24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज से मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन भोगनाडीह से करेंगे ‘आपकी योजना, आपके द्वार’ अभियान की शुरुआत

24 नवंबर से 29 दिसंबर के बीच राज्य के सभी 24 जिलों में जायेंगे. 29 दिसंबर को रांची में हेमंत सरकार चौथी वर्षगांठ के दिन अभियान का समापन होगा.

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन 24 नवंबर को भोगनाडीह और साहिबगंज जिला मुख्यालय से ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत करेंगे. इसी तारीख से पूरे राज्य में यह अभियान शुरू हो जायेगा. मुख्यमंत्री बारी-बारी से एक-एक जिला मुख्यालय में जाकर जिला और प्रमंडल स्तरीय अभियान में शामिल होंगे. 24 नवंबर की रात वह पाकुड़ चले जायेंगे. वहां 25 नवंबर को पाकुड़ में शामिल होंगे.

इसी तरह 28 नवंबर को लोहरदगा, 29 नवंबर को सिमडेगा, 30 नवंबर को गढ़वा, एक दिसंबर को पलामू, चार दिसंबर को कोडरमा, पांच दिसंबर को गिरिडीह, छह दिसंबर को सरायकेला, सात दिसंबर को जमशेदपुर, आठ दिसंबर को गोड्डा, नौ दिसंबर को देवघर, 10 दिसंबर को धनबाद व 11 दिसंबर को बोकारो में मुख्यमंत्री जिला स्तरीय अभियान में शामिल होंगे. अन्य जिलों का कार्यक्रम तैयार हो रहा है. वह 24 नवंबर से 29 दिसंबर के बीच राज्य के सभी 24 जिलों में जायेंगे. 29 दिसंबर को रांची में हेमंत सरकार चौथी वर्षगांठ के दिन अभियान का समापन होगा.

Also Read: पाकुड़ : सीएम हेमंत सोरेन के आगमन पर तैयारियां तेज, 25 को जनसभा को करेंगे संबोधित
अभियान का उद्देश्य :

इस अभियान के तहत पंचायत स्तर पर शिविरों का आयोजन कर राज्य सरकार की विभिन्न लोक-कल्याकारी योजनाओं का लाभ शिविर में ही आमजनों को उपलब्ध कराया जायेगा. सरकार का निर्देश है कि कोई भी अर्हता प्राप्त व्यक्ति योजना के लाभ से वंचित नहीं रहे. इन शिविरों में सरकारी योजनाओं की जानकारी आमजन तक पहुंचाने के लिए विशेष व्यवस्था की जायेगी. जिलों को निर्देश दिया गया है कि जिलों के सभी पंचायतों में कम से कम एक शिविर का आयोजन किया जाये. इन शिविरों के स्थल, तिथि तथा समय की जानकारी जन-प्रतिनिधिगण एवं प्रभारी मंत्री को भी दी जाये, ताकि वे भी इन शिविरों में सुविधानुसार भाग ले सकें.

ये है सरकार के फोकस एरिया

अबुआ आवास योजना

बिरसा सिंचाई कूप योजना

जाति/आय/जन्म/मृत्यु/दिव्यांगता प्रमाण पत्र

राजस्व से जुड़े मामले जैसे म्यूटेशन, मापी, लगान रसीद तथा ऑनलाइन रिकार्ड में सुधार करने से संबंधित मामले

आयुष्मान कार्ड

सामुदायिक वन पट्टा और व्यक्तिगत वन पट्टा का आवेदन प्राप्त करना

कल्याण मंच स्थापित होगा

प्रत्येक शिविर में कल्याण मंच स्थापित किया जायेगा, जिसके माध्यम से लाभुकों के बीच लाभों व परिसंपत्तियों का वितरण किया जायेगा. इसके तहत पूर्व में स्कूली बच्चों को जाति प्रमाण पत्र जारी करने के लिए एक अभियान चलाया गया था. इस अभियान में अवितरित जाति प्रमाण पत्रों को लैमिनेट करवाकर इन शिविरों में बांटा जा जायेगा. प्रत्येक शिविर में छात्र-छात्राओं के बीच साइकिल क्रय के लिए प्रतीकात्मक चेक का वितरण किया जायेगा. एसएचजी/कलस्टर सदस्यों के बीच आइडी कार्ड का वितरण. धोती-साड़ी-लुंगी का वितरण, कंबल का वितरण किया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें