27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना से बड़ा बनेगा बिहटा एयरपोर्ट, फरवरी में शुरू होगा निर्माण, जानें कब तक बनकर होगा तैयार

1453 करोड़ खर्च कर बिहटा में यह नया एयर टर्मिनल बनाया जायेगा. पहले इसका बजट 800 करोड़ रुपये था लेकिन निर्माण कार्य शुरू होने में लगभग पांच वर्षों की देरी के कारण बजट को बढ़ाकर 1453 करोड़ करना पड़ा. इस राशि से यहां 25 लाख की क्षमता वाला विशाल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया जा रहा है.

अनुपम कुमार, पटना. अगले माह बिहटा एयरपोर्ट का टेंडर निकलेगा और फरवरी में इसका काम शुरू होगा. बिहटा एयरपोर्ट के प्रस्ताव को बीते जुलाई माह में ही वित्तीय स्वीकृति मिल गयी थी. अब इसे प्रशासनिक स्वीकृति भी मिल गयी है और टेंडर निकालने की प्रक्रिया शुरू की गयी है. अगले माह पहले सप्ताह में इसका टेंडर निकल जाने की संभावना है. फरवरी के पहले सप्ताह में टेंडर खुलेगा और फरवरी मध्य तक इसके आवंटित हो जाने और फरवरी अंत तक निर्माण कार्य शुरू हो जाने की संभावना है.

आठ एकड़ अतिरिक्त जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया पूरी

बिहटा एयरपोर्ट पर सिविल एनक्लेव निर्माण के लिए पहले चरण में राज्य सरकार ने 126 एकड़ जमीन दी है. इनमें 108 एकड़ जमीन टर्मिनल भवन के निर्माण और 18 एकड़ जमीन स्टेट हैंगर के निर्माण के लिए दी गयी है. इसके अतिरिक्त आठ एकड़ और जमीन की मांग टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए की गयी थी क्योंकि दी गयी 108 एकड़ जमीन में हवाई यात्रियों के लिए पार्किंग भवन का निर्माण नहीं हो पा रहा था. अब इस अतिरिक्त जमीन की अधिग्रहण प्रक्रिया भी राज्य सरकार ने पूरी कर ली है और केवल इसका नोटिफिकेशन जारी किया जाना है. इस माह के अंत तक नोटिफिकेशन जारी कर यह जमीन भी एयरपोर्ट ऑथोरिटी को सौंप दी जायेगी.

चार किमी का चारदीवारी बनकर तैयार

एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने राज्य सरकार द्वारा दी गयी 108 एकड़ जमीन को सात करोड़ रुपये खर्च कर आठ फीट ऊंचे और चार किमी लंबे चारदीवारी से घेर दिया है. उत्तर पश्चिमी सिरे पर इसका केवल 400 मीटर का एक छोटा सिरा बचा है जहां आठ एकड़ अतिरिक्त जमीन इसको मिलने वाला है. जमीन मिलने के बाद वहां भी चारदीवारी बना दी जायेगी.

1453 करोड़ खर्च कर बनाया जायेगा टर्मिनल

1453 करोड़ खर्च कर बिहटा में यह नया एयर टर्मिनल बनाया जायेगा. पहले इसका बजट 800 करोड़ रुपये था लेकिन निर्माण कार्य शुरू होने में लगभग पांच वर्षों की देरी के कारण बजट को बढ़ाकर 1453 करोड़ करना पड़ा. इस राशि से यहां 25 लाख की क्षमता वाला विशाल एयरपोर्ट टर्मिनल बनाया जा रहा है. आरंभ में यह एक मंजिला भवन होगा जिसे जरूरत पड़ने पर दो मंजिला बना कर इसकी क्षमता को 50 लाख सालाना किया जा सकेगा. टर्मिनल भवन के साथ यहां विमानों के खड़ा रहने के लिए 10 पार्किंग बे और विमान तक यात्रियों के पहुंचने के लिए पांच एयरोब्रिज बनाये जायेंगे. इसके साथ समान को लाने और ले जाने के लिए तीन कन्वियर बेल्ट भी लगाये जायेंगे. एक हजार वाहनों की पार्किंग क्षमता वाला विशाल मल्टी स्टोरिज पार्किंग भवन भी यहां बनाया जायेगा.

Also Read: मुजफ्फरपुर के किसानों की आमदनी होगी दोगुनी, अब बिहार से सीधा यूरोप पहुंचेगी शाही लीची

फरवरी 2027 तक पूरी होगी परियोजना

बिहटा एयरपोर्ट के निर्माण में तीन वर्षों का समय लगेगा. पहले इसका निर्माण दिसंबर 2018 में शुरू और दिसंबर 2021 में पूरा होना था. अब यह परियोजना फरवरी 2024 में शुरू होगी और फरवरी 2027 तक इसका निर्माण पूरा होगा.

दानापुर बिहटा एलिवेटेड रोड से आसान होगा बिहटा तक पहुंचना

बिहटा एयरफोर्स स्टेशन पर सिविल एनक्लेव के निर्माण के बाद पटना से बिहटा हवाई जहाज को पकड़ने जाने और आने वालों लोगों की संख्या बढ़ जायेगी. इसको देखते हुए दानापुर बिहटा एलिवेटेड रोड का निर्माण हो रहा है जिससे लोग बिहटा एयरपोर्ट तक आसानी से और बिना जाम में फंसे हुए आ-जा सकेंगे. जून 2025 तक इस एलीवेटेड रोड परियोजना को पूरा करने का लक्ष्य है. जमीन अधिग्रहण में देरी के कारण इस पर काम शुरू होने में देरी हो रही है. इसके बावजूद फरवरी 2027 में बिहटा एयरपोर्ट का निर्माण पूरा होने से पहले इसे पूरा कर लिया जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें