24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: छठ घाट जाने के दौरान चेन-मोबाइल झपटमारों से रहें सतर्क, त्योहारों में वाहन चोर भी रहते हैं अधिक सक्रिय

Chhath Puja 2023: छठ पूजा 2023 के लिए अस्ताचलगामी और उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालु छठ घाटाें पर जाने की तैयारी में लगे हैं. इन दिनों झपटमाराें और वाहन चोरों का आतंक बढ़ा है. आप भी अगर घाट पर जा रहे हैं तो सतर्क जरूर रहिए..

Chhath Puja 2023: छठ पूजा 2023 को लेकर पटना समेत प्रदेश के अन्य जिलों में पुलिस ने कड़ी तैयारी की है. वहीं त्योहारों में सक्रिय रहने वाले झपटमार और वाहन चोर गिरोह आपको भी अपना शिकार बना सकते हैं. छठ पूजा 2023 के दौरान अर्घ्य देने के लिए अगर आप छठ घाटों पर जाने वाले हैं तो बेहतर है कि आप गिरोह के रडार पर चढ़ने से बचें और खुद सतर्क रहें. अक्सर देखा गया है कि भीड़ का फायदा उठाकर इस गिरोह के सदस्य लोगों को शिकार बनाते हैं.

गले से चेन झपटकर भाग सकते हैं बदमाश, रहें सतर्क

बिहार के कई जिलों में इन दिनों चेन झपटमार, मोबाइल झपटमार व बाइक चोरों का आतंक है. बिहार पुलिस ने छठ पूजा 2023 को लेकर जहां एकतरफ अपनी मजबूत तैयारी की है. वहीं दूसरी ओर लोगों को खुद भी सतर्क रहने की जरूरत है. दरअसल, अक्सर हर त्योहरों में देखा गया है कि गले से चेन झपट्टा मारने वाले और हाथों से महंगे मोबाइल फोन झपट्टा मारने वाले गिरोह के सदस्य अधिक सक्रिय हो जाते हैं. जब आप छठ घाट के लिए निकलें तो बेहतर है कि सतर्क रहें. अगर संभव हो तो आप सोने की चेन नहीं पहनकर ही घाटों पर जाएं तो बेहतर है. वहीं रास्ते में पैदल चलने के दौरान मोबाइल का यूज करना आपको महंगा पड़ सकता है. इन झपटमारों की नजर सुनसान इलाके में ऐसे ही लोगों पर त्योहारों में रहती है. वो बाइक पर बैठकर आते हैं और तेजी से मोबाइल झपटकर फरार हो जाते हैं. ऐसी कई घटनाएं पूर्व में भी घट चुकी है. वहीं पॉकेटमार से भी सतर्क रहें. भीड़भाड़ में ये जेबकरते लोगों को शिकार बनाते हैं.

त्योहरों में चेन व मोबाइल झपटने की घटना बढ़ी

हाल में ही दशहरा मेले के दौरान कई लोग पटना समेत अन्य जिलों में इन झपटमारों का शिकार बन चुके हैं. महाशिवरात्रि समेत अन्य अवसरों पर भी मंदिर जाने वाली महिलाएं इनका शिकार बन चुकी हैं. ऐसे में छठ घाट जाने के दौरान आप सतर्क जरूर रहें. वैसे पुलिस ने भी इन झपटमारों से निपटने के लिए विशेष तैयारी इस बार की है. वहीं छठ घाट पर आप अपने बच्चों पर भी नजर रखें. जबकि सामानों पर भी पहरा जरूर लगाएं. पलक झपकते ही आपका सामान घाट पर सक्रिय चोर गायब कर सकते हैं.

Also Read: पटना के छठ घाट पर जाने से पहले जान लें पार्किंग की व्यवस्था, जानिए कहां लगा सकेंगे अपना वाहन..
वाहन चोर गिरोह से रहें सतर्क

पटना-भागलपुर समेत अन्य जिलों में वाहन चोर गिरोह भी काफी सक्रिय हुए हैं. पलक झपकते ही वो बाइक समेत अन्य वाहन लेकर फरार हो जाते हैं. दिन में बीच शहर से ये बाइक चोरी करने से नहीं डरते. ऐसे में मेलों में ये अधिक सक्रिय होते हैं. दशहरा मेले में कई जगहों से वाहन चोरी की खबर सामने आ चुकी है. छठ पर्व के दौरान भी ये वाहन चोर सक्रिय हो सकते हैं. इसलिए अपने वाहनों के सुरक्षा की आप मजबूत व्यवस्था जरूर कर लें.

बाइकर्स व स्नैचरों को रोकने के लिए पुलिस टीम तैनात

पटना में छठ पूजा को लेकर खरीदारी करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बाजारों में सादे लिबास में पुलिस को तैनात किया गया. इसके अलावा एंटी चेन स्नैचिंग टीम भी लगायी गयी. बाजार समिति, कंकड़बाग, बेली रोड, मीठापुर, जक्कनपुर, पत्रकार नगर, साहित्य सम्मेलन, बारी पथ, ठाकुड़बारी रोड, नाला रोड, चूड़ी मार्केट आदि जगहों पर सादे लिबास में पुलिस की तैनात की गयी. ये मनचलों, बाइकर्स व स्नैचरों को रोकने के लिए किया गया है. सेंट्रल एसपी ने कहा कि छठ पूजा में किसी भी तरह की परेशानी श्रद्धालुओं को न हो इसके लिए पुलिस ने पूरी तैयारी कर ली है. बिहार पुलिस मुख्यालय के अनुसार नदी, पार्क, नहर व तालाबों में दिये जाने वाले अर्घ को लेकर तैयारी पूरी हो गयी है. इन स्थानों पर विधि व्यवस्था बनाये रखने और भीड़ प्रबंधन को लेकर स्थानीय जिला पुलिस के साथ ही करीब 24 हजार अतिरिक्त पुलिस पदाधिकारीव कर्मियों को लगाया गया है. पुलिसकर्मियों की सामान्य छुट्टी रद्द है. भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों में अर्द्धसैनिक बलों को भी तैनात किया गया है.

पटना पुलिस की तैयारी

छठ काे लेकर पटना पुलिस ने सुरक्षा की पुख्ता तैयारी की है. सड़क से घाट तक 5000 पदाधिकारियों व जवानाें काे लगाया गया है. 19 नवंबर काे शाम का अर्घ है और सभी पुलिसकर्मी 12 बजे दिन से ही ड्यूटी पर तैनात हो जायेंगे. घाटों पर सीसीटीवी कैमरे लगा दिये गये हैं और उन्हें आइ ट्रिपल सी के कैमरे के सिस्टम से जोड़ दिया गया है. पार्किंग स्थल पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं. सिटी एसपी मध्य, सिटी एसी पूर्वी, सिटी एसपी पश्चिमी, ग्रामीण एसपी को उनके क्षेत्र में स्थित घाटों व सड़कों की सुरक्षा व्यवस्था की लगातार मॉनीटरिंग की जिम्मेदारी मिली है, जबकि ट्रैफिक एसपी यातायात व्यवस्था पर नजर रखेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें