25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

MP Election Results 2023: मोदी-चौहान की लोकप्रियता, प्रभावी रणनीति से बीजेपी को मिली सफलता

राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश सहित केंद्रीय नेतृत्व द्वारा राज्य के लिए तैनात किए गए नेताओं ने पार्टी के भीतर विभिन्न समूहों को एक साथ लाने और अपने जबरदस्त संगठनात्मक कौशल से कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बूथ-स्तरीय प्रभावी रणनीति, मजबूत संगठनात्मक प्रयास और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की लोकप्रियता जैसे प्रमुख कारकों की वजह से मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में भाजपा के पक्ष में माहौल बना. पार्टी नेताओं ने कहा कि शिवराज सिंह चौहान जनता, विशेषकर महिलाओं और युवाओं के बीच ‘मामा’ के रूप में बेहद लोकप्रिय हैं, जबकि एमपी के मन में मोदी अभियान ने भी राज्य में भाजपा के लिए समर्थन मजबूत करने में मदद की.

कई चुनौतियों को पार कर बीजेपी ने प्रचंड जीत दर्ज की

सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) कांग्रेस पर जोरदार जीत के साथ मध्य प्रदेश में सत्ता बरकरार रखने की ओर तेजी से बढ़ रही है. देर रात तक चुनाव आयोग की ओर से जो आंकड़े सामने आए उसके अनुसार बीजेपी को 160 सीटों में जीत मिल चुकी थी, जबकि 3 सीटों पर बढ़त कायम थी. वहीं कांग्रेस ने 64 सीटें जीत ली थीं और दो पर बढ़त बना लिया था. पार्टी सूत्रों ने कहा कि चुनाव से पहले भाजपा को जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ा, उनमें से एक चुनौती आंतरिक गुटबाजी और कार्यकर्ताओं के हतोत्साहित होने की थी. सूत्रों ने कहा कि पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं को संगठनात्मक स्तर पर एकजुट होकर प्रयास करने और भाजपा को सत्ता में फिर से लाने के उद्देश्य के लिए काम करने को कहा गया था. एक सूत्र ने कहा, केंद्रीय नेतृत्व द्वारा राज्य के लिए तैनात किये गये नेताओं ने पार्टी के भीतर विभिन्न समूहों को एक साथ लाने और अपने जबरदस्त संगठनात्मक कौशल से कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई.

बीजेपी में संगठनात्मक कौशल

एक सूत्र ने कहा, राष्ट्रीय संयुक्त महासचिव (संगठन) शिव प्रकाश सहित केंद्रीय नेतृत्व द्वारा राज्य के लिए तैनात किए गए नेताओं ने पार्टी के भीतर विभिन्न समूहों को एक साथ लाने और अपने जबरदस्त संगठनात्मक कौशल से कार्यकर्ताओं को प्रेरित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. सूत्रों ने कहा कि शिव कुमार और पार्टी आलाकमान द्वारा भेजे गए नेताओं ने 14 वरिष्ठ नेताओं को 14 जिलों में नियुक्त करने की रणनीति बनाई, जहां उन्होंने स्थानीय पदाधिकारियों के साथ-साथ नगर निगमों और पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की. उन्होंने 50 से अधिक बैठकें आयोजित कीं, जिनमें चौहान ने पार्टी कार्यकर्ताओं की शिकायतें और सुझाव सुने.

Also Read: Election Result 2023: एक्ट्रेस चाहत पांडे का चुनावी मैदान में कैसा रहा प्रदर्शन?AAP के टिकट पर लड़ा था चुनाव

नड्डा और शाह की प्रभावी चुनावी रणनीति

सूत्रों ने कहा कि भाजपा नेताओं के सरल और स्पष्ट व्यवहार के साथ-साथ निर्वाचन क्षेत्रों के दौरे और राज्य में वरिष्ठ नेताओं के प्रवास ने बूथ स्तर तक कार्यकर्ताओं के बीच आपसी विश्वास और समन्वय को मजबूत करने में बड़ी भूमिका निभाई. पार्टी सूत्रों ने बताया कि मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा प्रमुख जे पी नड्डा और अन्य नेताओं की प्रभावी चुनावी रणनीति और अभियानों ने पार्टी के पक्ष में लहर पैदा की.

पीएम मोदी के मेरा बूथ सबसे मजबूत अभियान का दिखा असर

सूत्रों ने बताया कि पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव और 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए मोदी द्वारा भोपाल में शुरू किए गए मेरा बूथ सबसे मजबूत अभियान से पार्टी को बूथ स्तर पर अपने संगठन को मजबूत करने में मदद मिली. पार्टी सूत्रों ने कहा कि मध्य प्रदेश चुनावों में पार्टी की शानदार सफलता में योगदान देने वाला एक अन्य कारक शिवराज सिंह चौहान का करिश्मा था.

लाडली बहना योजना ने दिखाया रंग

सूत्रों ने बताया कि चुनाव से पहले मुख्यमंत्री द्वारा लाडली बहना योजना की घोषणा से भाजपा को महिला वोटों पर पकड़ मजबूत करने में मदद मिली और पार्टी ने कांग्रेस का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए मध्यप्रदेश में डबल-इंजन सरकार की उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाया. मोदी की सराहना करने के अलावा, चौहान ने राज्य में भाजपा की जबरदस्त जीत के लिए काम करने वालों में केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव और भूपेन्द्र यादव के साथ-साथ शिव प्रकाश का भी उल्लेख किया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें