24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

BPSC Tre 2: बिहार शिक्षक परीक्षार्थी सेंटर पर नहीं ले जाएं ये सामान, एग्जाम के लिए जारी निर्देश भी पढ़िए..

BPSC Tre 2: बिहार शिक्षक परीक्षा के दूसरे फेज की शुरुआत 7 दिसंबर से हो रही है. इससे पहले बीपीएससी ने निर्देश जारी किया है. प्रदेश के 600 से अधिक सेंटरों पर सख्त तैयारी की गयी है. कैमरे चप्पे-चप्पे पर लगे होंगे. जानिए क्या है निर्देश..

BPSC Tre 2: बिहार में BPSC के द्वारा शिक्षक भर्ती परीक्षा फेज 2 का आयोजन किया जा रहा है. 7 दिसंबर से बिहार शिक्षक परीक्षा शुरू हो जाएगी. इस बार 10 जिलों में परीक्षा का आयोजन नहीं होगा. जबकि फिर एकबार लाखों की तादाद में शिक्षक अभ्यर्थी 650 से अधिक परीक्षा केंद्रों पर जमा होंगे. बिहार लोक सेवा आयोग के द्वारा 7 से 15 दिसंबर तक चलने वाले बिहार टीचर एग्जाम( BPSC Teacher Exam) पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी. आयोग ने इसे लेकर पूरी तैयारी की है. परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाए गए हैं. वहीं कंट्रोल रूम से आयोग भी हर सेंटर की हलचल पर निगरानी रखेगी.

7 दिसंबर से शुरू हो जाएगी परीक्षा..

बिहार शिक्षक भर्ती के दूसरे चरण में प्राथमिक विद्यालय (एक से पांचवीं), उच्च प्राथमिक विद्यालय (छठी से आठवीं) और माध्यमिक विद्यालय (नौवीं से 10वीं) तथा उच्च माध्यमिक विद्यालय (11वीं से 12वीं) के शिक्षक पद के लिए परीक्षा का आयोजन होगा. पहले दिन नौ दिसंबर को परीक्षा केंद्रो की संख्या सबसे अधिक होगी. इस दिन गणित, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान विषय की परीक्षा ली जायेगी और प्रदेश के 28 जिलों के 662 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा होगी. इसी तरह 10 दिसंबर को मध्य विद्यालय के अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत और उर्दू विषय की परीक्षा ली जायेगी और इस दिन पूरे प्रदेश में 552 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं.

Also Read: बिहार: KK Pathak देंगे पकड़ौआ शादी वाले BPSC शिक्षक को राहत? लगातार मिल रही धमकी के कारण नहीं जा रहे स्कूल..
28 जिलों में होगी परीक्षा, 500 से अधिक सेंटर तैयार

दूसरे चरण की बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा बेहद सख्त निगरानी में ली जाएगी. इसके लिए प्रदेश के 28 जिलों के सभी 662 परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जायेंगे. परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार से लेकर परीक्षा कक्ष के चप्पे- चप्पे पर इनके माध्यम से निगरानी होगी. इसके लिए बीपीएससी कार्यालय में एक बड़ा कंट्रोल रूम बनाया जायेगा, जिसमें वरीय अधिकारी खुद ऑनस्क्रीन मॉनिटरिंग करेंगे. इसके साथ साथ जिला मुख्यालय में भी कंट्रोल रूम बनाया जायेगा. बीपीएससी के सचिव रविभूषण ने बताया कि पहले चरण की परीक्षा में भी हमने सीसीटीवी से मॉनिटरिंग की थी. इसमें इस पर और भी जोर होगा.सभी 662 परीक्षा केंद्रों पर जैमर लगाया जायेगा ताकि मोबाइल या ब्लू ट्रूथ का इस्तेमाल संभव नहीं हो. मोबाइल के परीक्षा केंद्र के भीतर ले जाने पर पूरी तरह रोक होगी और केंद्राधीक्षक भी कीपैड वाला एक 3जी मोबाइल सेट ही ले जा सकेंगे. परीक्षा केंद्र के भीतर किसी भी पदाधिकारी, वीक्षक और परीक्षार्थी को मोबाइल लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी.

परीक्षार्थियों को केंद्र पर इस व्यवस्था का दिया गया निर्देश

  • परीक्षार्थी को परीक्षा शुरू होने के निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा.

  • परीक्षार्थी कैलकुलेटर, मोबाइल, ब्लूटूथ, वाई फाई गेजेट्स, इलेक्ट्रॉनिक्स कलम, साधारण कलाई घड़ी, इलेक्ट्रॉनिक्स घड़ी, स्मार्ट वाच, पेजर जैसी इलेक्ट्रॉनिक्स सामग्री तथा व्हाइटनर, इरेजर एवं ब्लेड जैसी सामग्री लेकर नहीं जायेंगे.

अनुक्रमांक को अंकों में न भरकर गोलों को भरेंं

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने कहा कि प्रथम चरण की परीक्षा में कई अभ्यर्थियों ने अनुक्रमांक को भरने में गलती की थी. उसको देखते हुए इस बार अंकों में अनुक्रमांक भरने के लिए ओएमआर शीट में कॉलम नहीं होगा, बल्कि केवल गोलों को भरना होगा. प्रश्न पुस्तिका सीरीज भी ओएमआर शीट पर भरने की व्यवस्था हटा दी गयी है. यह अभ्यर्थियो के एडमिट कार्ड में ही प्रिंट होगा.

ओएमआरशाीट पर कहीं भी न लगाएं निशान

अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर सिवा उस गोले के, जो कि उसे उत्तर के रूप में भरना है, अन्य कहीं भी किसी तरह का निशान नहीं लगाएं, अन्यथा उसका उत्तर रद्द हो जायेगा. ब्लेड और इरेजर का इस्तेमाल भी पूरी तरह गलत है, क्योंकि ऐसा होने पर न केवल कंप्यूटर उसे पकड़ लेगा, बल्कि मैन्यूअली भी उसे चेक किया जायेगा और पाये जाने पर मूल्यांकन रोक अभ्यर्थी को परीक्षा से बाहर कर दिया जायेगा.

भागलपुर के 37 सेंटरों पर तैयारी.. 

बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण के लिए भागलपुर जिले के कुल 37 केंद्रों पर 46928 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा की तैयारी जिला प्रशासन द्वारा जोर शोर से की जा रही है. मालूम हो कि आठ दिसंबर से शुरू होने वाली यह परीक्षा पांचों दिन एकल पाली में ली जायेगी. 08 दिसंबर – 12 केंद्रों पर 5482 परीक्षार्थी, 09 दिसंबर – 37 केंद्रों पर 18234 परीक्षार्थी, 10 दिसंबर – 15 केंद्रों पर 6224 परीक्षार्थी, 14 दिसंबर – 19 केंद्रों पर 8494 परीक्षार्थी, 15 दिसंबर – 19 केंद्रों पर 8494 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन द्वारा केंद्राधीक्षकों और पदाधिकारियों को विस्तृत आदेश जारी किये गये हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें