23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

राहतः रेलवे ने दिए 24 घंटे आरक्षण काउंटर खोलने के निर्देश, स्पेशल ट्रेन को लेकर भी पढ़ें ये अपडेट

पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल ने कहा कि छठ मनाने के बाद लौट रहे यात्रियों को निशुल्क फूड पैकेट व पानी की बोतल दी जा रही है

छठ महापर्व के बाद लौट रहे यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो, इसलिए 24 घंटे आरक्षण काउंटर खुले रहेंगे. साथ ही अतिरिक्त छठ स्पेशल ट्रेन चलायी जायेगी़ यहां तक कि जरूरत पड़ी, तो दिल्ली से एक्स्ट्रा रैक भी मंगवाये जायेंगे. यह कहना है पूर्व मध्य रेल के महाप्रबंधक अनिल कुमार खंडेलवाल का. छठ के अगले दिन सोमवार को जीएम पटना जंक्शन पहुंचे थे, जहां पूमरे की ओर से छठ पर्व पर दी जाने वाली यात्री सुविधाओं का जायजा लिया.

खंडेलवाल ने बताया कि जंक्शन पर अधिकारियों का वार रूम बनाया गया है, जहां वह स्वयं इसकी रियल टाइम मॉनीटरिंग कर रहे हैं. जीएम ने क्राउड मैनेजमेंट, साफ-सफाई, यात्री सुरक्षा सहित अन्य सुविधाओं का जायजा लिया. उन्होंने यात्रियों से फीडबैक लिया व अधिकारियों को यात्री सुविधाओं के लिए लगातार चौकस रहने का निर्देश दिया. उन्होंने बताया कि छठ मनाने के बाद लौट रहे यात्रियों को निशुल्क फूड पैकेट व पानी की बोतल दी जा रही है.

यह व्यवस्था कुछ दिन तक चलती रहेगी. साथ ही जीएम ने यात्रियों से अपील की कि यात्रा के दौरान ज्वलनशील पदार्थ लेकर न चलें. ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करने व ट्रेनों में बीड़ी-सिगरेट पीने वालों के पर विशेष नजर रखने के लिए रेल सुरक्षा बल की टीम गठित की गयी है.

पटना जंक्शन पर 27 तक चारपहिया वाहनों की पार्किंग पर रोक

छठ के बाद दिल्ली, मुंबई या अन्य शहरों में लोगों के लौटने का सिलसिला शुरू हो गया है. इसके कारण बड़ी संख्या में लोगों का पटना जंक्शन आना भी शुरू हो चुका है. इसको लेकर सोमवार से 27 नवंबर तक पटना जंक्शन पर चारपहिया वाहनों की पार्किंग नहीं होगी. साथ ही यात्रियों के पिक एंड ड्रॉप के लिए पटना जंक्शन पर होल्डिंग एरिया बनाया गया है. चारपहिया वाहन उसी होल्डिंग एरिया में आयेंगे और यात्रियों को छोड़ेंगे या बैठाने के बादतुरंत निकल जायेंगे.

जबकि जीपीओ गोलंबर से टू व्हीलर या थ्री व्हीलर, जो यात्रियों को लेकर पटना जंक्शन की ओर आयेंगे, वे उत्तर दिशा की तरफ बनी पार्किंग में जायेंगे. वहां यात्रियों को उतारने के बाद लौट जायेंगे. दोपहिया वाहन जंक्शन परिसर में शुल्क देकर पार्क कर सकते हैं, जबकि करबिगहिया छोर की यातायात व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया गया है. इस व्यवस्था को 27 नवंबर तक बनाये रखने का निर्णय डीआरएम, आरपीएफ के अधिकारियों और ट्रैफिक एसपी के साथ हुई बैठक में लिया गया.

दानापुर स्टेशन पर अतिरिक्त ट्रैफिक जवान

दानापुर स्टेशन व खगौल लख पर भी ट्रैफिक जवानों को तैनात कर दिया गया है. यह व्यवस्था इसलिए की गयी है कि जाम न हो. साथ ही रेगुलेशन मोबाइल को भी लगाया गया है. पाटलिपुत्र जंक्शन व राजेंद्र नगर टर्मिनल के पास भी अतिरिक्त ट्रैफिक जवान तैनाते किये गये हैं. साथ ही महात्मा गांधी सेतु व न्यू बाइपास पर भी ट्रैफिक जवानों की तैनाती की गयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें