25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Health Tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से

सर्दियों के दौरान अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करने से प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद मिलती है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 10

मौसमी फल खाना हमेशा सबसे अच्छा होता है क्योंकि ये आपके शरीर को वर्तमान क्लाईमेट के लिए जरूरी पोषक तत्व प्रदान करते हैं. ठंडा तापमान कई स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कॉमन कोल्ड, वायरल इंफेक्शन्स और ड्राई स्किन का कारण बन सकता है.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 11

सर्दियों के दौरान अपनी डाइट में मौसमी फलों को शामिल करने से प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद मिलती है और मौसम के साथ आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है. आइए जानते हैं वो कौन से सात फल है जिसका आपको सर्दियों के मौसम ज्यादा खाना चाहिए.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 12
कीवी

कीवी, ठंड के महीनों के दौरान सबसे अधिक उपलब्ध होने वाला फल है, जो विटामिन सी, आयरन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे विभिन्न पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कीवी त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और त्वचा की जल्दी उम्र बढ़ने से रोकता है. इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, फास्फोरस, कॉपर और आयरन जैसे खनिज मौजूद है.

Also Read: Health Tips: अपने दिन की शुरुआत इन 5 नाश्तों से भूलकर भी ना करें, वर्ना पूरा दिन हो सकता है बर्बाद
Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 13
अंगूर

चाहे आप हरे, लाल या बैंगनी अंगूर चुनें, ये सभी अत्यधिक पौष्टिक फल हैं जो समान रूप से स्वादिष्ट भी हैं. अंगूर फाइबर से भरपूर होते हैं, जो इसे आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा बनाता है. इसमें मौजूद प्राकृतिक फाइटोकेमिकल्स (एंथोसायनिन और रेसवेराट्रोल) सूजन को कम करने में मदद करते हैं, जिससे कई पुरानी सूजन संबंधी बीमारियों के खतरे को रोका जा सकता है.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 14
अमरूद

अमरूद खट्टेपन के साथ मीठे होते हैं. इसमें विटामिन ए, फोलेट, पोटेशियम, कॉपर और फाइबर शामिल हैं. सर्दियों के मौसम में अमरूद खाने से कोशिका क्षति और सूजन को रोकने में मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद पेक्टिन पाचन को बढ़ावा देता है और कोलन कैंसर को रोक सकता है.

Also Read: माथे पर आखिर क्यों लगाया जाता है तिलक? जानें चंदन और हल्दी ‘तिलक’ लगाने के पीछे का महत्व
Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 15
संतरा

स्वाद में थोड़ा खट्टा थोड़ा मीठा. संतरे के फल में विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फोलेट और थायमिन शामिल होता हैं. विटामिन सी की मात्रा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर संक्रमण से लड़ने में मदद करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है. कहा जाता है कि संतरे का सेवन करने से कैंसर और किडनी रोग का खतरा कम हो जाता है. संतरे में मौजूद फोलेट एनीमिया को रोकने में भी मदद करता है.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 16
स्ट्रॉबेरीज

स्ट्रॉबेरीज का स्वाद भी मीठा व खट्टा होता है. स्ट्रॉबेरीज में फोलेट, मैंगनीज, पोटेशियम, विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट से मौजूद होते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारी से बचाते हैं. डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए स्ट्रॉबेरी अच्छी होती है क्योंकि यह ब्ल्ड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करती है. ये वजन घटाने के लिए भी बहुत अच्छे हैं क्योंकि उनमें पानी की मात्रा अधिक होती है.

Also Read: पॉल्यूशन से अगर है बचना, तो कर दें शुरू गुड़ खाना, मिठास के साथ मिलेगा स्वास्थ्य लाभ
Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 17
कस्टर्ड ऐप्पल

सर्दियों के मौसम का एक शानदार फल कस्टर्ड ऐप्पल. यह वेनिला जैसी सुगंध वाला एक मीठा फल है. कस्टर्ड ऐप्पल खाने से आपके विटामिन बी6 के स्तर में सुधार हो सकता है, जिससे आपका मूड अच्छा हो सकता है और डिप्रेशन का खतरा कम हो सकता है. इस फल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और यह इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में भी काम करता है.

Undefined
Health tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से 18
ऐप्पल

सबने ये जरूर सुना होगा “एन ऐप्पल अ डे कीप्स डॉक्टर अवे” यह कहावत वाकई सच है क्योंकि सेब एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों का एक पावरहाउस है. सेब पेट के अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और कैंसर के खतरे को रोकता है. सर्दियों के इस मौसमी फल को किसी भी कीमत पर खाने से न चूकें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें