29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

ChatGPT बनानेवाले सैम ऑल्टमैन को OpenAI ने कंपनी से निकाला, प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी दिया इस्तीफा

OpenAI CEO Sam Altman Fired - 38 साल के सैम ऑल्टमैन पिछले साल सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने चैटजीपीटी को दुनिया के सामने पेश किया. चैटजीपीटी को पिछले साल लॉन्च किया गया था और इसने दुनियाभर में सनसनी फैला दी थी. OpenAI को माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनी का सहारा भी मिला हुआ है.

ChatGPT Creator OpenAI CEO Sam Altman Fired : चैटजीपीटी को बनाने वाली कंपनी ओपन एआई ने सीईओ और को-फाउंडर सैम ऑल्टमैन (OpenAI CEO & Co-Founder Sam Altman Ousted) को नौकरी से निकाल दिया है. कंपनी का कहना है कि उसे ऑल्टमैन की काबिलियत पर (Why Sam Altman was removed from OpenAI) विश्वास नहीं है कि वह उसे आगे लेकर जा पाएं.

ओपन एआई (OpenAI) को माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) जैसी दिग्गज कंपनी का सहारा भी मिला हुआ है. चैटजीपीटी (ChatGPT) को पिछले साल लॉन्च किया गया था और इसने दुनियाभर में सनसनी फैला दी थी. 38 साल के सैम ऑल्टमैन पिछले साल सुर्खियों में आए थे, जब उन्होंने चैटजीपीटी (ChatGPT creator Sam Altman) को दुनिया के सामने पेश किया.

ChatGPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला चैटबॉट है. चैटजीपीटी इंसानों की तरह कविताएं और कहानियां लिख सकता है. इसकी मदद से मुश्किल सवालों का जवाब आसानी से जाना जा सकता है. चैटजीपीटी हर तरह के सवालों का जवाब कुछ सेकेंड में दे सकता है और इसका इस्तेमाल भी आसान है.

कृत्रिम मेधा (एआई) पर आधारित मंच चैटजीपीटी का निर्माण करने वाली कंपनी ओपन एआई ने अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) सैम ऑल्टमैन को पद से हटा दिया है.

कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ओपन एआई का नेतृत्व करने की उनकी क्षमता पर अब बोर्ड को भरोसा नहीं है. ओपन एआई की मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मीरा मुराती को तत्काल प्रभाव से अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है.

Also Read: Who Is Mira Murati? सैम ऑल्टमैन के बाद मीरा मूर्ति बनीं OpenAI की अंतरिम CEO, जानें भारत से उनका नाता

सैम ऑल्टमैन ने नौकरी से निकालने जाने पर क्या कहा?

ओपनएआई के सीईओ पद से हटाये जाने के बाद सैम ऑल्टमैन ने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर कहा – ओपनएआई में बीते मेरे पल बहुत अच्छे थे. यह व्यक्तिगत रूप से मेरे लिए और उम्मीद है कि दुनिया के लिए थोड़ा परिवर्तनकारी रहा है. सबसे ज्यादा खुशी इस बात की है कि मुझे प्रतिभाशाली लोगों के साथ काम करना पसंद आया. आगे का सफर क्या होने वाला है, इसके बारे में और कुछ कहना बाद में सही होगा.

ओपनएआई के प्रेसिडेंट ने भी पद छोड़ा

सैम ऑल्टमैन को ओपनएआई से हटाये जाने छुट्टी के बाद ओपनएआई के प्रेसिडेंट ग्रेग ब्रॉकमैन ने भी अपना पद छोड़ने का ऐलान किया है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म एक्स पर लिखा – 8 साल पहले मेरे अपार्टमेंट में शुरुआत करने के बाद से हम सबने मिलकर जो कुछ भी बनाया है, उसपर मुझे बहुत गर्व है. हम एक साथ मुश्किल और बेहतरीन समय से गुजरे हैं. इतनी सारी वजहों के बावजूद इतना कुछ हासिल करना असंभव होना चाहिए था, लेकिन आज की खबर के आधार पर, मैंने पद छोड़ दिया है.

Also Read: ChatGPT बनानेवाली कंपनी OpenAI में क्यों मची है खलबली? CEO की छुट्टी, प्रेसिडेंट का इस्तीफा, जानें पूरी बात

OpenAI ने Sam Altman को क्यों निकाला?

ओपनएआई ने इस मामले पर अपना आधिकारिक बयान जारी कर कहा- बोर्ड को कंपनी का नेतृत्व करने की सैम ऑल्टमैन की काबिलियत पर अब भरोसा नहीं रहा. कंपनी जैसे – जैसे आगे बढ़ रही है, वैसे – वैसे उसे नये और बेहतरीन नेतृत्व की जरूरत है. ऐसे में सैम कंपनी के बोर्ड को छोड़ रहे हैं. बोर्ड ने उनके काम का रिव्यू किया और रिव्यू के बाद सैम को कंपनी के सीईओ पद से हटाने का फैसला लिया गया है. रिव्यू के दौरान यह बात भी सामने आयी कि सैम बोर्ड के साथ कुछ बातों को छिपा रहे थे, जिससे कंपनी के कामकाज में कुछ परेशानियां आ रही थीं.

OpenAI की CTO मीरा मुराती बनीं अंतरिम CEO

चैटजीपीटी बनानेवाले सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाने के बाद ओपनएआई ने मीरा मुराती को कंपनी के अंतरिम सीईओ बनाया है. कंपनी फिलवक्त परमानेंट सीईओ की तलाश में जुटी है और जब तक कंपनी की यह तलाश पूरी नहीं होती, तब तक मीरा अंतरिम सीईओ की जिम्मेदारी संभालेंगी. बता दें कि मीरा मुराती फिलहाल ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर काम कर रहीं हैं. मीरा मुराती ने 2018 में ओपनएआई कंपनी को ज्वाइन किया था. मीरा की पढ़ाई कनाडा में हुई है और वह एक मेकैनिकल इंजिनियर हैं. बता दें कि मीरा मुराती फिलहाल ओपनएआई की चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर के पद पर काम कर रहीं हैं.

चैटजीपीटी की शुरुआत कब हुई?

चैटजीपीटी बनाने वाली कंपनी ओपनएआई की स्थापना 2015 में की गई थी. इसके को-फाउंडर्स में सैम ऑल्टमैन के अलावा स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलन मस्क शामिल हैं. उन्होंने कंपनी को शुरुआती दिनों में बड़ी फंडिंग दी. हालांकि, मस्क अब ओपनएआई के बोर्ड का हिस्सा नहीं हैं. मस्क के साथ ही, ग्रेग ब्रॉकमैन, मशीन लर्निंग के एक्सपर्ट्स जॉन शुलमैन, इल्या सुतस्केवर और वोज्शिएक जरेम्बा शामिल हैं. ओपनएआई को खड़ा करने में इन सभी लोगों का बड़ा योगदान रहा है.

Also Read: ChatGPT vs Bard: कंटेंट क्रिएशन के लिए कौन सा है बेस्ट ? यहां जानें

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें