26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

National Milk Day 2023: करियर की कई राहें खोलती है डेयरी इंडस्ट्री, जानें कोर्स के बारें यहां सबकुछ

हर साल 26 नवंबर को श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन के जन्मदिन पर राष्ट्रीय दुग्ध दिवस मनाया जाता है. अगर आप डेयरी इंडस्ट्री में काम करने के इच्छुक हैं, तो आप डेयरी मैनेजमेंट में एमबीए या पीजीडी करने के बाद आप बतौर फार्म मैनेजर, डेयरी मैनेजर, फार्म सर्विसेज हेड के पद पर काम कर सकते हैं.

National Milk Day 2023: भारत में हर साल 26 नवंबर को श्वेत क्रांति के जनक वर्गीज कुरियन के जन्मदिन पर राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (National Milk Day) मनाया जाता है. दूध उत्पादन के मामले में भारत विश्व में पहले स्थान पर है. यहां का डेयरी उद्योग वर्तमान में 16,792.1 अरब रुपये है और इसका लगातार विस्तार हो रहा है. युवाओं के लिए इस इंडस्ट्री में नये मौके भी बन रहे हैं. जानें डेयरी इंडस्ट्री में मौजूद करियर राहों के बारे में…

डेयरी इंडस्ट्री, भारत की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था में गतिशील भूमिका निभाने वाले उद्योगों में से एक है. डेयरी उत्पादों के उत्पादन, खरीद, भंडारण, प्रसंस्करण एवं वितरण आदि के साथ इस इंडस्ट्री में युवाओं के लिए करियर की बेहतरीन संभावनाएं उपलब्ध हैं. सबसे अधिक स्कोप उत्पादन और प्रसंस्करण में हैं. प्रोसेसिंग यानी प्रसंस्करण में वितरण के लिए दूध को सुरक्षित रखने से लेकर उसे डेयरी उत्पादों में बदलना तक शामिल है. डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट मुख्य रूप से प्रसंस्करण उद्योग के तकनीकी और गुणवत्ता नियंत्रण पहलू से निपटते हैं.

डेयरी वैज्ञानिकों को इंडस्ट्री के उत्पादन पहलुओं को समझने व बढ़ावा देने के लिए नियुक्त किया जाता है. इस क्षेत्र के अन्य पेशेवरों में डेयरी इंजीनियर भी शामिल हैं, जो डेयरी प्रोडक्ट्स की प्रोसेसिंग टेक्नीक व मैन्युफैक्चरिंग से संबंधित कार्यों को देखते हैं. वहीं मार्केटिंग प्रोफेशनल्स दूध एवं अन्य उत्पादों के विपणन और बिक्री का काम संभालते हैं. आप अगर वक्त के साथ विकसित होते कार्यक्षेत्र में तरक्की की सीढ़ियां चढ़ना चाहते हैं, तो इस इंडस्ट्री का रुख कर सकते हैं.

Also Read: Exam Stress: परीक्षा से पहले हो रही टेंशन, तो इन 10 तरीकों को अपनाएं; नहीं भटकेगा आपका ध्यान
आपके लिए है यह इंडस्ट्री

डेयरी इंडस्ट्री में प्रवेश के लिए डिप्लोमा व डिग्री कोर्स उपलब्ध हैं. साइंस स्ट्रीम से बारहवीं पास करनेवाले छात्र इन कोर्सेज में प्रवेश ले सकते हैं. डिप्लोमा कोर्स दो वर्ष के होते हैं. इनमें भारतीय डेयरी डिप्लोमा (आईडीडी) और नेशनल डेयरी डिप्लोमा (एनडीडी) शामिल हैं. डिग्री कोर्स में बीएससी/ बीटेक इन डेयरी टेक्नोलॉजी व डेयरी साइंस शामिल हैं. करियर की राह में आगे बढ़ने के लिए डिग्री कोर्स के साथ उच्च शिक्षा की ओर कदम बढ़ाना उपयुक्त होता है. बीटेक प्रोग्राम में दाखिले के लिए आपको जेईई मेन परीक्षा पास करनी होगी. इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (आईसीएआर) के तहत संचालित संस्थानों में डेयरी टेक्नोलॉजी के बीटेक प्रोग्राम में सीयूईटी-यूजी के माध्यम से प्रवेश प्राप्त कर सकते हैं. यह परीक्षा एनटीए द्वारा आयोजित की जाती है. स्नातक के बाद आप एमटेक, एमएससी एवं पीएचडी भी कर सकते हैं. इसके अलावा डेयरी इंजीनियरिंग, डेयरी इकोनॉमिक्स, डेयरी केमिस्ट्री, डेयरी कैटल न्यूट्रिशन आदि में स्पेशलाइजेशन करने का विकल्प भी है.

कर सकते हैं मैनेजमेंट की पढ़ाई

डेयरी सेक्टर में रुचि रखनेवाले युवाओं के पास मैनेजमेंट कोर्स के साथ भी आगे बढ़ने का मौका होता है. ग्रेजुएशन के बाद डेयरी मैनेजमेंट में एमबीए या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा (पीजीडी) करके इस क्षेत्र में करियर बना सकते हैं. इस कोर्स के बाद डेयरी सेक्टर में बतौर मैनेजर जॉब शुरू करने का मौका हासिल कर सकते हैं. देश के कई कृषि विश्वविद्यालयों में डेयरी मैनेजमेंट कोर्स संचालित किये जाते हैं. डेयरी मैनेजमेंट में एमबीए या पीजीडी करने के बाद आप बतौर फार्म मैनेजर, डेयरी मैनेजर, फार्म सर्विसेज हेड के पद पर काम कर सकते हैं.

मिलेंगे नौकरी व रोजगार के अवसर

यह इंडस्ट्री युवाओं को सरकारी व प्राइवेट दोनों ही सेक्टरों में करियर बनाने के विकल्प देती है. देश में डेयरी फाउंडेशन, डेयरी फेडरेशन, को-ऑपरेटिव रूरल बैंक, मिल्क प्रोडक्ट प्रोसेसिंग एंड मैन्युफैक्चरिंग इंडस्ट्री, रूरल डेवलेपमेंट मिनिस्ट्री से जुड़े विभाग, एग्रीकल्चरल डिपार्टमेंट व फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री आदि में हर वर्ष इससे संबंधित प्रोफेशनल्स की मांग होती है. वहीं, अमूल, मदर डेयरी, पराग, नमस्ते इंडिया एवं सुधा जैसी डेयरी कंपनियां बीटेक बैकग्राउंड के युवाओं को डेयरी टेक्नोलॉजिस्ट, सुपरवाइजर, कंसल्टेंट, डेयरी इंजीनियर एवं प्लांट मैनेजर के रूप में काम के अवसर प्रदान करती हैं. डेयरी में एमटेक, एमएससी या पीएचडी की योग्यता रखनेवाले युवाओं के पास एग्रीकल्चर रिसर्च साइंटिस्ट या असिस्टेंट प्रोफेसर के पदों पर किसी भी कृषि विश्वविद्यालय या शोध संस्थान में नौकरी पाने का विकल्प होता है. नौकरी के अलावा यह इंडस्ट्री आपको स्वरोजगार के क्षेत्र में प्रवेश करने का मौका भी देती है.

Also Read: CTET Syllabus 2024: सीटेट परीक्षा के लिए सिलेबस जारी, यहां से करें पीडीएफ डाउनलोड
यहां से कर सकते हैं पढ़ाई

  • बिहार एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी, पटना

    Homepage

  • चंद्रशेखर आजाद यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी, कानपुर

    home

  • एनडीआरआइ डीम्ड यूनिवर्सिटी, करनाल/ बेंगलुरु

    http://ndri.res.in

  • इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी, नयी दिल्ली

    www.ignou.ac.in

  • सैम हिगिनबॉटम कृषि, प्रौद्योगिकी और विज्ञान विश्वविद्यालय, इलाहाबाद

    https://shuats.edu.in/

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें