28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

देवघर : डीसी ने की कृषि, गव्य, मत्स्य, उद्यान, सहकारिता, भू-संरक्षण एवं पशुपालन विभाग की समीक्षा

डीसी ने जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कृषि यंत्रिकी के वितरण में पारदर्शिता के अलावा किसान समूहों को प्राथमिकता दें, उन्हें योजना का लाभ पहुंचायें.

देवघर : गुरुवार को समाहरणालय में डीसी विशाल सागर ने कृषि, गव्य, मत्स्य, उद्यान, सहकारिता, भू-संरक्षण एवं पशुपालन विभाग की समीक्षा की. इस दौरान योजनाओं के कार्यों की धीमी गति पर डीसी ने नाराजगी जतायी और निर्देश दिया कि अधिकारी समन्वय स्थापित कर सभी योजनाओं को धरातल पर उतारें. योजनाओं की प्रोपर मॉनिटरिंग करें और सभी कार्य गुणवत्तापूर्ण हो. डीसी ने एग्री स्मार्ट विलेज योजना की दिशा में जमीनी स्तर पर कार्य करते हुए डीसी कार्यालय को अवगत कराने का निर्देश दिया. उन्होंने निर्देश दिया कि योजनाओं का प्रचार-प्रसार व्यापक व जमीनी स्तर पर करवायें, ताकि अधिक से अधिक योजनाओं का लाभ किसानों को मिल सके. इस क्रम में उन्होंने मछुआरा आवास योजना के कार्यों को लेकर संबंधित अधिकारी को पारदर्शी तरीके से आवास आवंटन करने का निर्देश दिया. वहीं मत्स्य पालन की दिशा में बेहतर कार्य करने के अलावा कैज फिसिंग, मछली जीरा वितरण के अलावा मत्स्य प्रसार-प्रशिक्षण एवं अनुसंधान, तालाबों में मिश्रित मत्स्य पालन आदि से जुड़े कार्यों को समय पर पूर्ण कराने की बात कही.


सभी पैक्सों में हो बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस की व्यवस्था

डीसी ने सहकारिता विभाग के पदाधिकारी को निर्देश दिया कि राज्य फसल बीमा राहत योजना व पैक्सों की स्थिति के अलावा पैक्स और मील की दूरी अधिक नहीं हो, इसे सुनिश्चित करें. जिले के सभी पैक्सों में बैंकिंग कॉरेस्पोंडेंस व्यवस्था सुनिश्चित करें. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना, जोड़ा बैल वितरण, बकरा वितरण, सुकर विकास, चूजा वितरण, बतख पालन आदि का लाभ योग्य लाभुकों को दें.

तालाब जीर्णोद्धार के कार्य में तेजी लायें

डीसी ने वित्तीय वर्ष- 2022-23 के अलावा भूमि संरक्षण विभाग द्वारा इस वित्तीय वर्ष में सरकारी व निजी 134 तालाबों को जीर्णाेद्धार कार्य को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया. डीसी ने जलनिधि योजना के तहत डीप बोरिंग, परकोलेशन टैंक के निर्माण कार्य को लेकर संबंधित अधिकारियों को पारदर्शी तरीके से कार्यों को करवाने को कहा. उन्होंने कृषि विभाग द्वारा खरीफ फसलों के बीज वितरण (धान, मक्का, सरसों आदि) कार्यों के अलावा पीएमकेएसवाइ, डीप एरिगेशन, पीएम किसान, केसीसी के तहत चल रहे कार्यों की समीक्षा की. डीसी ने एफपीओ बनाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया.

कृषि यांत्रिकी वितरण के कार्यों में पारदर्शिता लायें

देवघर डीसी ने जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी को निर्देश दिया कि कृषि यंत्रिकी के वितरण में पारदर्शिता के अलावा किसान समूहों को प्राथमिकता दें, उन्हें योजना का लाभ पहुंचायें. कृषि विभाग द्वारा रबी फसल से जुड़े वितरण के कार्यों को जल्द पूर्ण करें. उन्होंने गोधन न्याय योजना, बिरसा ग्राम विकास योजना, उद्यान विकास से जुड़े विभिन्न कार्यों को पूर्ण करवायें. बैठक में डीडीसी डॉ ताराचंद, जिला कृषि पदाधिकारी कमल कुमार कुजूर, डीएसओ, डीएचओ हर्षवर्द्धन, डीसीओ निरंजन कुमार, जिला मत्स्य पदाधिकारी दीपांकर सीट, जिला भूमि संरक्षण पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक आत्मा मंटु कुमार आदि मौजूद थे.

Also Read: देवघर : बिजली विभाग के पदाधिकारियों संग अधीक्षण अभियंता ने की बैठक

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें