26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vastu Tips: अपने प्रियजनों को गिफ्ट के रूप में इन चीजों को देने की कभी न करें गलती, हो जाएगा सब बर्बाद

किसी को उपहार देना उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आपको उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए.

किसी को उपहार देना उनके प्रति अपना प्यार व्यक्त करने का सबसे अच्छा तरीका है. हालांकि, वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ ऐसी वस्तुएं हैं जिन्हें आपको उपहार के रूप में नहीं देना चाहिए. भले ही आपको वास्तु की तार्किक विशेषता पर कोई विश्वास न हो, लेकिन जिसे आप उपहार दे रहे हैं, उसे हो सकता है. यही कारण है कि आपके लिए गिफ्ट चुनने पर बहुत ज्यादा सोचना करना जरूरी है. आइए जानते हैं वास्तु के अनुसार कौन से गिफ्ट देने की मनाही है.

घड़ी

ज्यादातर लोग अक्सर गिफ्ट के रूप में घड़ी देना पसंद करते हैं. ऐसे गिफ्ट देना कभी भी एक अच्छा ऑप्शन नहीं है, क्योंकि ऐसा करने से देने वाले और लेने वाले के बीच दोस्ती खतरे में पड़ सकती है और साथ ही दोनों पक्षों के लिए दुर्भाग्य भी आ सकता है. खासकर किसी वृद्ध व्यक्ति को कलाई घड़ी या दीवार घड़ी देने की सलाह नहीं दी जाती क्योंकि यह समय बीतने का प्रतीक है.

Also Read: Personality Traits: हाथ की सबसे छोटी उंगली खोल देगी आपकी पर्सनालिटी का राज, जानें कैसे

अचार

अलग-अलग टेस्टी फ्लेवर वाले आम के अचार हर किसी को पसंद आते हैं. हालांकि, यह एक ऐसी चीज़ है जिसे आपको अपने आस-पास के साथी को किसी भी प्रकार के गिफ्ट के रूप में देने की सलाह नहीं दी जाती है. अचार उस रिश्ते में कड़वाहट पैदा कर सकता है.  

बटुआ

बटुआ, पर्स या झोला उपहार में न दें. इन्हें गिफ्ट के रूप में नहीं दिया जाना चाहिए क्योंकि उनमें पैसे रखना शामिल है. इसके अलावा, इसे किसी और को देकर, आप वास्तव में उन्हें अपनी सकारात्मक वित्तीय ऊर्जा भेज रहे हैं. इसके बजाय, आप अपने प्रियजन उनकी पसंद का कोई फिक्शन बुक दे सकते हैं जो उनकी पसंद के अनुकूल हो.

Also Read: Tulsi Vastu Tips: तुलसी के सूखे पौधे घर में रखना अशुभ, हो सकते हैं कंगाल जानिए कैसे घर आएगी लक्ष्मी

सूखे फूल

‘सूखे फूल’ को नकारात्मक माना जाता है. आजकल हमें हर तरह के उत्तम सूखे फूल मिलते हैं. वे मूलतः सजावट के उद्देश्य से हैं. ताज़ा फूल जीवन, प्रेम, आनंद, भव्यता और खुशबू को दर्शाते हैं. वहीं सूखे फूल शांति, अनुकरण और सुप्तता को दर्शाते हैं. आपको नए फूलों की तलाश करनी चाहिए और इसे एक खूबसूरत परफ्यूम सेट या शोपीस के साथ जोड़ना चाहिए.

पानी से जुड़े गिफ्ट्स 

जब वास्तु शास्त्र की बात आती है, तो एक्वेरियम या अन्य पानी की सुविधाओं जैसी पानी की सजावट एक आम बात है. इसके बावजूद इसे कभी भी उपहार नहीं समझना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इन चीजों को दूसरों को देकर आप अपने कर्म और भाग्य दूसरे व्यक्ति को दे देते हैं.

Also Read: Wedding Season: वेडिंग प्लैनर चुनते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना पड़ जाएंगे लेने के देने

जंगली जानवरों की तस्वीर

आपको पक्षियों और जंगली जानवरों जैसे सूअर, सांप, गधे, चमगादड़, गिद्ध, कबूतर और कौवे आदि की तस्वीरों, पेंटिंग और मूर्तियों से दूर रहना चाहिए. वास्तु के अनुसार, किसी भी जंगली जीव की तस्वीर या मूर्ति को घर में नहीं रखना चाहिए क्योंकि यह हर चीज में क्रूरता का चित्रण करता है. यह घर में रहने वाले व्यक्तियों की विचार प्रक्रिया में एक क्रूर पद्धति प्राप्त कर लेता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें