26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर में बनेगा नगर वन, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण राज्य मंत्री अश्विनी चौबे ने बाबानगरी में की बैठक

विधायक नारायण दास ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष देवघर में चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव दिया. विधायक ने कहा कि देवघर में सत्संग में पहले चिड़ियाघर था, लेकिन अब समाप्त हो गया है.

देवघर : केंद्रीय वन एवं पर्यावरण तथा खाद्य राज्यमंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने मंगलवार को देवघर सर्किट हाउस में डीसी विशाल सागर, एसपी अजीत पीटर डुंगडुंग सहित अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की. देवघर विधायक नारायण दास भी बैठक में शामिल हुए. केंद्रीय मंत्री ने बैठक में शहर में कई जगह फैले कचरे पर असंतोष जताते हुए कहा कि देवघर बाबा की नगरी है, यहां स्वच्छता प्राथमिकता होनी चाहिए. देवघर में बनारस की तरह स्वच्छता होनी चाहिए. निगम प्रशासन सक्रिय ढंग से सफाई व्यवस्था पर काम करे. पायलट प्रोजेक्ट के कार्यों में तेजी लाये. कचरा उठाव पर क्लोज मॉनिटरिंग की जाये. केंद्रीय मंत्री ने बाबा मंदिर में उपयोग होने वाले फूल-बेल पत्र का प्रयोग अगरबत्ती बनाने के साथ-साथ कार्टून बनाने में करने की बात कही. केंद्रीय मंत्री ने देवघर शहर के पांच किलोमीटर के दायरे में नगर वन विकसित करने के लिए जिला प्रशासन व वन विभाग से जमीन का प्रस्ताव मंत्रालय को भेजने का निर्देश दिया. इस नगर वन में लोगों के बैठने की व्यवस्था, वॉकिंग, योग व ध्यान केंद्र की सुविधा होगी. मंत्री ने खाद्य आपूर्ति मामले में कहा कि पीएम कल्याण के एक भी लाभुक मुफ्त अनाज से वंचित नहीं होना चाहिए. साथ ही कोई भी लाभुक खाद्य सुरक्षा योजना से वंचित नहीं होना चाहिए. ऐसे मामलों में दाेषी अधिकारी व डीलर पर सख्त कार्रवाई होगी.

विधायक ने देवघर में चिड़ियाघर बनाने का दिया प्रस्ताव

विधायक नारायण दास ने केंद्रीय मंत्री के समक्ष देवघर में चिड़ियाघर बनाने का प्रस्ताव दिया. विधायक ने कहा कि देवघर में सत्संग में पहले चिड़ियाघर था, लेकिन अब समाप्त हो गया है. चिड़ियाघर बनने से देवघर के बच्चों का मनोरंजन होगा. साथ ही पर्यटक भी आयेंगे. विधायक ने दिघरिया पहाड़ में राष्ट्रीय पार्क बनाने की मांग सहित देवघर में बेलपत्र और रुद्राक्ष का उद्यान लगाने का प्रस्ताव दिया. उन्होंने कहा कि कोयरीडीह गेस्ट हाउस के कैंपस में आदिवासी कॉटेज भी बनाया जाये. विधायक के प्रस्ताव पर केंद्रीय मंत्री ने गंभीरता दिखाते हुए वन विभाग व जिला प्रशासन को प्रस्ताव तैयार कर भेजने का निर्देश दिया. बैठक में डीडीसी डॉ ताराचंद, डीएफओ राजकुमार साह सहित अन्य पदाधिकारी मौजूद थे.

Also Read: देवघर : क्लास रूम में 75 फीसदी उपस्थिति दर्ज नहीं करने वाले छात्र परीक्षा फॉर्म नहीं भर सकेंगे

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें