28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड पीजीटी परीक्षा का फाइनल आंसर की जारी, 74 प्रश्न रद्द, मिलेंगे पूरे अंक

18 अगस्त 2023 से लेकर 10 सितंबर 2023 के मघ्य विभिन्न तिथियों पर विभिन्न विषयों की पीजीटी परीक्षा ली गयी थी. 20 सितंबर को सभी विषयों की औपबंधिक उत्तर कुंजी प्रकाशित करते हुए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की गयी थी.

रांची : स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता (पीजीटी) परीक्षा-2023 की फाइनल उत्तर कुंजी जारी कर दी गयी है. इसमें विभिन्न विषयों के कुल 74 प्रश्नों को रद्द कर दिया गया है. सामान्य ज्ञान व हिंदी विषय का एक प्रश्न, जीव विज्ञान का पांच, रसायन शास्त्र का एक, कॉमर्स का चार, अर्थशास्त्र का तीन, अंग्रेजी का एक, भूगोल का आठ, हिंदी का 11, इतिहास का छह, गणित का 16, भाैतिकी का आठ व संस्कृत विषय का 10 प्रश्न रद्द कर दिया गया है. इस संबंध में जेएसएससी की ओर से परीक्षा नियंत्रक ने उत्तर कुंजी जारी की है. इसमें कहा गया है कि प्राप्त आपत्तियों व उन पर विशेषज्ञों की समिति के प्रतिवेदन के आलोक में सम्यक विचारोपरांत आयोग द्वारा निर्णय लेकर अंतिम उत्तर कुंजी प्रकाशित की गयी है.

Also Read: JSSC PGT अर्थशास्त्र का रिजल्ट जारी, 47 अभ्यर्थी सफल, जानें कब होगा कट ऑफ मार्क्स जारी

फाइनल उत्तर कुंजी में रद्द प्रश्नों के मामले में उस विषय की परीक्षा में सम्मिलित अभ्यर्थियों को पूर्ण अंक प्रदान किया जायेगा. अंतिम उत्तर कुंजी में प्रकाशित प्रश्नों के अतिरिक्त अन्य सभी प्रश्नों की अंतिम उत्तर कुंजी, वही होगी जो औपबंधिक उत्तर कुंजी के माध्यम से संसूचित है. उल्लेखनीय है कि 18 अगस्त 2023 से लेकर 10 सितंबर 2023 के मघ्य विभिन्न तिथियों पर विभिन्न विषयों की पीजीटी परीक्षा ली गयी थी. 20 सितंबर को सभी विषयों की औपबंधिक उत्तर कुंजी प्रकाशित करते हुए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आपत्तियां आमंत्रित की गयी थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें