुमंडल उपाधीक्षक डॉ आनंद मोहन ने बताया कि डेंगू वार्ड अस्पताल के दूसरे तल्ले पर बनाया गया है. स्टाफ की कमी व इमरजेंसी में हर वक्त स्टाफ रहने से इमरजेंसी वार्ड में इलाज किया जा रहा है. छठ पूजा के बाद डेंगू वार्ड में मरीजों को रखा जायेगा.

फिर बढ़ने लगे डेंगू के मामले, मिले 5 नये मरीज, कुल आंकड़ा 789

मुंगेर जिले में एक बार फिर डेंगू संक्रमण का स्तर बढ़ने लगा है. जिसके कारण जहां पिछले एक सप्ताह में जिले में एलाइजा जांच में दो या तीन डेंगू के मरीज मिल रहे थे. वहीं गुरुवार को एलाइजा जांच में डेंगू के 5 नये मरीज पाये गये. जिसके बाद अबतक मिले कुल डेंगू मरीजों का आंकड़ा 789 पहुंच गया है.सदर अस्पताल उपाधीक्षक डॉ रमन कुमार ने बताया कि गुरुवार को एलाइजा जांच में डेंगू के 5 नये मरीज पाये गये. जिसमें एक मरीज इलाज के लिये सदर अस्पताल में भर्ती हुआ. जबकि इस दौरान दो मरीजों को डिस्चार्ज किया गया. वहीं स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार जिले में अबतक कुल 789 मरीज डेंगू संक्रमित पाये गये हैं. प्री-फैब्रिकेटेड अस्पताल में बने डेंगू वार्ड में गुरुवार तक कुल 38 मरीज इलाजरत है. जिसमें 3 मरीज एलाइजा जांच में पॉजिटिव पाये गये है. जबकि शेष 35 मरीज डेंगू के संदिग्ध लक्षणों से पीड़ित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें