22.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड: गिरिडीह को 335 करोड़ की सौगात, सीएम हेमंत सोरेन ने केंद्र सरकार से मांगा एक लाख 36 हजार करोड़ बकाया

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बिजली का 1200 करोड़ रुपए बकाया झारखंड से ले लिया गया और बिजली उपलब्ध कराने में भी कटौती की जाती रही है, लेकिन राज्य सरकार जल्द खुद का बिजली संयंत्र लगाने की कार्ययोजना पर आगे बढ़ रही है.

गिरिडीह: झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि केंद्र सरकार अगर राज्य सरकार की बकाया राशि एक लाख 36 हजार करोड़ का भुगतान करे, तो राज्यवासियों के कल्याण के लिए कई महत्वपूर्ण कार्य हो सकेंगे. लाखों की संख्या में जरूरतमंदों को आवास, युवाओं की शिक्षा के लिए बड़ी संख्या में कॉलेज, लाखों छात्रों को छात्रवृत्ति समेत अन्य जनकल्याण के कार्य राज्य सरकार की प्रतिबद्धता है. गिरिडीह के झंडा मैदान में सोमवार को आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में उन्होंने ये बातें कहीं. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा बिजली का 1200 करोड़ रुपए बकाया झारखंड से ले लिया गया और बिजली उपलब्ध कराने में भी कटौती की जाती रही है, लेकिन राज्य सरकार जल्द खुद का बिजली संयंत्र लगाने की कार्ययोजना पर आगे बढ़ रही है. इस कार्यक्रम में 305 करोड़ रुपए की 117 योजनाओं का शिलान्यास एवं 30 करोड़ रुपए की 20 योजनाओं का उद्घाटन किया गया. कुल 335 करोड़ की योजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास हुआ. 64728 लाभुक विभिन्न योजनाओं से आच्छादित हुए. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की बेटियों को अपनी पढ़ाई को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अतिरिक्त गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ भी सरकार दे रही है. अब उच्च शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में योजना सहायक बनेगी.

सरकार आपके द्वार के बहाने पूर्व की सरकारों पर निशाना

सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि गांव किसी भी राज्य की जड़ होते हैं. गांव सशक्त होगा तभी राज्य मजबूत होगा. सरकार की योजनाएं ग्रामीण अर्थव्यवस्था की मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी. इस कड़ी में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. वर्तमान सरकार के गठन से पूर्व ऐसा किसी सरकार ने नहीं किया था. आज पदाधिकारी आपकी समस्या का समाधान आपके द्वार पर कर रहे हैं. चंद घंटों में आपकी समस्याओं का समाधान हो रहा है. राज्य भर की पंचायतों और गांवों में शिविर का आयोजन हो रहे हैं, ताकि अंतिम व्यक्ति को सरकार की योजना का लाभ मिल सके. ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहीं. मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार आपके द्वार के पिछले दो चरणों में लाखों आवेदन प्राप्त हुए थे. अगर पूर्व की सरकारों द्वारा लोगों की समस्या का समाधान किया गया होता, तो आज स्थिति कुछ और होती, लेकिन यह आपकी सरकार है, जो आपकी समस्यायों के समाधान के लिए आपके द्वार पहुंच रही है. पदाधिकारी राज्यवासियों की सेवा में लगे हैं, जबकि पूर्व की सरकारों ने इन्हें अपनी सेवा में लगा रखा था.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने पलामू में बीजेपी पर साधा निशाना, बताया झूठ का पुलिंदा, गिनायीं सरकार की उपलब्धियां

बेटियों की पढ़ाई की चिंता नहीं

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि राज्य की बेटियों को अपनी पढ़ाई को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना के अतिरिक्त गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ भी सरकार दे रही है. अब उच्च शिक्षा और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में योजना सहायक बनेगी. सरकार इसके लिए आर्थिक सहयोग करेगी. सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से अबतक सरकार ने करीब आठ लाख किशोरियों को जोड़ा है.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने 155 करोड़ से अधिक की दी सौगात, बोले-बेहतर करनेवाले सरकारी कर्मी होंगे पुरस्कृत

प्रखंड स्तर पर स्थापित किए गए संस्थान

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा कि जो संस्थान जिला स्तर पर संचालित होते थे, वैसे संस्थानों को प्रखंड स्तर पर भी संचालित किया जाने लगा है. इसका प्रतिफल है कि कौशल प्राप्त हजारों युवाओं को निजी क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया गया. नियुक्ति प्रक्रिया भी जारी है. आनेवाले दिनों में अन्य नियुक्तियां निकली जाएंगी. नियुक्ति नियमावली की अड़चनों को दूर कर कार्य किया जा रहा है. इस अवसर मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता, मंत्री बेबी देवी, गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू, गांडेय विधायक डॉ सरफराज अहमद, बगोदर विधायक विनोद कुमार सिंह, मुख्यमंत्री के सचिव विनय कुमार चौबे, गिरिडीह के उपायुक्त, आरक्षी अधीक्षक समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

Also Read: उत्तरकाशी रेस्क्यू ऑपरेशन सफल, सुरक्षित निकले झारखंड के सभी 15 मजदूर, सीएम हेमंत सोरेन ने किया हौसले को सलाम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें