26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

टाटा वर्कर्स यूनियन के चुनाव की दिसंबर में बजेगी डुगडुगी, फरवरी तक नयी कमेटी लेगी प्रभार

टाटा वर्कर्स यूनियन के संविधान के मुताबिक, चुनाव से पहले चुनाव पदाधिकारी का चयन किया जाना है. इसके बाद चुनाव कमेटी बनेगी. चुनाव पदाधिकारी के अधीन ही सारी प्रक्रियाओं का संचालन होगा.

टाटा वर्कर्स यूनियन में चुनावी माहौल गरमाने लगा है. दिसंबर में कभी भी चुनाव की डुगडुगी बज जायेगी. नियम के मुताबिक, फरवरी माह तक नयी कमेटी को प्रभार ले लेना है. उम्मीद जतायी जा रही है कि जनवरी के अंत तक चुनाव करा लिया जायेगा. टाटा वर्कर्स यूनियन का पिछला चुनाव 31 जनवरी 2021 को हुआ था. सर्टिफिकेट फरवरी माह में दिया गया था. लिहाजा, यह दलील दी जा रही है कि फरवरी तक चुनाव कराना है. अब सिर्फ दो माह का समय रह गया है. नियमत: चुनाव की अधिसूचना जारी की जानी है. यूनियन के संविधान के मुताबिक, चुनाव से पहले चुनाव पदाधिकारी का चयन किया जाना है. इसके बाद चुनाव कमेटी बनेगी. चुनाव पदाधिकारी के अधीन ही सारी प्रक्रियाओं का संचालन होगा. यूनियन के लिए 11 पदाधिकारियों का चुनाव होना है. इसे 214 कमेटी मेंबर चुनेंगे. पहले 214 कमेटी मेंबरों का चुनाव होना है. उसके बाद निर्वाचित कमेटी मेंबर पदाधिकारियों को चुनेंगे.

कई कमेटी मेंबरों का रह गया पद खाली

टाटा वर्कर्स यूनियन के करीब दो दर्जन कमेटी मेंबर के पद खाली पड़े हैं. नियम के मुताबिक, खाली होने वाले पद पर निर्वाचन की प्रक्रिया 15 दिन में शुरू कर दिया जाना है. इसके बाद एक माह के भीतर चुनाव करा लेना है, लेकिन आज तक 24 से अधिक पदों पर चुनाव नहीं कराया गया. इस मामले में संविधान का अनुपालन नहीं किया गया. लिहाजा मामला एक बार फिर से हाइकोर्ट जा सकता है.

Also Read: टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन का चुनाव 31 दिसंबर को, जानें कब आएगा रिजल्ट

हाईकोर्ट का लगा है चक्कर

टाटा वर्कर्स यूनियन के चुनाव को लेकर हर बार कानूनी चक्कर लगता रहा है. हाइकोर्ट में हर बार केस दायर हुआ. फिर चुनाव के लिए प्रक्रिया सरकारी देखरेख में होती रही है. इस बार भी अगर मामला कोर्ट चला गया तो फिर पेंच लग सकता है.

Also Read: टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के कर्मियों के लिए अच्छी खबर,750 वर्कर्स को मिलेगा ग्रुप प्रमोशन व स्किल्ड का लाभ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें