22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर : मौसम में बदलाव के बाद मौसमी बीमारी की बढ़ी समस्या, मरीजों को सर्दी, खांसी व श्वास संबंधी समस्या

डॉक्टरों का कहना है कि मौसम को देखते हुए बच्चे व बुजुर्ग बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें. साथ ही मास्क का इस्तेमाल करें. इसके अलावा गर्म कपडे़ पहने और गर्म भोजन व पानी का सेवन करें. सिविल सर्जन डॉ रंजन सिन्हा का कहना है कि इस मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानी होती है.

देवघर : मौसम में बदलाव होने के बाद लोगों को मौसमी बीमारी से काफी परेशानी हो रही है. इसमें सर्दी, खांसी, बुखार तथा श्वास संबंधी दिक्कतें लोगों में देखी जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, पिछले कुछ दिनों से सदर अस्पताल के ओपीडी में इलाज के लिए आ रहे मरीजों में 25 प्रतिशत में सर्दी, खांसी, बुखार व श्वास संबंधी परेशानी होने के कारण इलाज के लिए पहुंच रहे हैं. इसमें बच्चे व बुजुर्गों की संख्या अधिक है. हालांकि अबतक किसी में गंभीर समस्या नहीं देखी गयी है. हालांकि स्वास्थ्य विभाग की ओर से चाइना निमोनिया की अबतक पुष्टि नहीं की गयी है. विभाग से मिली जानकारी अनुसार, सदर अस्पताल में प्रतिदिन करीब 500 मरीज इलाज के लिए पहुंच रहे है. वहीं गुरुवार को 411 मरीज इलाज के लिए आये है, इनमें मेडिसिन में 150 और बच्चे की ओपीडी में 54 मरीजों का इलाज किया गया है. दोनों ओपीडी में करीब 25 प्रतिशत मरीजों में सर्दी, खांसी और श्वास संबंधी परेशानी मिली.


डॉक्टरों ने सेहत का ख्याल रखने की दी नसीहत

डॉक्टरों का कहना है कि मौसम को देखते हुए बच्चे व बुजुर्ग बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें. साथ ही मास्क का इस्तेमाल करें. इसके अलावा गर्म कपडे़ पहने और गर्म भोजन व पानी का सेवन करें. सिविल सर्जन डॉ रंजन सिन्हा का कहना है कि इस मौसम में लोगों को सर्दी, खांसी, बुखार जैसी परेशानी होती है, निमोनिया पहले भी होता था. चाइना निमोनिया का असर नहीं है, बावजूद लोगों को जागरूक किया जा रहा है. साथ ही इससे निबटने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार है.

तीन डेंगू संक्रमित मिले

गुरुवार को देवघर जिले में तीन डेंगू मरीजों की पुष्टि की गयी है, जिनमें शहरी क्षेत्र के दो व सारठ का एक है. जिले में पॉजिटिव मरीजों की संख्या 243 हो गयी है. यह जानकारी जिला वीवीडी सलाहकार डॉ गणेश कुमार यादव ने दी.

Also Read: देवघर,जामताड़ा और पाकुड़ में एक साथ कार्रवाई, पुलिस ने 19 अपराधियों को किया गिरफ्तार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें