28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका : गोविंदपुर में गोवर्धन योजना से बनाया जा रहा है बायोगैस प्लांट

गांव में गोबर गैस प्लांट लगाया गया था. प्लांट से निर्गत होने वाले गैस से चूल्हा जलाने के अलावा लाइट भी जलता था. वह प्लांट व्यक्तिगत था. गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस प्लांट सामूहिक होगा.

दुमका : रानीश्वर प्रखंड की गोविंदपुर पंचायत के गोविंदपुर गांव में जलशक्ति मंत्रालय से पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की ओर गोवर्धन योजना से बायोगैस प्लांट बनाया जा रहा है. 10 फीट गहराई व 12 फीट व्यास वाले एक कूप का निर्माण कराकर बायोगैस प्लांट लगाया जायेगा. महिला एस एचजी समूह गोविंदपुर की देखरेख में बायोगैस प्लांट का निर्माण कराया जा रहा है. दुमका में समूह के सचिव दीपक मांझी ने बताया कि इस प्लांट में गांव के 25 से 30 उपभोक्ता गोबर देंगे. गोबर से बायोगैस तैयार होगा. पाइप के माध्यम से बायोगैस सप्लाइ किया जायेगा. बताया कि इसकी प्राक्कलित राशि 25 लाख रुपये है. गैल्वनाइजिंग आर्गेनिक बायो एग्रो रिसोर्स के तहत ग्रामीणों को इसकी लाभ मिलेगा. इसके पहले गांव में गोबर गैस प्लांट लगाया गया था. प्लांट से निर्गत होने वाले गैस से चूल्हा जलाने के अलावा लाइट भी जलता था. वह प्लांट व्यक्तिगत था. गोवर्धन योजना के तहत बायोगैस प्लांट सामूहिक होगा. बायोगैस निर्माण के बाद अवशिष्ट गोबर से अच्छा खाद भी बनता है.

Also Read: दुमका में बोले बाबूलाल, हेमंत राज में जनता सुरक्षित नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें