27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहारशरीफ शहर का और बढ़ेगा आकार, 2041 के लिए मास्टर प्लान के तहत नगर निगम के अंदर आयेंगे 46 और गांव

इस संबंध में पिछले दिनों नालंदा जिले के डीएम शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में हरदेव भवन सभागार में आयोजना क्षेत्र प्राधिकार की बैठक हुई. बैठक में मौजूद नगर आयुक्त तरनजोत सिंह ने कहा कि मास्टर प्लान के तहत शहर से सटे और 46 गांव नगर निगम के अंदर आयेंगे.

बिहारशरीफ. बिहार के स्मार्ट शहरों में से एक बिहारशरीफ का आकार बदलने जा रहा है. शहर के भूगोल में बदलाव लाने का फैसला किया गया है. इसके तहत बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के आसपास के पंचायतों के 84.7 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र को वर्ष 2041 के अनुमानित जनसंख्या के आधार पर विकसित करने को मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है. इस संबंध में पिछले दिनों नालंदा जिले के डीएम शशांक शुभंकर की अध्यक्षता में हरदेव भवन सभागार में आयोजना क्षेत्र प्राधिकार की बैठक हुई. बैठक में मौजूद नगर आयुक्त तरनजोत सिंह ने कहा कि मास्टर प्लान के तहत शहर से सटे और 46 गांव नगर निगम के अंदर आयेंगे.

इन प्रखंडों के गांव होंगे शामिल

उन्होंने कहा कि अमृत मिशन योजना के तहत वर्ष 2018 में कार्य प्रारंभ किया गया था. इस कार्य को प्रतिनियुक्त कंसल्टेंट एजेंसी द्वारा किया जा रहा है. इसके लागू हो जाने से बिहारशरीफ नगर निगम क्षेत्र के साथ-साथ बिहारशरीफ, रहुई तथा नूरसराय प्रखंड के 46 गांव नगर निगम में सम्मिलित हो जाएंगे. उन्होंने बताया कि कंसल्टेंट एजेंसी द्वारा जीआइएस मैपिंग एवं स्थल सर्वे के आधार पर लैंड यूज पैटर्न तैयार किया जा रहा है. बैठक में मौजूद एजेंसी के प्रतिनिधि ने प्रेजेंटेशन में बताया कि मास्टर प्लान से संबंधित इंसेप्शन रिपोर्ट का कार्य लगभग शत-प्रतिशत, क्षेत्र आधारित स्थल विशेषज्ञ एवं मैपिंग का कार्य लगभग 40 प्रतिशत एवं डाटा एनालिसिस रिपोर्ट का कार्य भी 50 प्रतिशत पूरा हो गया है.

Also Read: सीएम नीतीश कुमार की मांग, केंद्र सरकार देश भर में कराये जातीय जनगणना और बिहार को दे विशेष राज्य का दर्जा

विभागों को डेटा उपलब्‍ध कराने के न‍िर्देश

डीएम ने एजेंसी को लैंड यूज पैटर्न से संबंधित तैयार किए गए रिकार्ड को हिन्दी में अनुवाद उपलब्ध कराने को कहा. इसे सभी जनप्रतिनिधि के साथ साझा किया जायेगा. उनसे प्राप्त फीडबैक/सुझाव के अनुरूप इसमें आवश्यक संशोधन किया जायेगा. वहीं, कुछ विभागों ने मास्टर प्लान संबंधित डाटा उपलब्ध नहीं कराया है, उनके जिलास्तरीय पदाधिकारी को डीएम ने आवश्यक डाटा अविलंब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. बैठक में महापौर, उप महापौर, एसडीओ बिहारशरीफ, डीसीएलआर बिहारशरीफ के अलावा वार्ड पार्षद तथा संबंधित विभागों के जिलास्तरीय पदाधिकारी मौजूद थे.

प्रस्तावित बिहारशरीफ

  • शहर का वर्तमान क्षेत्रफल 20.32 वर्ग किमी

  • प्रस्तावित कुल क्षेत्रफल 58.23 वर्ग किमी

  • शहर में शामिल होने वाले गांव : 37 राजस्व गांव

  • गांवों का कुल क्षेत्रफल 37.91 वर्ग किमी

  • प्रशासनिक इकाईयों की संख्या : एक

  • प्रस्तावित प्रशासनिक इकाईयां : 38

  • शहर में घरों की संख्या : 48641

  • प्रस्तावित शहर की हो जाएगी जनसंख्या : 385295

बिहारशरीफ में शामिल होने वाले गांव

  • उत्तर दिशा : रहुई के इमामगंज, सकंदरापुरा, दिगपुरा, मोरातलाव एवं मुशेपुर से होते हुए नूरसराय के सीडी ब्लाक इंब्राहिमपु, लोहरी एवं दुईया.

  • दक्षिण दिशा : पूर्वी भाग में बिहार सीडी ब्लाक के रोजेवदारे आलम्र करमपुर, पहाड़पुर, कोसुकसे होते हुए लकरनवन और पछौरी तक.

  • पूर्वी भाग : उत्तर भाग में बिहारशरीफ सीडी ब्लाक के बसमन बिगहा, चैनपुरा, परियारपुर और कल्यानपुर क्षेत्र तक.

  • पश्चिमी दिशा : उत्तर भाग में नूरसराय सीडी ब्लाक के ककहरा, मंदाछ, बियाबानी और मघरा तक.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें