29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Jal Jeevan Mission: पेयजल लाइन बिछा रही कंपनियों पर करोड़ों का जुर्माना, कुशीनगर में 4 जेई बर्खास्त होंगे

सड़क मरम्मत में लापरवाह एजेंसियों पर नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने कड़ी कार्रवाई की है. जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना की समीक्षा बैठक में कंपनियों के कार्य में लापरवाही का खुलासा हुआ था.

लखनऊ: जल जीवन मिशन की हर घर योजना के तहत गांव-गांव में बिछाई जा रही पाइप लाइनों को डालने के बाद सड़कों की मरम्मत में लापरवाही बरतने वाली एजेंसियों पर करोड़ों रुपये का जुर्माना किया गया है. नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने समीक्षा बैठक में करीब आधा दर्जन कार्यदायी एजेंसियों पर जुर्माना लगाया है. इसके अलावा कुशीनगर में चार जूनियर इंजीनियर बर्खास्त किये गये हैं और कई पर अनुशासनात्मक कार्रवाई के निर्देश दिये गये हैं.

राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक जल निगम (ग्रामीण) के एमडी डॉ. बलकार सिंह, राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन के अधिशासी निदेशक बृजराज सिंह यादव की मौजूदगी में ग्रामीण इलाकों में पेयजल लाइन बिछा रही कंपनियों के कामकाज की समीक्षा की गयी. बताया जा रहा है कि पाइप डालने के बाद सड़क मरम्मत में कोताही पर जालौन और झांसी में काम कर रही बीजीसीसी कंपनी, वाराणसी और प्रयागराज में एलएनटी, मुज्जफरनगर और महाराजगंज में जेएमसी लक्ष्मी पर एक फीसदी का जुर्माना लगाया गया है. बीएसए इंफ्रा पर भी जुर्माना लगाया गया है. इंजीनियरों को भी फटकार लगाते हुए चेतावनी जारी की गयी है.

प्रमुख सचिव अनुराग श्रीवास्तव ने सड़क मरम्मत पर लापरवाह एजेंसियों और अफसरों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश देते हुए इसकी कमान जल निगम (ग्रामीण) के एमडी डॉ. बलकार सिंह को सौंपी है. बैठक में 75 जिलों के अधिशासी अभियंता, बुंदेलखंड-विंध्य के एडीएम नमामि गंगे और आला अधिकारी मौजूद थे. कार्यों की निगरानी के लिए तैनात टीपीआई एजेंसी सेंसिस के दो अधिकारियों के खिलाफ प्रमुख सचिव ने तत्काल कार्रवाई करके सूचित करने के निर्देश दिये हैं.

Also Read: अयोध्या राम मंदिर: एक सप्ताह में तैयार हो जाएंगी रामलला की तीनों मूर्तियां, ट्रस्ट एक पर लगाएगा अपनी मुहर
कुशीनगर के 4 लापरवाह जेई होंगे बर्खास्त

सड़क मरम्मत में लापरवाह कुशीनगर के चार जेई बर्खास्त किये जाएंगे. अधिशासी अभियंता के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई और छह संविदा इंजीनियरों के तबादले के निर्देश जारी भी किये गये हैं. सभी क्षेत्रीय मुख्य अभियंताओं, अधीक्षण अभियंताओं और अधिशासी अभियंताओं को सड़क मरम्मत और हर घर जल पहुंचने में सुस्ती पर चेतावनी भी दी गई है.

उधर सड़कों की दशा देखने जल निगम के अधिकारियों की टीम गांव-गांव पहुंच रही हैं. सड़कों के तेजी से मरम्मत और निगरानी के लिए राज्य पेयजल एवं स्वच्छता मिशन ने मुख्यालय स्तर से सभी मंडलों के नोडल नामित करने के साथ ही गांव में पहुंचकर सड़कों का निरीक्षण कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिये हैं.

Also Read: डॉ. आंबेडकर पर शोध करने वालों को छात्रवृत्ति देगी योगी सरकार, मायावती बोलीं- गरीब आज भी सरकारी अन्न का मोहताज

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें