27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अब बाजार से नहीं खरीदनी पड़ेंगी चायपत्ती, इन स्टेप्स को फॉलो कर घर पर आसानी से उगा सकते हैं, जानें

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपना चाय का पौधा घर पर उगा सकते हैं? नहीं ना, इसका ख्याल भई शायद हमारे मन में कभी आया न हो, लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप ऐसा कर सकते हैं तो?

क्या आपने कभी सोचा है कि आप अपना चाय का पौधा घर पर उगा सकते हैं? नहीं ना, इसका ख्याल भई शायद हमारे मन में कभी आया न हो, लेकिन अगर हम आपको कहें कि आप ऐसा कर सकते हैं तो? जी हां चाय लवर्स के लिए ये एक खुशखबरी जैसा होगा. जी हां आज हम आपको घर पर चाय की पत्तियां उगाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं.

सही वैराइटी चुनें

असम, दार्जिलिंग और नीलगिरि जैसे भारतीय चाय क्षेत्र चाय उगाने के लिए आदर्श क्लाईमेट प्रदान करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने घर के बगीचे में कुछ चाय नहीं उगा सकते. यहां पर जरूरी बात चाय के पौधे की सही किस्म का चयन करना है. अपने स्थान और क्लाईमेट के आधार पर, चाय की किस्म चुनें. वह चुनें जो आपके स्थान के लिए सबसे उपयुक्त हो.

Also Read: माथे पर आखिर क्यों लगाया जाता है तिलक? जानें चंदन और हल्दी ‘तिलक’ लगाने के पीछे का महत्व

पौधे के बीज

किसी नर्सरी से चाय के पौधे के बीज या पौधे आप ला सकते हैं और उन्हें अम्लीय मिट्टी में रोपें. उन्हें अच्छी तरह बढ़ने देने के लिए थोड़ी दूरी पर रखें.

पौधे को सही ढंग से रखें

पौधे को आंशिक धूप में रखें। चाय के पौधे सीधी धूप में जीवित नहीं रह सकते.

Also Read: Health Tips: विंटर सीजन में मिलने वाले ये 7 फलों का सेवन बचाएगा आपको हर बीमारी से

पौधे को पानी देते रहे

चाय के पौधे को बार-बार पानी दें लेकिन जरूरत से ज्यादा पानी न डालें.

पत्तियों की कटाई

चाय के पौधों को परिपक्व होने में समय लगता है. चाय के पौधे को फसल के लिए तैयार होने में कुछ साल लग सकते हैं. कटाई कैंची से करनी चाहिए. नई पत्तियां हमेशा चाय का सर्वोत्तम स्वाद देती हैं.

Also Read: बादाम असली है या नकली, इन टिप्स को फॉलो कर ऐसे करें पहचान

पत्तियों का पाउडर बना लें

एक बार कटाई के बाद चाय की पत्तियों को कुछ घंटों के लिए सुखा लें. जब ये पूरी तरह से सूख जाएं तो इन्हें पीसकर चाय की पत्तियों का पाउडर बना लें. आप चायपत्ती का उपयोग ऐसे भी कर सकते हैं. 

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें