23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम

सिम खरीदने और बेचने को लेकर जो नियम हैं उनमें बदलाव होने जा रहे हैं. ये सभी बदलाव 1 दिसंबर से लागु किये जाएंगे. चलिए जानते हैं 1 दिसंबर के बाद कौन से बदलाव देखने को मिलेंगे.

Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 8

Sim Card Buying and Selling Rules: आने वाले 1 दिसंबर से सिम कार्ड खरीदने और बेचने को लेकर नियमों में कई तरह के बदलाव होने जा रहे हैं. इन नये नियमों के मुताबिक़ अब सेम सेलर्स या फिर डीलर्स का वेरिफिकेशन होना जरूरी है. केवल यहीं नहीं, डीलर्स को नया सिम बेचने से पहले रजिस्ट्रेशन कराना भी जरूरी होगा.

Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 9

फर्जी सिम बेचने वालों पर सख्ती: आपकी जानकारी के लिए बता दें इसी साल सितम्बर के महीने में DoT ने फर्जी सिम बेचने वालों पर शिकंजा कसते हुए दो सर्कुलर जारी किया था. इन दोनों में में सिम कार्ड बेचने और इस्तेमाल करने के नियमों को लेकर बदलाव किये गए थे.

Also Read: DeepFake: रश्मिका मंदाना, कैटरीना और काजोल के बाद आलिया भट्ट का वीडियो वायरल, बड़े सेलेब्स बन रहे AI का शिकार
Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 10

10 लाख रुपये तक का देना पड़ सकता है जुर्माना: सामने आयी जानकारी के अनुसार नये नियमों के अनुसार टेलीकॉम कंपनियों को उनके सिम कार्ड बेचने वाली दुकानों का KYC करना जरूरी किया जा रहा है. अगर टेलीकॉम कंपनियां ऐसा नहीं करती है तो उन्हें हर दुकान के लिए 10 लाख रुपये का जुर्माना देना पड़ सकता है.

Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 11

थोक में जारी नहीं किये जाएंगे सिम कार्ड: इन नये नियमों के मुताबिक़ अब थोक में सिम कार्ड जारी नहीं किया जाएंगे. केवल यहीं नहीं, सिम कार्ड बंद होने के 90 दिनों के बाद ही वह नंबर किसी अन्य यूजर को दिया जा सकेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केवल कमर्शियल कनेक्शन के जरिए ही थोक में सिम खरीदे जा सकेंगे.

Also Read: Jio के इस प्लान के साथ सालभर रीचार्ज से छुटकारा; 2GB डेली डेटा, अनलिमिटेड कॉल के साथ फ्री OTT सब्सक्रिप्शन
Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 12

डेमोग्राफिक डेटा कलेक्शन जरूरी: नये नियमों के लागू होने के बाद अब मौजूदा नंबरों के लिए सिम कार्ड खरीदने वाले कस्टमर्स को नयी सिम कार्ड खरीदने के लिए आधार स्कैनिंग कराना जरूरी होगा. केवल यहीं नहीं, डेमोग्राफिक डेटा कलेक्शन भी जरूरी हो जाएगा.

Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 13

1 अक्टूबर से ही जारी किया जाने वाला था नियम: आपकी जानकारी के लिए बता दें इससे पहले ये सभी नये नियम 1 अक्टूबर से ही लागू किये जाने वाले थे. लेकिन, बाद में इन्हें 1 दिसंबर से लागू किया जा रहा है.

Undefined
सिम बेचने और खरीदने पर सख्त हुआ कानून, 1 दिसंबर से लागू होंगे नये नियम 14

एक आधार पर मिलेंगे कितने सिम: फिलहाल जो नियम हैं उसके अनुसार एक आधार कार्ड के साथ 9 सिम कार्ड का उपयोग किया जा सकता है. हालांकि, डेस्क के कई जगह जैसे कि, जम्मू-कश्मीर, असम सहित उत्तर-पूर्वी स्टेट्स में एक आधार कार्ड के साथ 6 सिम कार्ड तक का उपयोग किया जा सकता है.

Also Read: Viral Video: 1 बाइक पर बैठा 4 लोगों का परिवार, और लोगों को आ गई टाटा नैनो की याद

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें