26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

IPL 2024: रोहित शर्मा की जगह हार्दिक को कप्तान बनाए जाने के बाद CSK ने शेयर की धोनी के साथ स्पेशल तस्वीर

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 के लिए रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को अपना नया कप्तान बनाया है. इसके बाद चेन्नई सुपर किंग्स ने धोनी के साथ रोहित की तस्वीर शेयर की है. इसमें दोनों को आईपीएल का अब तक का सबसे बेस्ट कप्तान बताया गया है.

आईपीएल में रोहित शर्मा का मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में शानदार करियर शुक्रवार को आधिकारिक रूप से समाप्त हो गया है. एमआई ने ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को टीम का नया कप्तान घोषित किया है. जब दो सफल सीजन के बाद हार्दिक पांड्या की गुजरात टाइटंस से मुंबई इंडियंस में ट्रेडिंग हुई तब से ये कयास लगाए जा रहे थे कि वह भविष्य में मुंबई के कप्तान बनने वाले हैं. लेकिन 2024 सीजन के लिए ही उन्हें कप्तान बना दिया जाएगा, ऐसा अंदेशा नहीं था. 2022 में गुजरात टाइटंस में जाने से पहले हार्दिक ने मुंबई इंडियंस के लिए रोहित की कप्तानी में सात सीजन खेले थे. उन्होंने 2022 में अपनी फ्रेंचाइजी गुजरात को पहले ही सीजन में चैंपियन बनाया. दूसरे सीजन में भी वह अपनी टीम को फाइनल तक लेकर पहुंचे. जहां चेन्नई सुपर किंग्स से उन्हें हार का सामना करना पड़ा.

CSK ने शेयर की तस्वीर

मुंबई इंडियंस की ओर से हार्दिक पांड्या की कप्तानी की घोषणा के बाद सोशल मीडिया पर प्रतिक्रियाओं की बाढ़ आ गई. एमएस धोनी की कप्तानी वाली फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स में इसमें पीछे नहीं रही. सीएसके ने सोशल मीडिया एक्स पर एक तस्वीर शेयर की, जिसमें धोनी रोहित शर्मा ने हाथ मिला रहे हैं. सीएसके ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘उत्साही चुनौती का एक दशक! बहुत सम्मान, रोहित!’

Also Read: एमएस धोनी द्वारा दायर अवमानना मामले में मद्रास HC ने आईपीएस अधिकारी को सुनाई सजा, जानें असली वजह

2013 में रोहित बने थे मुंबई के कप्तान

रोहित ने 2013 में मुंबई इंडियंस के कप्तान के रूप में पदभार संभाला और टीम ने जो पांच आईपीएल खिताब जीते हैं, वे सभी रोहित की कप्तानी में ही जीते हैं. आईपीएल के कई सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच सबसे बड़ी टक्कर देखने को मिली. इन दो टीमों के मुकाबलों ने फैंस का काफी मनोरंजन किया है. एमआई ने जो पांच खिताब जीते हैं उसमें तीन बार फाइनल में सीएसके को हराया है. अक्सर दोनों टीमें अंक तालिका में टॉप पर रहीं.

मुंबई ने पहली बार 2013 में जीता था आईपीएल खिताब

मुंबई इंडियंस ने पहली बार 2013 में आईपीएल खिताब जीता था. तब रोहित शर्मा ने रिकी पोंटिंग की जगह टीम की कप्तानी संभाली थी. मुंबई ने उस सीजन के फाइनल में सीएसके को 23 रनों से हराया था. उनका दूसरा खिताब भी 2015 में फाइनल में सीएसके को हराकर आया था. दिलचस्प बात यह है कि एमआई ने अपने तीसरे खिताब के लिए 2017 आईपीएल के फाइनल में राइजिंग पुणे सुपरजायंट को हराया था, जिसकी कप्तानी धोनी कर रहे थे. क्योंकि सीएसके पर प्रतिबंध लगा था.

Also Read: IPL 2024: रोहित शर्मा का कार्यकाल समाप्त, अब यह खिलाड़ी संभालेगा मुंबई इंडियंस की कमान

रोहित ने बनाए हैं 6211 रन

मुंबई इंडियंस का चौथा आईपीएल खिताब भी 2019 में सीएसके पर रोमांचक जीत के बाद आया और फिर उन्होंने 2020 में दिल्ली कैपिटल्स को हराया. रोहित आईपीएल इतिहास में 6211 के साथ चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. 3986 रन उन्होंने कप्तान के रूप में बनाए हैं. उन्होंने ये रन 157 पारियों में 129.37 के स्ट्राइक रेट के साथ बनाए, जिसमें 25 अर्द्धशतक शामिल हैं.

रन के मामले में विराट कोहली सबसे आगे

एक कप्तान के रूप में रन के मामले में विराट कोहली 4994 रन के साथ पहले और एमएस धोनी 4660 रन के साथ रोहित से ऊपर दूसरे स्थान पर हैं. अब रोहित के उत्तराधिकारी हार्दिक ने 2015 में मुंबई इंडियंस के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरुआत की. उन्होंने इस फ्रेंचाइजी के लिए 1476 रन बनाए हैं और 42 विकेट लिए हैं. 10 लाख रुपये के बेस प्राइस के साथ एक अनकैप्ड खिलाड़ी के रूप में एमआई में शामिल होने वाले पांड्या टीम का एक अभिन्न अंग बन गए. वह 2015, 2017, 2019 और 2020 में एमआई की खिताब जीतने वाली टीम का हिस्सा थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें