24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Pregnancy Tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान

बच्चे की उम्मीद करना हर महिला के लिए जीवन के सबसे खूबसूरत चरणों में से एक है, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना होगा. हार्मोनल परिवर्तनों के साथ शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तन महिला के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 11

बच्चे की उम्मीद करना हर महिला के लिए जीवन के सबसे खूबसूरत चरणों में से एक है, लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो आपको अपनी स्वास्थ्य का ख्याल रखना होगा. हार्मोनल परिवर्तनों के साथ शरीर में होने वाले शारीरिक परिवर्तन महिला के शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं. इसके अलावा सर्दियां गर्भवती मां के लिए काफी चुनौतियां लेकर आती है. चाहे वह बुखार, ठंड लगना, सर्दी, फ्लू और अन्य संक्रमणों के बार-बार होने वाले दौरे हों.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 12

होने वाली मां के लिए सर्दियां थोड़ी या उससे अधिक कष्टकारी साबित हो सकती हैं. सर्दियों में सही खान-पान से लेकर त्वचा के हाइड्रेशन तक यहां कुछ विंटर प्रेग्नेंसी टिप्स दिए गए हैं, जिन्हें फॉलो कर प्रेग्नेंट महलिाएं कड़ाके की ठंड में स्वस्थ रह सकती है.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 13
पानी पीते रहें

सर्दियों में ठंडे मौसम के कारण हम अक्सर पानी पीना भूल जाते हैं या पीने से बचते हैं. यह आवश्यक नहीं लग सकता है, लेकिन सर्दियों की शुष्क हवा के कारण शरीर को सर्दियों के दौरान ज्यादा पानी की जरूरत होती है. इसलिए, पूरे दिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने का प्रयास करें. एक अच्छी तरह से हाइड्रेटेड शरीर आपको अन्य बीमारियों से भी बचाने में मदद करता है. आप चाय, कॉफी, सूप या ताजे फलों के जूस जैसे कुछ हेल्दी ऑप्शनस् को चुन सकती हैं.

Also Read: Health Tips: खाली पेट इन 8 चीजों को खाने की कभी न करें गलती, मुसीबत में फंस जाएंगे आप
Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 14
खुद को ऐक्टिव रखें

सर्दियां आपको आलस्य का अनुभव करा सकती हैं, लेकिन खुद को ऐक्टिव रखने का प्रयास करें. कुछ हल्के व्यायाम जैसे पैदल चलना या सरल योगासन करें. इससे आपको और बच्चे को मदद मिलेगी और आप गर्म भी महसबस करेंगे.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 15
क्रीम व लोशन लगाएं

ड्राई हवा के कारण आपकी त्वचा आमतौर पर ड्राई हो जाती है और फटने लगती है. नारियल तेल और एप्रिकोट ऑयल जैसे तेलों का उपयोग करने का प्रयास करें. बार-बार क्रीम, तेल और लोशन लगाएं. जैसे-जैसे आपका पेट फैलता है, त्वचा भी खिंचने लगती है और शुष्क त्वचा का खिंचाव बेहद दर्दनाक होता है. ऐसे मामलों में स्ट्रेच मार्क्स होने की संभावना अधिक होती है.

Also Read: PHOTOS : विंटर सीजन में छोटे बच्चों का रखिए खास ख्याल , फॉलो करें ये बेबी केयर टिप्स
Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 16
हेल्दी खाना खाएं

स्वस्थ भोजन खाकर अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना बहुत महत्वपूर्ण है. कुछ स्वस्थ खाने की चीजों में पालक, अदरक, आंवला, बादाम, दही, लहसुन, दूध, वसायुक्त मछली, लाल बेल मिर्च और ब्रोकोली शामिल हैं.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 17
फ्लू का टीका लें

गर्भवती महिलाओं को फ्लू का टीका लेना चाहिए क्योंकि गर्भावस्था के दौरान प्रतिरक्षा प्रणाली थोड़ी कमज़ोर हो जाती है. रोग नियंत्रण केंद्र द्वारा यह घोषित किया गया है कि फ्लू का टीका गर्भवती माताओं और अजन्मे शिशुओं के लिए सुरक्षित और उचित है.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 18
ठंड से बचें

जब कोई महिला गर्भवती होती है तो उसका शरीर और भी अधिक संवेदनशील होता है खासकर ठंड के मौसम में. इसलिए अगर आप बाहर जा रही हैं और जब बहुत ठंड हो तो सुनिश्चित करें कि आप गर्म कपड़े पहनें और टोपी, स्कार्फ और कोट पहनें. आपको खुद को और अपने अजन्मे बच्चे को गर्म रखने की ज्यादा जरूरत है. कड़कड़ाती ठंड में ज्यादा देर तक बाहर न रहें.

Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 19
स्वच्छता नियमों का पालन करें

अच्छी स्वच्छता नियमों का पालन करने से आपको संक्रमण को रोकने में मदद मिलेगी. सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से अपने हाथ धोएं और खांसी या सर्दी वाले लोगों से दूरी बनाए रखें.

Also Read: Health: खाना बनाते वक्त क्या आप भी करते हैं ये गलतियां, तो हो जाइए सावधान, वरना स्वास्थ्य पर पड़ेगा बुरा असर
Undefined
Pregnancy tips: ठंड के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाएं न करें ये गलतियां, इन बातों का रखें खास ध्यान 20
भरपूर आराम करें

गर्भावस्था थका देने वाली हो सकती है और आपके शरीर को ठीक होने में मदद करने के लिए भरपूर आराम करना आवश्यक है. सुनिश्चित करें कि रात में भरपूर नींद लें और यदि आवश्यक हो तो दिन में झपकी जरूर लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें