28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

मॉक टेस्ट के जरिये दे सकेंगे JEE Mains की तैयारी को मजबूती, मिलेगा मुख्य परीक्षा का अनुभव

विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं. वेबसाइट पर पूर्व में पूछे गये प्रश्न पत्र भी अपलोड किये गये हैं. विद्यार्थी 2018 से 2020 तक आयोजित परीक्षा के प्रश्नों को हल कर अभ्यास कर सकते हैं.

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेइइ मेन जनवरी सत्र की प्रवेश परीक्षा 24 जनवरी से एक फरवरी के बीच आयोजित की जायेगी. इच्छुक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन 30 नवंबर रात 9:00 बजे तक पूरी कर सकेंगे. परीक्षा की तैयारी के लिए एनटीए ने मॉक टेस्ट पोर्टल को सक्रिय कर दिया है.

विद्यार्थी एनटीए की वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन कर मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं. वेबसाइट पर पूर्व में पूछे गये प्रश्न पत्र भी अपलोड किये गये हैं. विद्यार्थी 2018 से 2020 तक आयोजित परीक्षा के प्रश्नों को हल कर अभ्यास कर सकते हैं. एनटीए के अलावा कई अन्य शैक्षणिक वेबसाइट के जरिये भी विद्यार्थी मॉक टेस्ट में शामिल हो सकते हैं.

Also Read: JEE Main 2024: जेईई मेन्स रजिस्ट्रेशन में किए गए ये बड़े बदलाव, यहां देखें डिटेल
मुख्य परीक्षा का मिलेगा अनुभव :

एनटीए की वेबसाइट पर मॉक टेस्ट का चयन करने पर विद्यार्थियों को जेइइ मेन का विकल्प मिलेगा. इसमें अलग-अलग दिन हुई परीक्षा के मॉर्निंग व इवनिंग सत्र के पेपर अपलोड किये गये हैं. विशेषज्ञों ने बताया कि मॉक टेस्ट से विद्यार्थी तैयारी का मूल्यांकन कर सकेंगे. परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है. मुख्य परीक्षा की तरह ही ऑनलाइन प्रश्नों को हल कर सकेंगे. मॉक टेस्ट के पेपर को हल करने के लिए भी तीन घंटे का समय मिलेगा. वहीं, परीक्षा खत्म करने के साथ ही रिजल्ट दे दिया जायेगा. इन्हें देख विद्यार्थी अपनी कमजोरियों को चिह्नित कर सकेंगे.

इस वर्ष घटाये गये हैं टॉपिक्स

इस वर्ष जेइइ मेन के सिलेबस में बदलाव हुआ है. पिछले वर्ष से कई टॉपिक घटाये गये हैं. मैथ्स में मैथमेटिकल इंडक्शन्स, मैथमेटिकल रीजनिंग और थ्री-डी ज्योमेट्री के कुछ अंश और फिजिक्स विषय से कम्युनिकेशन सिस्टम और एक्सपेरिमेंटल स्किल्स के कुछ टॉपिक से सवाल नहीं पूछे जायेंगे. केमिस्ट्री से सर्वाधिक टॉपिक स्टेट्स ऑफ मैटर, थॉमस एंड रदरफोर्ड एटॉमिक मॉडल्स एंड लिमिटेशन, सरफेस केमिस्ट्री, एस-ब्लॉक एलिमेंट, जेनरल प्रिंसिपल एंड प्रोसेस ऑफ आइसोलेशन ऑफ मेटल्स, हाइड्रोजन, इनवायरनमेंटल केमिस्ट्री, पॉलिमर्स और केमिस्ट्री इन एवरीडे लाइफ से प्रश्न पूछे जाने की संभावना कम है.

पांच जिलों में परीक्षा केंद्र

राज्य में प्रवेश परीक्षा के लिए रांची, हजारीबाग, धनबाद, बोकारो और जमशेदपुर में केंद्र चिह्नित किये जा रहे हैं. केंद्रों का गेट आधा घंटा पहले बंद कर दिया जायेगा. पहले सत्र की परीक्षा सुबह 9:00 से 12:00 बजे तक और दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर 3:00 से शाम 6:00 बजे तक होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें