28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गिरिडीह : हाथियों के झुंड ने 10 एकड़ में लगी फसल को रौंदा

बिरनी प्रखंड में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाथियों का झुंड लगातार फसलों को निशाना बना रहा है.

बिरनी प्रखंड में हाथियों का उत्पात थमने का नाम नहीं ले रहा है. हाथियों का झुंड लगातार फसलों को निशाना बना रहा है. मंगलवार की रात झुंड प्रखंड के चानो पहुंचा और आधा दर्जन किसानों के खेत में लहलहा रही धान की फसल व काट कर रखे गये धान को रौंद दिया और चट कर गये. बुधवार की सुबह जब किसान अपने-अपने खेत देखने के लिए पहुंचे और धान की फसल की स्थिति देखी तो नष्ट को देखकर माथा पीटने लगे. हाथियों ने पूर्व प्रमुख सीताराम सिंह, रामचंद्र सिंह, भागीरथ सिंह, मोहन सिंह, राजेंद्र सिंह, दशरथ सिंह, सुरेश सिंह, कुंजो साव, विश्वनाथ सिंह समेत अन्य किसानों की 10 एकड़ जमीन पर लगी धान को नष्ट कर दिया. किसानों ने बताया कि रात में कोडरमा व हजारीबाग के बेहरवा जंगल से हाथी का झुंड निकलकर कर आता है और धान को चट करते हुए पुनः सुबह वापस लौट जाता है. सीतराम सिंह ने कहा कि पिछले सोमवार की रात भी हाथियों के झुंड ने उनका और अन्य कई किसानों की फसल को बर्बाद कर दिया था और पुनः दूसरे दिन मंगलवार रात को वापस लौट कर गांव चला आया. कहा कि हाथियों के आतंक से ग्रामीण काफी भयभीत है. किसानों में वन विभाग के अधिकारियों के प्रति काफी गुस्सा है. विभाग हाथियों के आश्रय के लिए जल्द ही व्यवस्था करे अन्यथा ग्रामीणों का वन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ आंदोलन किया जायेगा.

दो गुट में बंटा झुंड

वन विभाग के अधिकारी अबोध महथा ने बताया कि पहले 42 हाथियों का झुंड साथ में चल रहा था. बाद में हाथियों का झुंड बिछड़ कर दो गुटों में बंट गया. अब ग्रामीण बता रहे है कि इस झुंड में 38-39 हाथी हैं. चानो में किसानों को काफी नुकसान हुआ है. सभी को मुआवजा दिलाया जायेगा. कहा की हजारीबाग व कोडरमा क्षेत्र में हाथियों का बसेरा है. सीमा क्षेत्र के कारण हमारे हाथ बंधे हुए हैं. कोशिश हो रही है कि इस क्षेत्र से हाथियों को खदेड़ा जाये.

Also Read: गिरिडीह : बिरनी में एक सप्ताह से जारी है हाथियों का उत्पात, लोग परेशान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें