30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Parliament Security Breach: शशि थरूर ने कहा-मामला गंभीर, जांच होनी चाहिए

बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि शख्स चेयर की तरफ आ रहा था. तभी सबकी नजर उस पर पड़ी, जिसके बाद सदन की कार्यवाही को तुरंत दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

Parliament Lok Sabha Security Breach : संसद भवन की सुरक्षा में आज बड़ी चूक हुई है. लोकसभा की कार्यवाही के दौरान दो लोग दर्शक दीर्घा से कूद गए और जहां सांसद बैठते हैं वहां कुर्सियों तक आ गए. फिर उन्होंने जय भीम और तानाशाही नहीं चलेगी के नारे लगायए. इस घटना के बाद वहां मौजूद सुरक्षाकर्मी और कुछ सांसदों ने उन्हें पकड़ लिया. सुरक्षा कर्मियों ने दोनों युवकों को हिरासत में ले लिया है और उसे वहां से लेकर थाने ले गए. बीजेपी सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने घटना की जानकारी देते हुए बताया कि शख्स चेयर की तरफ आ रहा था. तभी सबकी नजर उस पर पड़ी, जिसके बाद सदन की कार्यवाही को तुरंत दो बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया. हालांकि, दो बजे सदन की कार्यवाही फिर शुरू हुई. कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने मामले को गंभीर बताते हुए अविलंब जांच की मांग की है, क्योंकि सदन के दर्शक दीर्घा तक पहुंचने वाला व्यक्ति एक बीजेपी सांसद द्वारा अनुशंसित पास के जरिये सदन तक पहुंचा था.

कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली!

कुछ सांसदों का कहना है कि सदन में कूदने वाले व्यक्तियों ने कुछ ऐसे पदार्थ का छिड़काव किया, जिससे गैस फैल गई. कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का कहना है कि सदन में दो लोग कूदे. समाजवादी पार्टी के सांसद एस टी हसन ने कहा कि दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कक्ष में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे गैस फैलनी शुरू हो गई. उन्होंने कहा, ‘‘यह गैस कैसी थी, यह कोई जहरीली गैस तो नहीं थी. हमें संसद की सुरक्षा में भारी गंभीर खामी नजर आ रही है. इस तरह से तो कोई जूते में बम रखकर आ सकता है.’’ सांसद एस टी हसन ने कहा कि इस तरह की सुरक्षा चूक पर आगे ध्यान देने की जरूरत है.

जूते के नीचे शख्स ने कुछ रखा था!

साथ ही जानकारी यह भी मिल रही है कि जूते के नीचे उसने कुछ रखा था और सदन के अंदर पटाखे भी फोड़े. बता दें कि इस घटना से ठीक पहले संसद भवन परिसर में दो लोगों ने नारेबाजी की थी और ‘तानाशाही नहीं चलेगी’ का नारा लगाया. साथ ही बाहर भी दोनों ने रंगों वाले पटाखे फोड़े जिससे चारों तरफ धूंआ निकलने लगा. बाहर हिरासत में लिए गए दोनों आरोपी का नाम अनमोल और नीलम बताया जा रहा है.

संसद भवन पर हमले की बरसी

जानकारी हो कि आज संसद भवन पर हमले की बरसी भी है. आज ही के दिन साल 2001 में संसद भवन पर हमला हुआ था. देशभर में आज इसकी बरसी मनाई जा रही है. ऐसे में आज ही के दिन इस तरह की घटना के बाद अफरातफरी का माहौल बन गया. वहां मौजूद पुलिस ने सभी आरोपियों को हिरासत में ले लिया है. पिछले दिनों खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू के द्वारा मिली धमकी को भी कुछ लोग इससे जोड़ रहे है. जानकारी हो कि आज ही सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत अधिकतर सांसदों ने श्रद्धांजलि सभा में सभी शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की थी.

आरोपियों से पूछताछ कर रही पुलिस

जानकारी यह भी सामने आ रही है हिरासत में लिए गए दोनों लोगों से पुलिस पूछताछ कर रही है. कहा जा रहा है कि संसद भवन के अंदर और बाहर प्रदर्शन करने वाले लोगों का एक ही ग्रुप है. दोनों घटनाओं में जिस तरह की समानता देखने को मिली है वैसे में पुलिस हर पहलू को ध्यान में रखते हुए जांच कर रही है.

लोकसभा स्पीकर ने क्या कहा ?

सदन की कार्यवाही दुबारा शुरू होने के बाद लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस विषय पर जानकारी देते हुए कहा कि संसद भवन अपने स्तर पर मामले की जांच करेगा. साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस को भी हमने हर जरूरी जानकारी दे दी है. उन्होंने जानकारी देते हुए यह बताया कि आरोपी के तरफ से जो धूंआ लोकसभा में फेंका गया था वह खतरनाक नहीं था. धुनए की जांच कराई गई है जिसमें कोई खतरनाक चीज नहीं मिला है. आगे उन्होंने वहां मौजूद सांसदों को कहा है कि जो भी जानकारी निकलकर सामने आएगी वह हम आपसे साझा करेंगे. इस बीच खबर यह भी आ रही है कि आरोपियों से पूछताछ के लिए आईबी की टीम पहुंच चुकी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें