29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

UP Weather Update: यूपी में अगले 24 घंटे में बढ़ेगी ठिठुरन, सर्द हवाएं बढ़ाएंगी ठंड, जानिए मौसम का हाल

मौसम विभाग के अनुसार पहले 72 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन उसके 48 घंटे बार धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की संभावना है.

लखनऊ: यूपी में ठंड बढ़ती जा रही है. रात के साथ ही दिन का पारा भी गिर रहा है. उत्तराखंड में पहाड़ों पर गिरने वाली बर्फ के चलते ठंड में बढ़ोत्तरी हुई है. मध्य यूपी व तराई के इलाकों में तापमान में 4 से 5 डिग्री की गिरावट हुई है. मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दो-तीन दिनों में पारा और लुढ़केगा. इसके चलते ठिठुरन बढ़ेगी. रविवार को हल्की धूप रहेगी. लेकिन सोमवार, मंगलवार और बुधवार को बादल छाये रहेंगे. जिससे ठंड का असर बढ़ेगा. मौसम आमतौर पर शुष्क रहेगा. एक या दो स्थानों पर कोहरा भी रह सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार पहले 72 घंटे के दौरान अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन उसके 48 घंटे बार धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज होने की संभावना है. इसके अलावा पहले 48 घंटे के दौरान न्यूनतम तापमान 1 या 2 डिग्री सेल्सियस बढ़ने और उसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस गिरने की संभावना है.

पिछले 24 घंटे में सबसे कम तापमान 4.6 डिग्री सेल्सियस मुजफ्फर नगर में रिकार्ड किया गया. इसके अलावा मेरठ, बरेली में 4.8 डिग्री, शाहजहांपुर में 7.2 डिग्री, बहराइच में 8 डिग्री, गाजीपुर में 5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 9.7 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं पिछले 24 घंटे में अधिकतम तापमान 29.4 डिग्री सेल्सियस बांदा में दर्ज किया गया. इसके अलावा प्रयागराज में 26.8 डिग्री, वाराणसी में 25.4, लखनऊ में 24.9 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

Also Read: UP News: माफिया मुख्तार की अब तक 605 करोड़ की संपत्ति जब्त, गैंग के 292 सदस्यों के खिलाफ हो चुकी है कार्रवाई
17 से 21 दिसंबर तक पूरे प्रदेश में शुष्क रहेगा मौसम

मौसम विभाग के अनुसार 17 से 21 दिसंबर तक पूरे यूपी का मौसम शुष्क रहेगा. बादल भी छाये रहेंगे. कहीं-कहीं कोहरा भी पड़ सकता है. हालांकि मौसम विभाग ने किसी भी तरह की वार्निंग जारी नहीं की है.

सर्द रातों में कोई भी खुले में न सोने पाए : सीएम योगी

यूपी में बढ़ती ठंठ को देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि सर्द रातों में कोई भी खुले आसमान के नीचे न सोने पाए. जो भी सड़क किनारे खुले में सोता मिले, उसे रैन बसेरों में लाया जाए. रैन बसेरों में ठहरने के बेहतरीन इंतजाम होने चाहिए. गोरखपुर में उन्होंने कहा कि मकर सक्रांति पर गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले ऐतिहासिक खिचड़ी मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को भी उनकी आवश्यकता के अनुसार रैन बसेरों में व्यवस्थित किया जाए. सभी रैन बसेरों में पर्याप्त संख्या में बिस्तर व कंबल का इंतजाम हो। साफ सफाई का भी पूरा ध्यान रखा जाए. साथ ही यदि किसी के पास भोजन की व्यवस्था नहीं है तो उसे भोजन भी उपलब्ध कराया जाए.

Also Read: UP News: लीड्स 2023 सर्वे में यूपी लगातार दूसरे साल भी बना अचीवर प्रदेश

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें