31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सीएम हेमंत सोरेन से जमीन मामले में आज होनी है पूछताछ, लेकिन मुख्यमंत्री के ईडी कार्यालय जाने पर संशय

इससे पहले साहिबगंज अवैध खनन के मामले में उन्हें दो बार समन भेजा गया था. अवैध खनन के सिलसिले में जारी दूसरे समन पर वह पूछताछ के लिए हाजिर हुए थे. लेकिन, जमीन के सिलसिले में जारी समन को उन्होंने न्यायालय में चुनौती दी थी

रांची : मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मंगलवार को पूछताछ होनी है. प्रवर्तन निदेशालय (इडी) ने उन्हें समन भेज कर पूछताछ के लिए 12 दिसंबर को दिन के 11:00 बजे रांची स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हाजिर होने का निर्देश दिया है. हालांकि, ‘आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार’ के तहत श्री सोरेन के दुमका जाने का कार्यक्रम पहले से तय है. इसलिए पूछताछ के लिए उनके इडी कार्यालय पहुंचने को लेकर संशय बना हुआ है. जमीन के सिलसिले में पूछताछ के लिए उन्हें भेजा जानेवाला यह छठा समन है.

इससे पहले साहिबगंज अवैध खनन के मामले में उन्हें दो बार समन भेजा गया था. अवैध खनन के सिलसिले में जारी दूसरे समन पर वह पूछताछ के लिए हाजिर हुए थे. लेकिन, जमीन के सिलसिले में जारी समन को उन्होंने न्यायालय में चुनौती दी थी. हालांकि, राहत नहीं मिलने के बाद इडी ने छठा समन जारी किया है. उल्लेखनीय है कि इडी ने फर्जी दस्तावेज के आधार पर जमीन खरीद की जांच के दौरान मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन भेज कर 14 अगस्त को हाजिर होने का निर्देश दिया था.

Also Read: झारखंड: सीएम हेमंत सोरेन ने आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में केंद्र सरकार व BJP पर साधा निशाना

लेकिन, मुख्यमंत्री ने इडी पर राजनीतिक विद्वेष से काम करने का आरोप लगाते हुए समन वापस नहीं लेने की स्थिति में न्यायालय की शरण में जाने की बात कही थी. इसके बाद उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें राहत नहीं दी और हाइकोर्ट में अपनी बात कहने का मौका दिया. हाइकोर्ट से भी उन्हें किसी तरह की राहत नहीं मिली. इस बीच इडी की ओर से उन्हें समन भेजा जाता रहा.

शराब घोटाले में योगेंद्र तिवारी के खिलाफ आरोप पत्र इसी सप्ताह

रांची. इडी की ओर से शराब घोटाले के सिलसिले में इसी सप्ताह आरोप पत्र दायर किये जाने की संभावना है. इडी ने शराब घोटाले की जांच के दौरान योगेंद्र तिवारी को 19 अक्तूबर की रात को गिरफ्तार किया था. तिवारी ने ग्रुप बना कर वर्ष 2012-22 के दौरान राज्य के 13 जिलों में शराब के थोक व्यापार पर अपना एकाधिकार कायम कर लिया था. इडी ने योगेंद्र तिवारी व उससे संबंधित कंपनियों को मिले ठेके से संबंधित दस्तावेज की जांच में यह पाया था कि सभी कंपनियों के लिए लाइसेंस फीस के लिए एक ही जिले से बैंक ड्राफ्ट बनवाये गये थे.

सीएम कानून का पालन नहीं करते हैं, तो इन्हें बर्खास्त करना चाहिए : बाबूलाल मरांडी

रांची. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी ने सोमवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजे गये इडी के छठे समन पर निशाना साधा है. कहा कि मुख्यमंत्री को सलाह है कि वे इडी के समन का सम्मान करते हुए बिना देर किये इडी के सवालों का जवाब दें. यदि मुख्यमंत्री कानून का पालन नहीं करेंगे, तो आम आदमी से इसकी उम्मीद नहीं की जा सकती है. मीडिया के सामने बार-बार मुख्यमंत्री खुद को बेदाग बताते हैं. इडी इस भ्रम को दूर करने का बार-बार मौका दे रहा है. उन्हें इडी कार्यालय में जाकर अपना पक्ष रखना चाहिए. जो कानून को हाथ में लेता है, उसे ठेंगा दिखाता है, उसके साथ वैसा ही व्यवहार होना चाहिए. श्री मरांडी ने राज्यपाल से अनुरोध किया कि अगर मुख्यमंत्री कानून का पालन नहीं करते हैं, तो इन्हें बर्खास्त करना चाहिए.

ईडी कार्यालय के समीप सुरक्षा के विशेष इंतजाम

रांची. ईडी ने सीएम को समन जारी कर मंगलवार को पूछताछ के लिए हिनू कार्यालय में बुलाया है. रांची पुलिस ने इसके लिए इडी कार्यालय के आसपास सुरक्षा के विशेष इंतजाम किये हैं. सीएम की सुरक्षा के इंतजाम हरमू रोड से ही शुरू हो जायेंगे. बिरसा चौक से इडी कार्यालय तक सुरक्षाकर्मियों को लगाया जायेगा. एसएसपी चंदन कुमार सिन्हा खुद सुरक्षा का नेतृत्व करेंगे.

सीएम के तय कार्यक्रमों में कोई बदलाव नहीं

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 12 दिसंबर को सीएम का दुमका दौरा तय है. 13 दिसंबर को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में वह जामताड़ा में होंगे. 15 दिसंबर से विधानसभा सत्र आहूत है. वहीं 29 दिसंबर को राज्य सरकार की चौथी वर्षगांठ है. मुख्यमंत्री सचिवालय से प्राप्त सूचना के मुताबिक सोमवार देर रात तक उनके कार्यक्रम में कोई फेरबदल नहीं किया गया है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें