30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lok SabhaSecurity Breach: ‘मनोरंजन, सागर, नीलम और अमोल…’, कौन हैं संसद की सुरक्षा में सेंध लगाने वाले आरोपी

लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और धुआं फैला दिया. आरोपी का नाम सागर शर्मा बताया जा रहा है. वहीं, दूसरे आरोपी शख्स का नाम मनोरंजन है. इधर,संसद के बाहर नारेबाजी कर रही एक महिला और एक शख्स को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

Security Breach in Lok Sabha: लोकसभा की कार्यवाही के दौरान बुधवार को दर्शक दीर्घा से दो लोग सदन के भीतर कूद गए और धुआं फैला दिया जिसके बाद सदन की कार्यवाही अचानक से स्थगित करनी पड़ी. वहीं, घटना के तत्काल बाद दोनों आरोपियों को पकड़ लिया गया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने बताया कि लोकसभा अपने स्तर पर जांच कर रही है तथा इस बारे में दिल्ली पुलिस को भी निर्देश दिया गया है. उन्होंने यह भी कहा कि जो धुआं सदन में फैलाया गया था वह साधारण था और इसको लेकर चिंता कोई बात नहीं है. बिरला ने यह भी कहा कि सदन में कूदने वाले दोनों लोगों को पकड़ कर उनके पास से सारी सामग्री जब्त कर ली गई है. वहीं, संसद भवन के बाहर प्रदर्शन कर रहे दो लोगों को भी पकड़ लिया गया है.

चारों आरोपियों को किया गया गिरफ्तार

सदन के अंदर कूदने वाले आरोपी का नाम सागर शर्मा बताया जा रहा है. वहीं, दूसरे आरोपी शख्स का नाम मनोरंजन बताया जा रहा है. इधर,संसद के बाहर नारेबाजी कर रही एक महिला और एक शख्स को भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. इनका नाम अमोल शिंदे और नीलम बताया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है.

चारो लगा रहे थे नारा

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि संसद भवन के बाहर से हिरासत में लिए गए दोनों आरोपियों में नीलम की उमर 42 साल हैं और अमोल शिंदे की उम्र 25 साल है. नीलम हरियाणा के हिसार की रहने वाली हैं, तो शिंदे महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाला है. अधिकारियों ने बताया कि संसद भवन के बाहर धुआं छोड़ने वाला कनेस्टर खोलने के बाद दोनों नारा लगाने लगे थे.

यहां जानिए पूरी घटना

  • सदन में शून्यकाल के दौरान दोपहर करीब एक बजे दर्शक दीर्घा से दो व्यक्ति सदन में कूदे और इनमें से एक व्यक्ति एक मेज से अगली मेज पर तेजी से कूदते हुए आगे की ओर भाग रहा था.

  • सुरक्षाकर्मियों और कुछ सांसदों ने उसे घेर लिया. इसके बाद दोनों आरोपी को पकड़ लिया गया.

  • इसके बाद पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कार्यवाही दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी.

  • दोबारा सदन की कार्यवाही शुरु होने पर सभापति ओम बिरला ने कहा कि जो घटना शून्यकाल के दौरान हुई थी उस घटना की लोकसभा अपने स्तर पर संपूर्ण जांच कर रही है.

  • उन्होंने कहा कि घटना को लेकर दिल्ली पुलिस को जरूरी निर्देश दे दिया गया है.

  • शुरुआती जांच में यह बात सामने आयी है कि जो धुंआं सदन में फैलाया गया था वो साधारण धुंआ था. चिंता का विषय नहीं है.

  • कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और कई सदस्यों ने सुरक्षा में चूक की इस घटना को लेकर चिंता जताई.

  • सांसद दानिश अली ने कहा कि एक व्यक्ति का पास निकाला तो पता चला कि उसका नाम सागर है और वह मैसूर के सांसद प्रताप सिन्हा के अतिथि के तौर पर आया था. उन्होंने कहा कि यह सुरक्षा में चूक का गंभीर मामला है.

  • समाजवादी पार्टी के सांसद एस टी हसन ने कहा कि दर्शक दीर्घा से दो लोग लोकसभा कक्ष में कूदे और जूते से कुछ ऐसी चीज निकाली, जिससे गैस फैलनी शुरू हो गई.

  • संसद की सुरक्षा में चूक की यह घटना 2001 में संसद पर हुए आतंकी हमले की बरसी के दिन हुई है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें