30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमालपुर से भागलपुर तक तीसरी लाइन तो मुंगेर तक बिछेगी दूसरी रेल पटरी, जानें पूर्व रेलवे की क्या है कार्य योजना

मालदा मंडल के बरहरवा से भागलपुर और भागलपुर से जमालपुर के लिए तीसरी रेल लाइन बिछाने को लेकर योजना बनाई गई है. इस योजना को स्वीकृति के लिये रेलवे बोर्ड भेजा गया है. साथ ही मुंगेर-जमालपुर के बीच दूसरी रेल लाइन के लिए भी योजना है.

जमालपुर. पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी ने कहा है कि मालदा मंडल के बरहरवा से भागलपुर और भागलपुर से जमालपुर के लिए तीसरी रेल लाइन बिछाने को लेकर योजना बनाई गई है. इस योजना को स्वीकृति के लिये रेलवे बोर्ड भेजा गया है. साथ ही मुंगेर-जमालपुर के बीच दूसरी रेल लाइन के लिए भी योजना है. लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि रेट ऑफ रिटर्न अच्छा हो, वर्तमान में रेट ऑफ रिटर्न अच्छा नहीं है. वे मंगलवार को जमालपुर आगमन पर ये बातें कही.

रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

उन्होंने बताया कि पूर्व रेलवे की 39 योजनाओं के स्वीकृति के लिये रेलवे बोर्ड को भेजा गया है. बरहरवा से भागलपुर और भागलपुर से जमालपुर के बीच तीसरी रेल लाइन योजना का डीपीआर तैयार किया गया है. पूर्व में सरकार का मानना था कि 14 परसेंट से अधिक इनकम होने पर ही योजना को मंजूरी दी जाती थी. लेकिन वर्तमान सरकार में मात्र 10% के इनकम पर ही योजना को मंजूरी दी जा रही है. इसके अतिरिक्त एक अन्य मापदंड के अनुसार इकोनामिक इंटरनल रेट ऑफ़ रिटर्न के तहत रेट ऑफ़ रिटर्न के अतिरिक्त अन्य बातों को भी देखा जाता है.

जमालपुर में बनेगी तीसरी रेल सुरंग

जमालपुर और रतनपुर के बीच यदि तीसरी लाइन बिछायी जाती है तो जमालपुर में तीसरी रेल सुरंग भी बनाई जाएगी. उन्होंने बताया कि भारतीय रेल में डीजल इंजन का चलन समाप्त हो रहा है. जिसको देखते हुए डीजल शेड जमालपुर को इलेक्ट्रिक लोको मेंटेनेंस का कार्य भर दिया गया है. जमालपुर वालों को यह नहीं सोचना चाहिए कि यह डीजल शेड कभी बंद होने वाला है. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि जमालपुर वाई लेग पर रेलवे स्टेशन बनाने में तकनीकी बाधा है. किसी रेलवे स्टेशन को बनाने के लिए उसके दोनों तरफ कम से कम पांच किलोमीटर की दूरी पर स्टेशन होना चाहिए, लेकिन जमालपुर का वाई लेग जमालपुर स्टेशन से मात्र दो ढाई किलोमीटर ही दूर है.

मुंगेर से जमालपुर के बीच बिछेगी दूसरी रेलवे लाइन

महाप्रबंधक ने बताया कि मुंगेर-जमालपुर के बीच दूसरी रेल लाइन के लिए भी योजना है, लेकिन इसके लिए आवश्यक है कि रेट ऑफ रिटर्न अच्छा हो, वर्तमान में यह रेट ऑफ़ रिटर्न अच्छा नहीं है. इसके लिए भी रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेजा गया है. जब रेट ऑफ रिटर्न में बढ़ोतरी होगी, तब यहां दूसरी रेल लाइन बिछाने का काम आरंभ होगा. रेट ऑफ रिटर्न को लेकर उन्होंने बताया कि जब किसी योजना पर पूंजी लगाया जाता है तो उस योजना से होने वाली आमदनी और खर्च का हिसाब लगाया जाता है. यदि आमदनी खर्च की राशि को समय पर पूरा करती है तो उस योजना को प्राथमिकता के आधार पर रखा जाता है.

Also Read: कहलगांव और फरक्का से बिजली लेगा बिहार, तीन सरेंडर इकाइयों से 159 मेगावाट देगा NTPC

ट्रेनों के सुरक्षित परिचालन के लिए एप का उद्घाटन

पूर्व रेलवे के महाप्रबंधक अमर प्रकाश द्विवेदी ने मंगलवार को जमालपुर रेलवे स्टेशन पर रेलवे के मार्गदर्शक एप का उद्घाटन किया. जहां उनके साथ मालदा रेल मंडल के डीआरएम विकास चौबे और मुख्य कारखाना प्रबंधक सुदर्शन विजय सहित पूर्व रेलवे मुख्यालय के अधिकारी मौजूद थे.

मार्गदर्शक एप से ट्रेन परिचालन होगा सुरक्षित

महाप्रबंधक ने मार्गदर्शक एप का उद्घाटन करते हुए कहा कि यह एप सेफ्टी से जुड़ा है. जिसमें ट्रेन चलाने वाले लोको पायलट को जानकारी मिलेगी कि जिस ट्रेन को लेकर वह चल रहे हैं. उसके लिए सिग्नल की स्थिति क्या है. सिग्नल की स्थिति देखकर असिस्टेंट लोको पायलट लोको पायलट को सचेत करता है. लोको पायलट को इसके बारे में ट्रेनिंग दी जाती है. इसके बाद भी गलतियां हो जाती है. जबकि इस एप के माध्यम से गलती की गुंजाइश नहीं होगी. इस एप पर लोको पायलट अपना अभ्यास करेंगे. वैसे तो लोको पायलट जिस रेल खंड पर ट्रेन चलाते हैं. उन्हें रेलखंड के सिग्नल की जानकारी होती है. लेकिन यह एप उनके कार्य को और अधिक सटीक बनायेगा.

15 करोड़ की लागत से पूर्व रेलवे मुख्य अस्पताल का होगा कायाकल्प

महाप्रबंधक ने बताया कि पूर्व रेलवे मुख्य अस्पताल के कायाकल्प के लिए वे व्यक्तिगत रूप से भी उत्सुक हैं और 15 करोड़ की लागत से इस अस्पताल का कायाकल्प करने की योजना बनाई गई है. यहां नया भवन भी बनेगा और उनके द्वारा इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भी भेज दिया गया है. उन्होंने कहा कि अन्य रेल खंडों की तुलना में भागलपुर-जमालपुर-किऊल रेलखंड काफी बेहतर स्थिति में है. इतना ही नहीं इस रेलखंड पर काम करने वाले रेलकर्मी काफी परिश्रमी और लग्नशील है. जिसके लिए उन्हें पुरस्कृत भी किया जाएगा. हलांकि इस रेलखंड पर कई छोटे-छोटे रेलवे स्टेशन है. जिसे और अधिक अपग्रेड करने की जरूरत है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें