30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Car Care: चक्रवाती तूफान मिचौंग का कहर! तेज बारिश और आंधी से ऐसे करें अपने वाहनों की रक्षा

चक्रवाती तूफान मिचौंग के दौरान वाहन चलाने से बचें. यदि आपको वाहन चलाने की आवश्यकता है, तो सावधानी बरतें और तेज हवाओं और भारी बारिश के लिए तैयार रहें. मिचौंग से अपने वाहन को सुरक्षित रखने के लिए इन उपायों को अपनाएं

चक्रवाती तूफान मिचौंग 5 दिसंबर को बंगाल की खाड़ी में बनना शुरू हुआ. तूफान 7 दिसंबर को एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तमिलनाडु के तट पर पहुंचने की संभावना है. तूफान के कारण तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश, तेज हवाएं और बाढ़ जैसी आपदाओं का खतरा बढ़ सकता है. तूफान के कारण इन क्षेत्रों में बिजली गुल हो सकती है, सड़कें बंद हो सकती हैं और संपत्ति को नुकसान हो सकता है. इस तूफान से चेन्नई में अब तक 5 लोगों की मौत हो चुकी है, इसका असर बंगाल, बिहार, झारखंड और यूपी में भी देखने को मिल रहा है.

चक्रवाती तूफान मिचौंग से अपने वाहन को सुरक्षित रखने के लिए इन उपायों को अपनाएं:

1- सुरक्षित स्थान पर पार्किंग

अपने वाहन को सुरक्षित स्थान पर पार्क करना सबसे महत्वपूर्ण कदम है. यह एक ठोस इमारत के अंदर या एक ऊंचे स्थान पर होना चाहिए. यदि आपके पास ऐसा स्थान नहीं है, तो अपने वाहन को एक निचले क्षेत्र में पार्क करने से बचें, क्योंकि यह बाढ़ से क्षतिग्रस्त हो सकता है. उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक घर है, तो आप अपने वाहन को अपने गैरेज या कारपोर्ट में पार्क कर सकते हैं. यदि आपके पास एक अपार्टमेंट है, तो आप अपने वाहन को अपने भवन के अंदर या पास में एक ऊंचे स्थान पर पार्क कर सकते हैं.

2-अपने वाहन के टायरों में हवा भरें

अपने वाहन के टायरों में हवा भरने से वे मजबूत होंगे और बाढ़ के पानी में तैरने से बचने में मदद करेंगे. टायरों में कम हवा होने से वे पार्किंग से बाहर निकलने में मुश्किल हो सकते हैं और तेज हवाओं से उड़ सकते हैं.

3-अपने वाहन को और उसके आस पास की जगह साफ करें

अपने वाहन को साफ करके आप किसी भी मलबे या खरपतवार को हटा सकते हैं जो हवा में उड़ सकता है और नुकसान पहुंचा सकता है. मलबे के साथ उड़ने से आपके वाहन के खिड़कियों, दरवाजों और अन्य बाहरी हिस्सों को नुकसान पहुंच सकता है.

4-अपने वाहन के बाहरी हिस्से की सुरक्षा करें

अपने वाहन के बाहरी हिस्से की सुरक्षा करने से आप उसे तेज हवाओं और भारी बारिश से होने वाले नुकसान से बचा सकते हैं. आप अपने वाहन के खिड़कियों और दरवाजों को प्लास्टिक से ढंक सकते हैं या एक तिरपाल या अन्य सामग्री से भी ढक सकते हैं.

5-अपने वाहन की बैटरी को हटा दें

अपने वाहन की बैटरी को हटाने से आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि बाढ़ के पानी से वह क्षतिग्रस्त न हो. बैटरी बाढ़ के पानी के संपर्क में आने से शॉर्ट-सर्किट हो सकती है या क्षतिग्रस्त हो सकती है.

इन चरणों का पालन करके, आप अपने वाहनों को चक्रवाती तूफान मिचौंग से होने वाली क्षति से बचाने में मदद कर सकता है.

Also Read: Car Care Tips: क्या आपकी भी कार की साइलेंसर से टपकता है पानी? जानिए इसके पीछे की वजह

कुछ अतिरिक्त सुझाव जो चक्रवात के दौरान आपके वाहन की सुरक्षा कर सकता है

चक्रवाती तूफान मिचौंग के दौरान वाहन चलाने से बचें. यदि आपको वाहन चलाने की आवश्यकता है, तो सावधानी बरतें और तेज हवाओं और भारी बारिश के लिए तैयार रहें.

यहां कुछ अतिरिक्त सुझाव दिए गए हैं जो आप अपने वाहन को सुरक्षित रखने में मदद कर सकते हैं:

  • अपने वाहन के सभी दस्तावेज सुरक्षित स्थान पर रखें.

  • अपने वाहन की बीमा पॉलिसी के प्रावधानों की जांच करें और सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त कवरेज है.

  • यदि आपका वाहन चक्रवात से क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो तुरंत अपने बीमा कंपनी से संपर्क करें.

चक्रवाती तूफान मिचौंग के दौरान सुरक्षित रहने के लिए, कृपया स्थानीय अधिकारियों के निर्देशों का पालन करें.

Also Read: Car Engine Seized: इन 5 गलतियों की वजह से सीज होता है कार का इंजन!

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें