23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में छह केंद्रों पर होगी क्लैट की परीक्षा, एग्जाम में शामिल होने से पहले जान लें जरूरी दिशा निर्देश

CLAT Exam: बिहार में छह केंद्रों पर क्लैट की परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. रविवार दोपहर के दो से शाम चार बजे तक ऑफलाइन मोड में परीक्षा होगी. इसमें 3400 सीटों के लिए विद्यार्थी एग्जाम देने जा रहे हैं.

CLAT Exam: बिहार में छह केंद्रों पर क्लैट की परीक्षा का आयोजन होगा. रविवार दोपहर के दो से शाम चार बजे तक ऑफलाइन मोड में परीक्षा ली जाएगी. इसमें 3400 सीटों के लिए विद्यार्थी एग्जाम देने जा रहे हैं. कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट की परीक्षा के लिए छह सेंटर का निर्माण किया गया है. राजधानी मे पांच सेंटर चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, डीएवी राजवंशी नगर, पटना सायंस कॉलेज, पटना लॉ कॉलेज, मगध महिला कॉलेज को बनाया गया है. वहीं, मुजफ्फरपुर में लंगट सिंह कॉलेज को परीक्षा केंद्र बनाया गया है. परीक्षा में यूजी में 3270 व पीजी के लिए 290 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं. छह केंद्रों पर 3560 अभ्यर्थी शामिल होंगे. देशभर में लगभग 130 केंद्रों पर दो बजे से चार बजे तक ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित की जायेगी. उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में परीक्षा के लिए दोपहर एक बजे से प्रवेश मिलने लगेगा और अंतिम प्रवेश दोपहर 2:15 बजे तक मिलेगा.


परीक्षा केंद्र पर आधा घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य

मालूम हो कि हर साल नेशनल लाॅ यूनिवर्सिटी (एनएलयू) में एडमिशन के लिए क्लैट परीक्षा का आयोजन किया जाता है. क्लैट की परीक्षा के लिए पहले ही एडमिट कार्ड को जारी कर दिया गया था. क्लैट एग्जाम के एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट https://consortiumofnlus.ac.in/ पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है. एडमिट कार्ड के बिना छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे. परीक्षा शुरू होने से आधा घंटा पहले केंद्र पर पहुंचना जरूरी है. एग्जाम हाल में एंट्री के बाद शाम चार बजे से पहले बाहर निकलने के लिए नहीं दिया जाएगा. छात्रों को अपने साथ स्व प्रमाणित प्रति लाना होगा, अगर में उनका फोटो ठीक से नहीं दिखाई दे रहा है. एडमिट कार्ड के साथ आधार कार्ड या वैध फोटो पहचान पत्र लाना जरूरी है.

Also Read: सोनपुर मेला में ‘रेल ग्राम’ का हुआ उद्घाटन, सिग्नल से लेकर कई चीजों से हो रूबरू, जानिए खासियत
इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को परीक्षा केंद्र में लाना प्रतिबंधित

परीक्षा में नीले बॉलप्वाइंट पेन, पारदर्शी पानी की बोतल और एनालॉग घड़ियां ले जाने की अनुमति है. ओएमआर शीट पर एक ही सवाल के उत्तर में एक से अधिक गोले को नहीं रंगना है. ऐसा करने पर उत्तर को गलत माना जाएगा. क्वेश्चन बुकलेट पर में रफ वर्क के लिए लगे पेज के अलावा कहीं और रफ कार्य नहीं करना है और एग्जाम सेंटर में स्टडी मैटेरियल और हैंड रिटेन नोट्स, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स आदि लेकर नहीं जाना है.

Also Read: सोनपुर मेला में लगेगा यातायात पुलिस का स्टॉल, मेगा फोन व स्पीड गन की होगी प्रदर्शनी, जानिए क्या होगा लाभ
क्लैट 2024 की परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

बताया जाता है कि देश में एनएलयू कि संख्या कुल 23 हो चुकी हैं. 23 एनएलयूज के यूजी कोर्स में उपलब्ध लगभग 3400 सीटों के लिए विद्यार्थी अपनी किस्मत आजमाने जा रहे हैं. इस बार की परीक्षा के पेपर के पैटर्न में बदलाव भी किया गया है. 150 प्रश्न को घटा कर 120 प्रश्न पूछे जाएंगे. प्रवेश परीक्षा में 120 मिनट की समय सीमा में विद्यार्थियों के लिए 120 प्रश्न पछे जाएंगे. प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा, प्रत्येक गलत उत्तर पर नेगेटिव मार्किंग के अनुसार 1/4 अंक माइनस कर लिया जायेगा. एग्जाम शुरू होने से एक घंटा पहले अभ्यर्थियों को सेंटर पर पहुंचना अनिवार्य है. पानी की बोतल साथ रखना है. एनालॉग घड़ी को साथ लेकर जाना है. परीक्षा से पहले एवं परीक्षा के दौरान सकारात्मक रहेना भी आवश्यक है. पहले एक बार पूरा पेपर देख लेने की छात्रों को सलाह दी जाती है. उसके बाद जो सवाल आपको आते हों, उन्हीं को मार्क करना है. परीक्षा में एक ही सवाल पर अटकने से नुकसान हो सकता है. परीक्षा में दो घंटे की अटूट एकाग्रता और सकारात्मक सोच का होना बहुत ही जरूरी है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने क्लैट 2024 के पैटर्न में बदलाव हुआ है. इस कारण से इस बदलाव की जानकारी होना जरूरी है.लीगल रीजिंग, लॉजिकल रीजनिंग, क्वॉन्टिटेटिव टेक्निक, इंग्लिश लैंग्वेज और करंट अफेयर्स से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे. इसलिए इसे अच्छे से पढ़कर जाना जरूरी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें