27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pradosh Vrat 2023 Date: कब है कार्तिक मास का आखिरी प्रदोष व्रत, जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और महत्व

Pradosh Vrat 2023 Date: सनातन धर्म में अन्न दान को सबसे उत्तम दान माना गया है. ऐसे में आप प्रदोष व्रत के दिन किसी जरूरतमंद को अन्न का दान कर सकते हैं, इससे साधक पर महादेव की कृपा बरसती है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

Pradosh Vrat 2023: कार्तिक मास के प्रदोष व्रत का विशेष महत्व है. प्रदोष व्रत भगवान शिव की आराधना के लिए समर्पित है, इस दिन उपवास रखकर विधि-विधान से महादेव की पूजा अर्चना करने पर विशेष कृपा प्राप्त होती है. हर माह में दो बार प्रदोष व्रत किया जाता है, एक कृष्ण पक्ष में और दूसरा शुक्ल पक्ष में. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष का आखिरी प्रदोष व्रत 24 नवंबर दिन शुक्रवार को रखा जाएगा.

प्रदोष व्रत शुभ मुहूर्त

कार्तिक मास की शुक्ल त्रयोदशी तिथि का प्रारम्भ 24 नवंबर 2023 दिन शुक्रवार की शाम 07 बजकर 06 मिनट पर हो रहा है. वहीं इसका समापन 25 नवंबर शाम 05 बजकर 22 मिनट पर होगा. ऐसे में प्रदोष व्रत 24 नवंबर दिन शुक्रवार को किया जाएगा. शुक्रवार के दिन पड़ने के कारण इसे शुक्र प्रदोष व्रत कहा जाएगा, इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त शाम 07 बजकर 06 मिनट से रात 08 बजकर 06 मिनट तक रहेगा.

प्रदोष व्रत पूजा विधि

  • प्रदोष व्रत के दिन सुबह उठकर स्नान कर लें.

  • स्नान करने के बाद साफ- स्वच्छ वस्त्र पहन लें.

  • घर के मंदिर में दीप प्रज्वलित करें.

  • अगर संभव है तो व्रत करें.

  • भगवान भोलेनाथ का गंगा जल से अभिषेक करें.

  • भगवान भोलेनाथ को पुष्प अर्पित करें.

  • इस दिन भोलेनाथ के साथ ही माता पार्वती और भगवान गणेश की पूजा भी करें.

  • भगवान शिव को भोग लगाएं.

इन चीजों का करें दान

सनातन धर्म में अन्न दान को सबसे उत्तम दान माना गया है. ऐसे में आप प्रदोष व्रत के दिन किसी जरूरतमंद को अन्न का दान कर सकते हैं, इससे साधक पर महादेव की कृपा बरसती है और घर-परिवार में सुख-समृद्धि बनी रहती है.

दान करें इस तरह के वस्त्र

प्रदोष व्रत के दिन सफेद रंग के वस्त्रों का दान करना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के मान-सम्मान में वृद्धि होती है. प्रदोष व्रत के दिन दान करने पर साधक को करियर में सफलता प्राप्त होती है, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पुराने वस्त्रों का दान नहीं करना चाहिए.

बरसेगी महादेव की कृपा

प्रदोष व्रत के दिन उड़द दाल का दान करना बहुत ही लाभकारी माना गया है. ऐसा करने से व्यापार-व्यवसाय में लाभ के योग बनते हैं. वहीं, सोमवार और प्रदोष व्रत के दिन सफेद चीजें जैसे चीनी, चावल और दूध का दान करना अच्छा माना जाता है, इससे जातक की कुंडली में चन्द्रमा मजबूत होता है.

आर्थिक तंगी से मुक्ति के लिए उपाय

प्रदोष व्रत के दिन भगवान शिव को शहद के साथ अभिषेक करें, इस दौरान ‘ॐ ऋण मुक्तेश्वर नमः शिवाय मंत्र’ का एक माला जाप करते रहें. ये उपाय करने वाले कभी पैसों के लिए तंग नहीं रहते हैं.

Also Read: Tulsi Vivah 2023 Puja Vidhi: कब है तुलसी विवाह? जानें शुभ मुहूर्त-पूजा विधि और इस दिन का महत्व

कर्जों से न हों परेशान

यदि आप कर्ज की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो प्रदोष के दिन भगवान शिव के पंचाक्षरी मंत्र ‘ऊँ नमः शिवाय’ का 5 माला जाप करें. फिर शिवलिंग पर शमी के पत्ते अर्पित करें. कर्ज की समस्या अपने आप दूर हो जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें