26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Winter Health Tips: सर्दियों में नाभि पर लगाएंगे सरसो का तेल, तो होंगे ये फायदे

नेवल जिसे नाभि मर्म भी कहा जाता है, को शरीर के कई कार्यों से जुड़े एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में देखती है. ऐसा माना जाता है कि नाभि पर तेल लगाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.

नेवल जिसे नाभि मर्म भी कहा जाता है, को शरीर के कई कार्यों से जुड़े एक महत्वपूर्ण स्थान के रूप में देखती है. ऐसा माना जाता है कि नाभि पर तेल लगाने से समग्र स्वास्थ्य में सुधार होता है.

सर्दियों में नाभि पर लगाएं सरसों का तेल

खासतौर पर सर्दियों में नाभि पर सरसों का तेल लगाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. तो आइए जानते हैं कि स्रदियों के मौसम में बाभि में तेल लगाने के क्या फायदे हैं.

गर्म गुण

सभी जानते हैं कि सरसों के तेल में गर्म गुण होते हैं. पारंपरिक चिकित्सा के अनुसार, नाभि पर सरसों का तेल रगड़ने से शरीर की गर्मी पैदा करने की प्राकृतिक क्षमता को बढ़ावा मिलता है. सर्दियों में, यह बहुत आरामदायक हो सकता है.

Also Read: इस पत्ते में छिपी है कई बीमारियों से लड़ने की शक्ति, एंटी कैंसर गुणों के साथ जानें कई अन्य फायदे

रक्त का संचार बढना

ऐसा माना जाता है कि सरसों के तेल से निकलने वाली गर्मी रक्त संचार को बढ़ाती है. बढ़ा हुआ रक्त प्रवाह यह गारंटी देता है कि पोषक तत्व शरीर के सभी क्षेत्रों तक पहुंचते हैं.

Also Read: Chiku Benefits: सर्दियों में चीकू खाने के हैं अद्भुत फायदे, जानें इस फल की खासियत

मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से छुटकारा

कभी-कभी, मांसपेशियों और जोड़ों की मालिश के लिए सरसों का तेल ऊपर से लगाया जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसे नाभि पर लगाने से इसके गर्माहट और दर्द कम करने वाले गुण पूरे शरीर में फैल जाएंगे, जिससे संभवतः जोड़ों और मांसपेशियों में असुविधा कम हो जाएगी.

त्वचा को पोषण देना

सरसों के तेल में पाए जाने वाले आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन त्वचा के लिए अच्छे हो सकते हैं. ऐसा कहा जाता है कि नाभि पर तेल लगाने से यह त्वचा को पोषण देता है और सर्दियों में होने वाली शुष्कता से बचाता है.

Also Read: Facebook पर पंजाबी शख्स को हुआ पाकिस्तानी महिला से प्यार, शादी के लिए वीजा बिना कैसे आये भारत?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें