23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गोड्डा : साइबर अपराधी चढा पुलिस के हत्थे, मोबाइल धारक को लुभावने लिंक भेज कर कर रहा था ठगी

एसडीपीओ ने बताया कि साइबर ठग द्वारा फोन पे एप्लिकेशन को उस मोबाइल धारक जैसे ही लॉगइन करता है, वैसे ही साइबर ठग ओटीपी आदि को भी बगैर मोबाइल धारक के कंसेंट से राशि की ठगी कर लेता है.

गोड्डा : मुफस्सिल थाना क्षेत्र के तेलोलिया गांव के एक साइबर अपराधी को पुलिस ने पकड़ा है. साइबर अपराधी का नाम सोनू कुमार मंडल, पिता छेदी मंडल है. पकड़ाये साइबर अपराध के आरोपी को लेकर सोमवार की देर शाम एसडीपीओ द्वारा मुफस्सिल थाना परिसर में एक प्रेस वार्ता आयोजित की गयी थी. इसमें पुलिस द्वारा विधिवत छापेमारी कर आरोपी को गिरफ्तार किया गया. पकड़ाये आरोपी द्वारा इस मामले में अपनी संलिप्तता स्वीकार की गयी है. एसडीपीओ जेपीएन चौधरी ने इस बाबत बताया कि पकड़ाया आरोपी बीते एक साल से साइबर अपराध कर रहा था. आरोपी को 10 दिसंबर को विधिवत छापेमारी कर गिरफ्तार किया गया. इसके पास से कुल तीन संदिग्ध मोबाइल फोन व पांच डेबिट कार्ड बरामद किया गया है, जिसे विधिवत जब्त कर सूची बनायी गयी. एसडीपीओ ने बताया कि आरोपी एक गिरोह के लिए काम करता है. इसमें फर्जी सिम कार्ड व फर्जी अकाउंट नंबर का इस्तेमाल कर राशि की ठगी कर रहा था. साथ ही आरोपी द्वारा अपना नाम पता व फर्जी दस्तावेज के आधार पर लोगों से राशि की ठगी कर रहा था. आरोपी द्वारा फर्जी व्हाट्सप के माध्यम से रेंडम मोबाइल पर एक एप्लिकेशन भेजा जाता है, जिसमें उसके नीचे ओपन करने के लिए लुभावना तथा सेक्सी मैसेज आदि परोसा जाता है. इसका लिंक ओपन करने पर ही मोबाइल धारक के खाते से राशि की ठगी की जा रही थी.


तकरीबन एक साल से कर रहा था साइबर ठगी

एसडीपीओ ने बताया कि साइबर ठग द्वारा फोन पे एप्लिकेशन को उस मोबाइल धारक जैसे ही लॉगइन करता है, वैसे ही साइबर ठग ओटीपी आदि को भी बगैर मोबाइल धारक के कंसेंट से राशि की ठगी कर लेता है. मोबाइल धारक के नंबर से ही आसानी से फोन पे के माध्यम से लॉगइन कर पैसे की निकासी कर साइबर ठगी कर लेता है. इसको लेकर पुलिस द्वारा साइबर अपराधी के खिलाफ मुफस्सिल थाना कांड संख्या 225/2023 के तहत धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है. पुलिस के अनुसार इस मामले में और भी कई लोग शामिल हैं, जिसको पुलिस द्वारा जांच की जा रही है. बताया कि इस कांड में संलिप्त अन्य अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु लगातार छापेमारी करने में पुलिस लगी है. छापेमारी दस्ता में प्रशिक्षु पुलिस उपाधीक्षक कुमार गौरव, पुअनि गजेश कुमार, पुअनि अमित अभिषेक, सअनि अजय राम, पुलिस बल अमित कुमार झा व तकनीकी के शाखा के कर्मी थे. एसडीपीओ श्री चौधरी ने इस बाबत जिलेवासियों से किसी भी अज्ञात व्यक्ति का लिंक आदि फॉलो नहीं करने का आग्रह किया गया है. बताया कि इससे बचने की आवश्यकता है. नहीं तो खाते से राशि की निकासी हो जाएगी.

पोड़ैयाहाट व मुफस्सिल थाना का इलाका साइबर क्राइम में आगे

गोड्डा में पोड़ैयाहाट तथा मुफस्सिल थाना का कुछ इलाका इस मामले में चिह्नित है. यह इलाका पुलिस के रडार पर भी है. इसमें समय-समय पर कार्रवाई की जा रही है. हाल ही में पोड़ैयाहाट की पुलिस द्वारा धमोडीह के युवक को गिरफ्तार किया गया, जो साइबर अपराध में संलिप्त है.

Also Read: देवघर में फूड क्राफ्ट इंस्टीट्यूट व गोड्डा में इंजीनियरिंग की पढ़ाई शुरू करने में राज्य सरकार की रुचि नहीं

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें