20.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Voter ID Card: वोटर आईडी में बदलना है अपना फोटो, न हो परेशान, घर बैठे झट से होगा काम

Voter ID Card Photo Change Process: अगर आपके वोटर आईडी में फोटो क्लियर नहीं है, या किसी अन्य व्यक्ति का हो तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे आप वोटर आईडी के रहते हुए भी उसका उपयोग नहीं कर सकेंगे.

Voter ID Card Photo Change Process: आधार कार्ड के बाद आपका वोटर आईडी कार्ड सरकार के द्वारा जारी किया गया दूसरा सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज और पहचान पत्र है. इसे आप पूरे देश में एक वैध फोटो पहचान पत्र के रुप में इस्तेमाल कर सकते हैं. चुनाव के समय वोटर आईडी का महत्व और अधिक बढ़ जाता है. केंद्र सरकार के द्वारा आपके वोटर आईडी कार्ड को अब आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है. इससे फर्जी वोटर आईडी को रद्द करने में मदद मिलेगी. हालांकि, अगर आपके वोटर आईडी में फोटो क्लियर नहीं है, या किसी अन्य व्यक्ति का हो तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इससे आप वोटर आईडी के रहते हुए भी उसका उपयोग नहीं कर सकेंगे. आप भी अगर, ऐसी परेशानी से जूझ रहे हैं तो परेशान होनी की जरूरत है. बिना किसी दफ्तर के चक्कर काटे आप घर बैठे अपना फोटो वोटर आईडी में आसानी से चेंज करा सकते हैं.

Also Read: मोदी सरकार की धांसू स्कीम से जुड़े 6 करोड़ लोग, हर महीने मिलेगा पांच हजार रुपये, जानें कैसे मिलेगा आपको लाभ

फोटो बदलवाने के हैं दो विकल्प

वोटर आईडी कार्ड में अपना फोटो चेंज कराने का दो तरीका है. एक तरीका ऑफलाइन फॉर्म भरकर और दूसरा ऑनलाइन आवेदन करके. ऑफलाइन फॉर्म भरने के लिए आपको नजदीकी निर्वाचन आयोग (Election Commission of India, ECI) के किसी शाखा या बीएलओ से संपर्क करें. आपको अपने वोटर आईडी कार्ड की फोटो, आधार कार्ड और अन्य आवश्यक दस्तावेज की प्रतिलिपि के साथ एक फॉर्म भरकर जमा करना होगा. फॉर्म में अपनी नयी फोटो और जानकारी को साझा करें. इस पूरी प्रक्रिया में किसी भी तरह की परेशानी होने पर आप निर्वाचन आयोग के अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. एक बात महत्वपूर्ण है कि कुछ राज्यों में वोटर आईडी पर फोटो बदलने के लिए मामूली शुल्क लिया जाता है. हालांकि, ज्यादातर राज्यों में ये अभी फ्री है. फॉर्म जमा करने पर आपको एक पर्जी प्राप्त होगी, जिससे आप अपने आवेदन की स्थिति जांच सकते हैं.

घर बैठे ऑनलाइन भर सकते हैं फॉर्म

अगर आप अपने वोटर आईडी में फोटो बदलवाने के लिए दफ्तर नहीं जाना चाहते हैं तो ये प्रक्रिया आप घर बैठे कर सकते हैं. इसके लिए आपके पास एक पासपोर्ट साइज नयी फोटो होना चाहिए. फिर आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ जाएं. यहां जाकर खुद को पहले रजिस्टर करें. रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस खत्म होने के बाद आप लॉग ऑउट करके फिर लॉगइन करें. साइट पर लॉगइन करते आपके सामने एक होम पेज खुलेगा. इसपर मेन्यू में आपको Correction in Personal Details का विकल्प दिखाई देगा. यहां सुधार के लिए कई फॉर्म का विकल्प दिया जाएगा. आप फोटो चेंज करने के लिए फॉर्म आठ भरें. फॉर्म को भरने के लिए आप अपने पसंद की भाषा का विकल्प भी सेलेक्ट कर सकते हैं. इसके बाद, फॉर्म में राज्य, विधानसभा का नाम और जिला, नाम, सीरियल नंबर, पहचान पत्र नंबर आदि पूछा जाएगा. इसे ठीक से देखकर भरें. यहां फॉर्म में सुधार के कई ऑपशन दिये गए हैं. इसमें आप फोटो चेंज का विकल्प सेलेक्ट करें. वहां आपको ब्राउज का विकल्प दिखेगा. इसे सलेक्ट करके अपनी नयी फोटो अपलोड कर दें. फॉर्म के अंत में आपसे मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पूछा जाएगा. ये ठीक से भरें. इसके माध्यम से आपको सुधार का अपडेट मिलेगा. फिर Captcha कोड भरकर सब्मिट का बटन दबाएं. आपको स्क्रीन पर रेफरेंस नंबर दिखेगा उसे सेव करके रख लें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें