24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शीतकालीन सत्र: विधायक सदन में नहीं चला सकेंगे मोबाइल, माननीय को फोन ले जाने से रोकते हैं नए नियम

लेकिन अभी से ही सदस्यों को सदन में मोबाइल फोन ले जाने की इजाजत देने की मांग जोर पकड़ रही है. वह स्पीकर से अनुरोध कर रहे हैं कि उनको माेबाइल यूज करने दिया जाए अथवा सदन में फोन के लिए एक निजी सचिव रखने की अनुमति मिले.

लखनऊ : विधायक सदन में मोबाइल यूज नहीं कर सकेंगे. नए नियम विधान सभा की कार्यवाही के दौरान माननीय को फोन ले जाने से रोकते हैं . सदन के अंदर सदस्यों (MLA)को मोबाइल फोन ले जाने पर रोक लगाने वाले नए नियम तब लागू होंगे जब उत्तर प्रदेश विधान सभा शीतकालीन सत्र के लिए 28 नवंबर को यहां विधान सभा हॉल में बैठेगी. नये नियमों के लागू होने से पहले से ही विधायकों ने अपने मोबाइल फोन सदन में ले जाने की अनुमति देने की मांग शुरू कर दी है. सदन में फोन का चलन जोर पकड़ रहा है. सदन में मोबाइल फोन पर रोक यूपी विधान सभा के प्रक्रिया और कार्य संचालन नियमों-2023 का हिस्सा है जिसे राज्य विधानसभा ने मानसून सत्र (अगस्त 2023 में) के दौरान अपनाया था. यह झंडे या किसी अन्य प्रदर्शित करने योग्य वस्तुओं के प्रदर्शन पर भी रोक लगाता है.फिलहाल, राज्य विधान सभा ने अभी तक विधान सभा कक्ष के बाहर मोबाइल फोन को सुरक्षित जमा करने की कोई व्यवस्था नहीं की है.

स्पीकर सतीश महाना बोले- नये नियमों से चलेगा सदन

अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स के अनुसार विधान सभा के स्पीकर सतीश महाना ने कहा, “ हां, सदन की नई नियमावली अब लागू की जाएगी, और सदन का शीतकालीन सत्र नए नियमों के प्रावधानों के तहत आयोजित किया जाएगा. नए नियम सदस्यों को सदन के अंदर मोबाइल फोन ले जाने से रोकते हैं. घटनाक्रम से अवगत लोगों ने कहा कि नए नियम सदन में अनुशासन लागू करने के लिए पेश किए गए हैं. समाजवादी पार्टी के एक सदस्य को फेसबुक लाइव पर सदन की कार्यवाही का प्रसारण करते हुए पाया गया, जिससे स्पीकर सतीश महाना को गुस्सा आ गया और उन्होंने विधायक को तुरंत सदन छोड़ने के लिए कहा. एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने कहा कि एक सदस्य ने सभी विधायकों की सीटों पर लगे कंप्यूटर टैबलेट में से एक का इस्तेमाल कार्ड या वीडियो गेम खेलने के लिए किया और ऐसी गतिविधियों से पूरे सदन के बारे में खराब धारणा बन सकती है. सदस्य, मुख्य रूप से विपक्ष के कुछ सदस्य, अपना विरोध दर्ज कराने के लिए झंडे, बैनर और नारे लिखी तख्तियां प्रदर्शित करते हैं.

Also Read: विधान सभा में CAG की रिपोर्ट, 5 विभागों के अफसरों ने UP के खजाने को पहुंचा दिया 3640 करोड़ रुपये का नुकसान
मोबाइल फोन के लिए स्पीकर से अनुरोध करेंगे विधायक 

सदस्यों को सदन में अपने मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति देने की मांग को उचित ठहराते हुए समाजवादी पार्टी के मुख्य सचेतक मनोज कुमार पांडे ने कहा, ”हम सदन के अंदर अपने मोबाइल फोन को साइलेंट मोड में रखते हैं. हम स्पीकर से अनुरोध करेंगे कि वह मोबाइलों को साइलेंट मोड में रहने दें. हम, सदन के सदस्यों के रूप में, अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से अलग होने का जोखिम नहीं उठा सकते. “अगर हमारे निर्वाचन क्षेत्र में किसी व्यक्ति को तत्काल ध्यान देने या अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है, तो हमें लोगों की मदद करनी होगी. हम स्पीकर से अनुरोध करेंगे कि या तो सदन के अंदर मोबाइल फोन की अनुमति दी जाए या जब सदन चल रहा हो तो मोबाइल फोन पर ध्यान देने के लिए एक निजी सचिव उपलब्ध कराया जाए. ऐसे निजी सचिव को सदस्यों को किसी भी जरूरी कॉल के बारे में सूचित करने के लिए सदन में प्रवेश करने की अनुमति दी जानी चाहिए, ”पांडेय ने कहा.

पहले नहीं थी  सदन के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति

कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा ‘मोना’ ने कहा कि पहले भी सदन के अंदर मोबाइल फोन ले जाने की अनुमति नहीं थी.“हालांकि, हम अध्यक्ष से कुछ शर्तों के साथ मोबाइल को अनुमति देने का अनुरोध करेंगे. यह आवश्यक है क्योंकि एक जन प्रतिनिधि को किसी भी आपात स्थिति में लोगों के लिए सुलभ रहना चाहिए, ”मिश्रा ने कहा. इसी तरह की भावना व्यक्त करते हुए कुछ अन्य लोग पहले ही अपनी-अपनी पार्टियों के नेताओं को अपनी भावनाओं से अवगत करा चुके हैं.नई नियम पुस्तिका में शामिल अन्य नियम सदस्यों को धूम्रपान करने, किसी भी दस्तावेज को फाड़ने और सदन की लॉबी में ऊंची आवाज में बात करने से रोकते हैं. किसी भी सदस्य से यह अपेक्षा नहीं की जाती है कि वह स्पीकर की ओर पीठ दिखाकर खड़ा होगा या बैठेगा. सदस्यों से अपेक्षा की जाती है कि वे स्वयं स्पीकर (कुर्सी) के पास न जाएं. जरूरत पड़ने पर वे सदन के किसी अधिकारी के माध्यम से स्पीकर को एक पर्ची भेज सकेंगे.

65 साल बाद नई नियमावली आई

करीब 65 साल बाद नई नियमावली पर काम किया गया है. सदन की कार्यवाही को कागज रहित बनाने के लिए राष्ट्रीय ई-विधान एप्लिकेशन (एनईवीए) को लागू करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के उपयोग के बाद बदलाव आवश्यक हो गया है. 1958 में जब यूपी विधान सभा की प्रक्रिया और कार्य संचालन नियम बनाए गए थे, तब भारत में कोई टेलीविजन नहीं था. इसने 1959 में प्रायोगिक आधार पर ही अपनी पहचान बनाई. राज्य विधान सभा पिछले कुछ वर्षों से अपनी कार्यवाही का सीधा प्रसारण कर रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें