24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण

दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच), लहेरियासराय को 250 एमबीबीएस नामांकन को ध्यान में रखकर नये भवन के निर्माण की पहल शुरू हो गयी है. साथ ही इस अस्पताल में 2100 बेड का नया भवन के निर्माण की दिशा कार्रवाई आरंभ कर दी गयी है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 10

दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल (डीएमसीएच), लहेरियासराय को 250 एमबीबीएस नामांकन को ध्यान में रखकर नये भवन के निर्माण की पहल शुरू हो गयी है. साथ ही इस अस्पताल में 2100 बेड का नया भवन के निर्माण की दिशा कार्रवाई आरंभ कर दी गयी है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार 27 नवंबर को इस परियोजना का शिलान्यास किया. इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव भी मौजूद थे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और जल संसाधन मंत्री संजय कुमार झा का यह ड्रीम प्रोजेक्ट है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 11

डीएमसीएच के पास 225 एकड़ का कैंपस है. इसका भी विकास कर एक आधुनिक मेडिकल कॉलेज अस्पताल के निर्माण की पहल बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड (बीएमएसआइसीएल) की ओर से शुरू की गयी है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 12

निगम ने इसको लेकर टेंडर जारी कर दिया है. साथ ही टेंडर के दो साल के अंदर भवन एजेंसी को भवन निर्माण और अन्य सुविधाएं बहाल कर देनी है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 13

सरकार की घोषणा के बाद स्वास्थ्य विभाग ने डीएमसीएच से नव निर्माण की प्रक्रिया आरंभ कर दी है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 14

बीएमएसआइसीएल की ओर से 225 एकड़ कैपस को आंतरिक और बाहरी रूप से पाइप लाइन सिस्टम की स्थापना, स्वच्छता का कार्य, बिजली संबंधी कार्य, साइट का विकास, चहारदीवारी का निर्माण, सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना, फायर डिटेक्शन, फायर अलार्म, सीसीटीवी, भूमि का समतलीकरण, मेडिकल और नन मेडिकल फर्निचर, कंप्यूटर एवं सर्वर, मेडिकल उपकरण और वर्तमान संरचना को तोड़ने का काम कराने का टेंडर जारी कर दिया गया है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 15

टेंडर में डीएमसीएच के नये सिरे से पुननिर्माण कराना है. कॉलेज के पुनर्माण में प्रशासनिक भवन, लेक्चर थियेटर, लैबोरेट्री, स्टॉफ और फैकल्टी आवास, हॉस्टल, चिकित्सीय व गैर चिकित्सीय सेवाओं का निर्माण किया जाना है.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 16

इस प्रकार के सभी कार्य टेंडर मिलने के 24 माह के अंदर किया जाना है. माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक भवन निर्माण का काम शुरू कर दिया जायेगा.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 17

परिसर में पुराने भवनों को तोड़ने और नये भवनों के लिए मिट्टी भराई का काम जारी है. उम्मीद की जा रही है कि यह प्रोजेक्ट अपने समय से पूरा हो जायेगा.

Undefined
दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण 18

दरभंगा मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1946 में दरभंगा के महाराजा कामेश्वर सिंह ने की थी. पहले इस जगह पर उनके पिता महाराजा रमेश्वर सिंह ने टेंपले मेडिकल स्कूल की स्थापना की थी. कामेश्वर सिंह ने मेडिकल शिक्षा की जरुरत को देखते हुए उसे अपग्रेड कर मेडिकल कॉलेज बनाने का काम किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें