20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

International Business में हैं असीम संभावनाएं, इसमें बना सकते हैं अपना करियर

how to make career in international business: मौजूदा दौर में विश्व व्यापार और अर्थव्यवस्था एक-दूसरे पर निर्भर हो गये हैं, इसलिए इंटरनेशनल बिजनेस को बढ़ाने के लिए कंपनियां और सरकार दोनों प्रयासरत रहते हैं.

how to make career in international business: वैश्वीकरण के बाद से दुनिया भर में व्यावसायिक गतिविधियों का दायरा तेजी से बढ़ा, साथ ही इंटरनेशनल बिजनेस की डिग्री हासिल करनेवालों के लिए जॉब के मौके भी बढ़े. आज यह असीम संभावनाओं वाला कार्यक्षेत्र है…

मौजूदा दौर में विश्व व्यापार और अर्थव्यवस्था एक-दूसरे पर निर्भर हो गये हैं, इसलिए इंटरनेशनल बिजनेस को बढ़ाने के लिए कंपनियां और सरकार दोनों प्रयासरत रहते हैं. वैश्विक बाजार की प्रतिस्पर्धा में खुद को आगे बढ़ाने के लिए कंपनियां इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए अभ्यर्थियों को बड़े पैमाने पर नियुक्त करने लगी हैं. आप अगर इस क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं, तो इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए कर अपने लिए एक बेहतर भविष्य का आधार तैयार कर सकते हैं.

यहां से करें आईबी में एमबीए

इंटरनेशनल बिजनेस के पेशेवरों की मांग बढ़ने के साथ कई प्रमुख संस्थानों ने इस विषय से जुड़े कोर्सेज भी शुरू किये. ऐसे ही कुछ प्रमुख संस्थान हैं- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी), नयी दिल्ली. दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली. अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय, अलीगढ़. बनारस हिंदू विश्वविद्यालय, वाराणसी. सिम्बायोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस, पुणे.

आगे बढ़ने के हैं अवसर असीम

इंटरनेशनल बिजनेस एक ऐसा मास्टर डिग्री प्रोग्राम है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भविष्य बनाने की राह बनाता है. अंतरराष्ट्रीय व्यापार में वृद्धि के साथ, वैश्विक बाजार के बारे में गहरी समझ रखनेवाले पेशेवरों की मांग भी बढ़ी है. इंटरनेशनल बिजनेस में डिग्री आपको वैश्विक बाजार में काम करने का शानदार अवसर प्रदान करती है. इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए कर के किसी भी कंपनी के इंटरनेशनल मार्केट डिपार्टमेंट, इंटरनेशनल प्लेसमेंट ऑफिस, कंपनियों के इंपोर्ट एवं एक्सपोर्ट विभाग, ग्लोबल शिपिंग कंपनियों, ग्लोबल टूरिज्म सेक्टर, इंटरनेशनल कंसल्टेंसी आदि में करियर शुरू कर सकते हैं. इसके अलावा देश सहित विदेश में भी बहुत से विकल्प हैं, जैसे फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशंस, बैंकिंग सेक्टर, हाॅस्पिटैलिटी एवं ट्रेवल और टूरिज्म इंडस्ट्री में जॉब कर सकते हैं. आप बतौर एक्सपोर्ट मैनेजर एवं एग्जीक्यूटिव, इंटरनेशनल बिजनेस कंसल्टेंट, इंटरनेशनल बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर, ग्लोबल बिजनेस मैनेजर, इंटरनेशनल फाइनेंस मैनेजर, एक्सपोर्ट कोऑर्डिनेटर, इन्वेस्टमेंट बैंकिंग मैनेजर, अकाउंट मैनेजर, मार्केटिंग मैनेजर आदि जॉब में आगे बढ़ सकते हैं.

इंटरनेशनल बिजनेस व बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए करने का मौका

संस्थान : इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेन ट्रेड (आईआईएफटी), दिल्ली एवं कोलकाता कैंपस.

कोर्स : एमबीए (इंटरनेशनल बिजनेस) दिल्ली एवं कोलकाता कैंपस में. एमबीए (बिजनेस एनालिटिक्स) दिल्ली कैंपस में. (सत्र 2024-26).

योग्यता : इंटरनेशनल बिजनेस में एमबीए के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी डिसिप्लीन में तीन वर्षीय बैचलर डिग्री होनी चाहिए. बिजनेस एनालिटिक्स में एमबीए के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंकों में ग्रेजुएशन होना चाहिए, जिसमें मैथमेटिक्स/स्टेटिस्टिक्स एक विषय के तौर पर शामिल हो अथवा किसी भी डिसिप्लीन में बीटेक/ बीई डिग्री की योग्यता रखनेवाले आवेदन कर सकते हैं.

प्रवेश : कैट स्कोर, ग्रुप डिस्कशन/ पर्सनल इंटरव्यू में प्रदर्शन के आधार पर प्रवेश मिलेगा.

कैसे करें आवेदन : प्रवेश के इच्छुक छात्र आईआईएफटी की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

अंतिम तिथि : 6 दिसंबर, 2023.

विवरण के लिए देखें : https://applyadmission.net/iift2024/Prospectus2024.pdf

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें