25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार: DMCH में 400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक का नीतीश कुमार ने किया उद्धाटन, सीएम ने दरभंगा को दिए और कई सौगात..

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दरभंगा में 400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक समेत कई अन्य योजनाओं का उद्घाटन DMCH परिसर में किया. उन्होंने कई योजनाओं का शिलान्यास भी किया है. जानिए मिथिला क्षेत्र को क्या सौगात दिया गया.

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मिथिला क्षेत्र को एक और सौगात दिया है. सीएम ने दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल(DMCH)में कई योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 2742.04 करोड़ की लागत से डीएमसीएच के पुनर्विकास योजना के तहत प्रति वर्ष 250 नामांकन के शैक्षिक भवन, 2100 शैय्या के अस्पताल व राजकीय महरानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान, मोहनपुर के निर्माण की आधारशिला मुख्यमंत्री ने रखी. जबकि 400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री ने किया.

400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक का उद्धाटन

194.08 करोड़ से तैयार 400 बेड के सर्जिकल ब्लॉक का उद्धाटन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने DMCH में किया. इस दौरान बिहार के उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव, मंत्री अशोक चौधरी, संजय झा समेत कई गणमान्य उपस्थित रहे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को डीएमसीएच परिसर स्थित सर्जरी व ऑर्थो ब्लॉक का उद्घाटन किया. वहीं, कूर्परी चौक से पूरब डीएमसीएच के नये भवन निर्माण का शिलान्यास भी सीएम के हाथों हुआ. कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने की. इसके साथ ही उत्तर बिहार के सबसे बड़े चिकित्सा संस्थान डीएमसीएच में मरीजों को आधुनिक सुविधा से लैश 500 बेड की सुविधा की सौगात मिली.

कार्यक्रम को लेकर तैयारी..

इधर, कार्यक्रम से पूर्व अस्पताल परिसर की सड़कों की मरम्मत कर दी गयी थी. परिसर की लगातार सफाई की गयी थी. जिला प्रशासन के निर्देश से परिसर को अतिक्रमणमुक्त कर दिया गया. खासकर सर्जरी बिल्डिंग के प्रथम दो फ्लोर के काम को पूरा करने में दिन-रात बीएमएसआइसील (बिहार मेडिकल सर्विसेज इंफ्राक्सट्रचर कॉरपरेशन लिमिटेड) के अधिकारी लगातार कैंप करते रहे. इधर कार्यक्रम के मद्देनजर डीएमसी प्राचार्य, अस्पताल अधीक्षक व सिविल सर्जन कार्यालय रविवार की देर रात तक खुले रहे.

राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान के निर्माण का शिलान्यास

बता दें कि 27.04 करोड़ रुपये की लागत से दरभंगा चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल का नया भवन बनेगा. अस्पताल में मरीजों के लिये विभिन्न विभागो में 2100 बेड लगाये जायेंगे. वहीं दरभंगा मेडिकल कॉलेज का यूजी सीट को बढ़ाकर 250 किया जायेगा. इसके अलावा मुख्यमंत्री ने राजकीय महारानी रामेश्वरी भारतीय चिकित्सा विज्ञान संस्थान मोहनपुर के निर्माण का शिलान्यास किए. इस पर 194.08 करोड़ की लागत आयेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें